Create
Notifications

World Cup 2019: 5 खिलाड़ी जिन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन से सबको हैरान किया

शाकिब अल हसन अफ्रीकी खिलाड़ी रसी वैन डर डुसेन
शाकिब अल हसन अफ्रीकी खिलाड़ी रसी वैन डर डुसेन
Ankit Kumar
visit

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में लीग स्टेज के मुकाबले खत्म हो चुके हैं। लीग स्टेज में कुल 45 मुकाबले खेले गए। इन मुकाबलों में कई खिलाड़ियों ने चौंकाने वाला प्रदर्शन किया। वर्ल्ड कप 2019 के शुरू होने से पहले किसी भी फैंस को ये उम्मीद नहीं थी कि ये खिलाड़ी इस वर्ल्ड कप में ऐसा प्रदर्शन करेंगे।

इन खिलाड़ियों ने केवल बल्ले से बल्कि गेंद से काफी शानदार प्रदर्शन किया। इनके प्रदर्शन के बदौलत टीम ने कई बड़े मुकाबलों में जीत हासिल की। यह कहना गलत नहीं होगा कि इन खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन को लंबे समय तक याद रखा जाएगा।

इसी कड़ी में आइए एक नज़र डालते हैं उन 5 खिलाड़ियों पर जिन्होंने इस वर्ल्ड कप में अपने प्रदर्शन से सभी को हैरान कर दिया।

#5 रसी वैन डर डुसेन

वर्ल्ड कप 2019 में दक्षिण अफ्रीकी टीम का प्रदर्शन बेहद निराशजनक रहा। वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले उम्मीद थी कि दक्षिण अफ्रीका इस बार वर्ल्ड कप में अपने प्रदर्शन से सभी को हैरान करेगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। लीग स्टेज में हुए मुकाबलों में अफ्रीकी टीम 9 में से केवल 3 मुकाबले जीत पाई जबकि 5 मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा और एक मुकाबला बारिश के चलते रद्द हो गया।

दक्षिण अफ्रीकी टीम की ओर से रसी वैन डर डुसेन ही ऐसे खिलाड़ी थे जिन्होंने हर मैच में शानदार प्रदर्शन किया। रसी वैन डर डुसेन ने इसी साल वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था। ऐसे में किसी भी फैंस को उनसे ज्यादा उम्मीदे नहीं थी।

लेकिन रसी वैन डर डुसेन ने अपने शानदार प्रदर्शन से फैंस का ध्यान अपनी ओर खींचा। डुसेन ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 95 रन, इंग्लैंड के खिलाफ 50 रन, बांग्लादेश के खिलाफ 41 रन और न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 67* रनों की शानदार पारी खेली। डुसेन ने वर्ल्ड कप 2019 की 6 इनिंग में 311 रन बनाए और अपनी टीम के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2 मिचेल स्टार्क

मिचेल स्टार्क वर्ल्ड कप 2019 में तूफानी गेंदबाजी कर रहे हैं
मिचेल स्टार्क वर्ल्ड कप 2019 में तूफानी गेंदबाजी कर रहे हैं

ऑस्ट्रेलिया के बांए हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क जब फरवरी-मार्च में भारत के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज में चोट के चलते टीम में शामिल नहीं किए गए तो लगा कि उनका वर्ल्ड कप में खेलना मुमकिन भी होगा या नहीं।

हालांकि वर्ल्ड कप से पहले मिचेल स्टार्क पूरी तरह फिट हो गए और अपनी गेंदों से कहर बरपा रहे हैं। मिचेल स्टार्क ने वर्ल्ड कप 2019 में 9 मुकाबले खेले हैं और 26 विकेट लिए हैं। स्टार्क ने दो बार 5-5 और दो बार 4-4 विकेट अपने नाम किए है।

इसके अलावा मिचेल स्टार्क एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने से बस एक कदम दूर हैं। एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा के नाम दर्ज है। मैक्ग्रा ने साल 2007 में वेस्टइंडीज में हुए वर्ल्ड कप में 26 विकेट लिए थे। स्टार्क, मैक्ग्रा के इस रिकॉर्ड की बराबरी कर चुके हैं और इस रिकॉर्ड को तोड़ने से वह केवल एक विकेट और दूर हैं।

#3 हारिस सोहेल

हारिस सोहेल
हारिस सोहेल

पाकिस्तान क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामयाब नहीं हुई जिसके चलते फैंस ने टीम की खूब आलोचना की। पाकिस्तानी फैंस ने पाक क्रिकेट टीम को जमकर कोसा और खिलाड़ियों पर खूब मीम्स वायरल किए।

इस वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाड़ियों का कुछ खास प्रदर्शन नहीं रहा लेकिन टीम में शोएब मलिक की जगह खेल रहे हारिस सोहल ने अपनी परफॉर्मेंस से हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींचा। हारिस सोहेल ने वर्ल्ड कप 2019 में 5 पारियों में कुल 198 रन बनाए। वह पाकिस्तानी क्रिकेट टीम की ओर इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में चौथे स्थान पर हैं।

हारिस सोहेल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 59 गेंदों में 89 रनों की तूफानी पारी खेली थी। हारिस सोहेल की पारी की बदौलत ही पाकिस्तानी टीम दक्षिण अफ्रीका को हराने में कामयाब हुई थी।

#2 बेन स्टोक्स

बेन स्टोक्स ने इस वर्ल्ड कप में बल्ले और गेंद दोनों से कमाल किया
बेन स्टोक्स ने इस वर्ल्ड कप में बल्ले और गेंद दोनों से कमाल किया

इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने वर्ल्ड कप 2019 में शानदार खेल दिखाया है। आईपीएल में बेन स्टोक्स की परफॉर्मेंस उतनी खास नहीं थी लेकिन बेन स्टोक्स ने सभी को गलत साबित करते हुए अभी तक इस वर्ल्ड कप में शानदार परफॉर्मेंस दी है।

बात जब बल्लेबाजी की हो तब बेन स्टोक्स चमके हैं और जब बात गेंदबाजी की तब भी बेन स्टोक्स ने अपनी शानदार परफॉर्मेंस से टीम को जीत दिलाई है। वर्ल्ड कप 2019 में बेन स्टोक्स 9 पारियों में 54.43 की औसत से 381 रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 33 चौके और 9 छक्के भी जड़े हैं।

इसके अलावा उन्होंने 9 पारियों में 7 विकेट भी लिए हैं। अपने इसी दमदार खेल की बदौलत बेन स्टोक्स इंग्लैंड टीम को वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में पहुंचाने में कामयाब रहे हैं।

#1 शाकिब अल हसन

शाकिब अल हसन ने वर्ल्ड कप 2019 में 86.57 की औसत से 606 रन बनाए हैं
शाकिब अल हसन ने वर्ल्ड कप 2019 में 86.57 की औसत से 606 रन बनाए हैं

वर्ल्ड कप 2019 में अगर किसी खिलाड़ी की परफॉर्मेंस को लंबे समय तक याद रखा जाएगा तो वह कोई नहीं बल्कि शाकिब अल हसन हैं। इस वर्ल्ड कप में शाकिब अल हसन ने 86.57 की धमाकेदार औसत से न केवल 606 रन बनाए बल्कि 11 विकेट भी अपने नाम किए।

शाकिब ने वर्ल्ड कप 2019 में 2 शतक और 5 अर्धशतक लगाए है। शाकिब की शानदार परफॉर्मेंस के बावजूद बांग्लादेश की टीम सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामयाब नहीं हुई। शाकिब के अलावा मुशफिकुर रहीम ही ऐसे बल्लेबाज थे जिन्होंने इस वर्ल्ड कप में ठीक-ठाक प्रदर्शन किया।

शाकिब अल हसन की इस शानदार परफॉर्मेंस को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि वह वर्ल्ड कप 2019 के मैन ऑफ द सीरीज़ बनने के सबसे बड़े दावेदारों में से एक हैं।

Edited by मयंक मेहता

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now