Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

World Cup 2019: बेन स्टोक्स ने अंपायरों से ओवर थ्रो के 4 रन हटाने के लिए कहा था- जेम्स एंडरसन

Richa Gupta
ANALYST
न्यूज़
970   //    18 Jul 2019, 13:49 IST

ओवर थ्रो में 4 रन जाने के बाद इशारा करते बेन स्टोक्स
ओवर थ्रो में 4 रन जाने के बाद इशारा करते बेन स्टोक्स

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच हुआ आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मुकाबला पूरा क्रिकेट जगत नहीं भूल सकता है। इससे पहले विश्वकप के इतिहास में इतना रोमांचक फाइनल कभी नहीं देखा गया था। मैच के दौरान कई मोड़ ऐसे आए, जिसने लोगों की धड़कनें थाम दी थीं। ऐसा ही एक मौका आया था मैच के 50वें ओवर में, जब ओवर थ्रो की वजह से बेन स्टोक्स के बल्ले से गेंद लगकर बाउंड्री पार चली गई थी। इस पर अंपायर्स ने इंग्लैंड को छह रन दे दिए थे। हालांकि, उस वक्त बेन स्टोक्स ने अंपायरों को टीम के स्कोर से ओवर थ्रो के चार रन हटाने के लिए कहा था, जो बाद में निर्णायक साबित हुए। यह खुलासा इंग्लैंड टेस्ट टीम के खिलाड़ी जेम्स एंडरसन ने किया है। 

एंडरसन ने कहा कि बेन स्टोक्स ने इसके बाद तुरंत हाथ उठाकर माफी मांगी थी और अंपायरों से अपील की थी कि वे अपना फैसला बदल दें। क्रिकेट की शिष्टता यह है कि अगर गेंद विकटों की तरफ फेंकी जाए और वो बल्लेबाज से टकराने के बाद खाली जगह पर चली जाए तो आप रन न लें। यह बात बल्लेबाजों पर निर्भर करती है लेकिन अगर गेंद बाउंड्री पार चली जाती है तो नियमों के मुताबिक वो चौका ही कहलाएगा। उसके रन टीम के खाते में जुड़ेंगे। इसमें कोई कुछ नहीं कर सकता है। 

एंडरसन ने कहा कि जब ओवर थ्रो में गेंद बाउंड्री पार गई तो बेन स्टोक्स अंपायरों के पास गए थे और उन्होंने कहा था कि आप यह चार रन हटा सकते हो। हम ये रन अपने खाते में नहीं चाहते हैं लेकिन नियमों के मुताबिक ऐसा करना संभव नहीं था। वहीं, इससे पहले ओवर थ्रो में छह रन दिए जाने को लेकर भी काफी विवाद हुआ था। अनुभवी आईसीसी अंपायर साइमन टॉफेल ने कहा था कि अगर गप्टिल के थ्रो फेंकने के पहले दोनों बल्लेबाज एक दूसरे को क्रॉस कर लेते तो छह रन दिए जा सकते थे लेकिन ऐसा न होने पर पांच रन देने का नियम है। अगर पांच रन दिए जाते तो इंग्लैंड को एक रन से विश्वकप में हार का सामना करना पड़ता। 

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...