वर्ल्ड कप 2019: 6 ऑलराउंडर जो 2019 विश्वकप में कमाल कर सकते हैं

Enter caption

वर्ल्ड कप 2019 शुरू होने में 100 से भी कम दिनों का समय बचा है। विश्वकप का 12वां सत्र इंग्लैंड एंड वेल्स में 30 मई से 14 जुलाई के बीच खेला जाएगा जिसमें दस टीमें हिस्सा लेंगी । इस विश्वकप में सभी टीमों की जोरदार तैयारियों को देखकर कहा जा सकता है कि सभी टीम इस बार विश्वकप जीतने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेगी ।

सभी टीमों के लिए सबसे बड़ा बोनस उनके ऑलराउंडर हैं क्योंकि उनकी मौजूदी से टीम को हमेशा से एक अतिरिक्त बल्लेबाज़ और गेंदबाज़ का फायदा मिलता हैं । तो ऐसे में टीम को एक अच्छा ऑलराउंडर मिलना किसी वरदान से कम नहीं कहा जा सकता। इस विश्वकप में छह ऐसे ऑलराउंडरर्स हैं जो इस बार कमाल दिखा सकते हैं:

#6 जेसन होल्डर

Jason Holder

वेस्टइंडीज के कप्तान और ऑलराउंडर जेसन होल्डर टीम के लिए एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं । उनकी मौजूदगी से टीम को काफी फायदा मिलता हैं और वे एक अच्छे गेंदबाज़ होने के साथ-साथ एक अच्छे निचले क्रम बल्लेबाज़ भी हैं । टीम में आंद्रे रसेल और कार्लोस ब्रेथवेट जैसे ऑलराउंडर का होना भी वेस्टइंडीज के लिए फायदेमंद साबित हो सकता हैं ।

जेसन होल्डर वनडे करियर की बात की जाए तो उन्होंने अबतक 87 वनडे मैचों में 5.56 की इकॉनमी से 117 विकेट लिए है वही बल्ले से उन्होंने 26.22 की औसत से 1442 रन बनाए हैं जिसमे नौ अर्धशतक शामिल हैं ।

#5 थिसारा परेरा

Enter caption

श्रीलंका के ऑलराउंडर थिसारा परेरा इस विश्वकप में श्रीलंका के लिए एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं । उनका टीम होना विरोधी टीम के लिए एक चिंता का सबसे बड़ा विषय हैं । वह निचले क्रम में आकर बड़े-बड़े शॉट्स खेलना का दम रखते हैं साथ ही वे डेथ ओवरर्स में ज्यादा से ज्यादा रन बटौरते हैं । वही गेंदबाजी में अपनी स्विंग से अच्छे—अच्छे बल्लेबाजो के लिए मुसीबत खड़ी करते हैं । उनके वनडे करियर कि बात की जाए तो उन्होंने अबतक 148 मैचों में 5.88 की इकॉनमी से 165 विकेट लिए है वही बल्ले से उन्होंने 21.12 की औसत से 2091 रन बनाए हैं जिसमें दस अर्धशतक और एक शतक शामिल हैं । उनके हालिया फॉर्म और प्रर्दशन को देखते हुए श्रीलंका उनसे इस विश्वकप में भी ऐसे ही प्रर्दशन की उम्मीद करेगी ।

#4 शाकिब अल हसन

Image result for shakib al hasan

बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन इस विश्वकप में बांग्लादेश के लिए सबसे बड़ा एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैंं। उनकी मौजूदी टीम की सबसे बड़ी ताकत हें । शाकिब इस समय क्रिकेट के सभी प्रारूपो में नंबर एक ऑलराउंडर हैं । शाकिब अपनी सूझबूझ बल्लेबाजी के साथ-साथ ऑफ स्पिन गेंदबाजी से मैच में पासा पलटने का माद्दा रखते हैं । शाकिब के वनडे करियर की बात की जाए तो उन्होंने अबतक 195 वनडे मैचों में 4.44 की इकॉनमी से 247 विकेट लिए है ,वही बल्लेबाज़ी में उन्होंने 35.08 की औसत से 5577 रन बनाए हैं जिसमे 40 अर्धशतक और सात शतक शामिल हैं । शाकिब टीम को मिडल ऑर्डर में मजबूती प्रदान करते हैं ।

#3 बेन स्टोक्स

Enter caption

इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स टीम के लिए विश्वकप में सबसे बड़ा एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं । स्टोक्स हमेशा से इंग्लैंड के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी रहे हैं उनका टीम होना अपने आप में एक बड़ी बात हैं। स्टोक्स किसी भी क्रम में आकर अच्छी बल्लेबाज़ी कर सकते हैं और गेंदबाजी में भी वह शानदार प्रर्दशन करते हैं । वह वाइट बॉल क्रिकेट के शानदार खिलाड़ी हैं और वर्तमान में दुनिया के बेहतरीन ऑलराउंडरर्स में से एक हैं । पिछले दो आईपीएल सीजन में उनका सबसे मंहगा बिकना साफ बताता हैं की वे कितने अहम खिलाड़ी हैं । स्टोक्स ने अबतक 78 वनडे मैचों में 6.15 की इकॉनमी से 62 विकेट लिए है ,वही बल्लेबाज़ी में उन्होंने 37.02 की औसत से 2073 रन बनाए हैं जिसमे 14 अर्धशतक और तीन शतक शामिल हैं ।

#2 हार्दिक पांड्या

Related image

भारत के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या भारत के लिए इस विश्वकप में सबसे बड़ा एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं।भारत को पिछले कुछ समय से एक पेस ऑलराउंडर की तलाश थी जो मैच में भारत के लिए अच्छा प्रर्दशन कर सके,हार्दिक पांड्या ने इस कमी को कुछ हदतक पूरा किया हैं । पांड्या के पास स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ छक्के मारने की क्षमता हैं, मगर उन्हें तेज गेंदबाजों के खिलाफ अपने रिकॉर्ड को सुधारना होगा। गेंदबाजी में हार्दिक पांड्या टीम के लिए तीसरे अतिरिक्त तेंज गेंदबाज़ का काम करते हें वे बीच के ओवरो में विकेट निकालते हें उसके साथ-साथ वे एक शानदार फील्डर भी हैं । पांड्या ने अबतक 45 वनडे मैचों में 5.54 की इकॉनमी से 44 विकेट लिए है ,वही बल्लेबाज़ी में उन्होंने 29.24 की औसत से 731 रन बनाए हैं जिसमे चार अर्धशतक शामिल हैं ।

#1 ग्लेन मैक्सवेल

Related image

ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल टीम के लिए वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं। मैक्सवेल को बड़े- बड़े शॉट्स खेलने के लिए जाने जाते हैं वे स्पिन गेंदबाजों को खेलना अच्छे से जानते हैं । वह एक अच्छे स्पिन गेंदबाज़ होने के साथ-साथ अच्छे फील्डर भी हैं । मैक्सवेल ने अबतक 90 वनडे मैचों में 32.32 की औसत से 2327 रन बनाए हैं जिसमे 16 अर्धशतक और एक शतक शामिल हैं । वही गेंदबाजी में उन्होंने 5.6 की इकॉनमी से 46 विकेट लिए है ।

Quick Links

App download animated image Get the free App now