Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वर्ल्ड कप 2019, दसवां मैच: ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को 15 रनों से हराया, मिचेल स्टार्क की घातक गेंदबाजी- मैच हाइलाइट्स और रिपोर्ट

FEATURED WRITER
न्यूज़
Timeless

Enter caption

ट्रेंट ब्रिज में खेले गए आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के दसवें मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को 15 रनों से हराया। ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 49 ओवरों में 288 रनों पर ऑलआउट हो गई और वेस्टइंडीज की टीम 273-9 रन ही बना पाई। नाथन कुल्टर-नाइल को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इससे पहले वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया और उन्होंने अपनी टीम में डैरेन ब्रावो की जगह एविन लुईस को शामिल किया। हालांकि ऑस्ट्रेलियाई ऊपरी क्रम वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाजी के आगे टिक नहीं पाई और 10 ओवर के अंदर ही टीम ने 38 के स्कोर तक 4 विकेट गंवा दिए। आरोन फिंच (6) तीसरे, डेविड वॉर्नर (3) चौथे, उस्मान ख्वाजा (13) सातवें और ग्लेन मैक्सवेल (0) आठवें ओवर में आउट हो गए। पहले पावरप्ले के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 48-4 था। यहां से स्टीव स्मिथ और मार्कस स्टोइनिस (19) ने 41 रनों की साझेदारी कर टीम को संभालने का प्रयास किया, लेकिन 17वें ओवर में जेसन होल्डर ने 79 के स्कोर पर स्टोइनिस को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका दिया। आधी टीम के आउट हो जाने के बाद स्मिथ और एलेक्स कैरी ने 24वें ओवर में टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचाया और इन दोनों की कोशिश टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने की थी। दोनों के बीच 68 रनों की साझेदारी हुई और 147 के स्कोर पर कैरी (55 गेंदों मेंं 45) को आंद्रे रसेल ने पवेलियन भेजा।

हालांकि स्टीव स्मिथ ने एक छोर संभाले रखा और 77वीं गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया, उन्हें नाथन कुल्टर-नाइल का भी अच्छा साथ मिला। उन्होंने टीम को मुश्किल स्थिति से निकाला और 73 रनों की शानदार पारी खेलकर वो आउट हुए। स्मिथ के आउट होने के बावजूद नाथन कुल्टर-नाइल ने तूफानी पारी जारी रखी और 60 गेंदों में 92 रनों की बेहतरीन तूफानी पारी खेल टीम को काफी अच्छी स्थिति में लेकर आए और वो 284 के स्कोर पर नौवें विकेट के रूप में आउट हुए। मिचेल स्टार्क अंतिम बल्लेबाज के रूप में 288 के रूप में आउट हुए, ऑस्ट्रेलियाई टीम पूरे 50 ओवर खेलने में रही नाकाम।

वेस्टइंडीज के लिए कार्लोस ब्रेथवेट ने 3 ओशेन थॉमस, शेल्डन कॉट्रेल और आंद्रे रसेल ने दो-दो, तो जेसन होल्डर को एक विकेट मिला।

289 रनों का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरुआत बेहद खराब रही और उन्होंने पहले 5 ओवरों में ही एविन लुईस (1) और क्रिस गेल (21) के विकेट गंवा दिए थे। इस बीच अंपायर क्रिस गैफनी की खराब अंपायरिंग ने भी काफी विवाद खडा किया, जिसका खामियाजा क्रिस गेल ने अपनी विकेट गंवाया उठाया। इसके बाद शाई होप ने निकोलस पूरन (40) के साथ 66, शिमरोन हेटमायर (21) के साथ 50 और कप्तान जेसन होल्डर के साथ 41 रन की अहम साझेदारियां कर टीम को मैच में बनाए रखा। हालांकि 190 के स्कोर पर होप 65 रनों की बेहतरीन पारी खेलकर पैट कमिंस की गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद मिचेल स्टार्क ने खतरनाक दिख रहे आंद्रे रसेल (11 गेंदों में 15 रन) को आउट करके वेस्टइंडीज को बड़ा झटका दिया। कप्तान होल्डर (151) ने हालांकि एक छोर संभालते हुए बेहतरीन अर्धशतक लगाया और टीम को मैच में बनाए रखा। उन्हें कार्लोस ब्रेथवेट (16) के साथ मिलकर 36 रन जोड़े, लेकिन मिचेल स्टार्क ने अपने ओवर में दोनों ही सेट बल्लेबाजों को आउट किया। स्टार्क ने अपने आखिरी ओवर में शेल्डन कॉट्रेल को आउट कर मैच में अपना 5वां विकेट लिया। अंत में वेस्ट इंडीज की टीम 273 रन ही बना पाई।

ऑस्ट्रेलिया के लिए मिचेल स्टार्क ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए, तो पैट कमिंस ने भी 2 विकेट हासिल किए। एडम जैम्पा को भी एक विकेट मिला।

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

ऑस्ट्रेलिया: 288 (नाथन कुल्टर-नाइल - 92, कार्लोस ब्रेथवेट- 3/67)

वेस्टइंडीज: 273-9 (शाई होप - 68, मिचेल स्टार्क- 5/46)

Advertisement

मैच हाईलाइट



Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...