Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वर्ल्ड कप 2019: दो युवा तेज गेंदबाजों के बीच जंग

Ankit Pasbola
ANALYST
फ़ीचर
260   //    30 May 2019, 12:53 IST

Enterसज्ज

बुधवार को क्रिकेट के महासंग्राम का बड़ा ही भव्य उद्धघाटन समारोह सम्पन्न हुआ। मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैच के साथ टूर्नामेंट का आगाज हो गया है। यह मुकाबला दोनों ही टीमों के लिये महत्वपूर्ण है। प्रत्येक टीम डेढ़ महीने लंबे टूर्नामेंट की शुरूआत जीत से करना चाहेगी।

इंग्लैंड की टीम इस बार प्रतियोगिता की प्रबल दावेदार है। टीम का मजबूत पक्ष बल्लेबाजी विभाग है, जिसमें विशेषज्ञ बल्लेबाजों की भरमार है। इसके अलावा टीम में ऑलराउंडर खिलाड़ियों की विविधता देखते ही बनती है। वहीं दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका की टीम भी संतुलित नजर आती है। टीम में क्विन्टन डी कॉक, हाशिम अमला और फॉफ डू प्लेसी जैसे उम्दा बल्लेबाज हैं, जबकि कगिसो रबाडा और लुंगी एन्गिडी जैसे आक्रामक गेंदबाज किसी भी टीम की कठिन परीक्षा लेने के लिए तैयार हैं। दक्षिण अफ्रीका की टीम डेल स्टेन की अनुपस्थिति में मैदान में उतरेगी।

ओवल में होने वाले उद्धघाटन मैच में दो युवा योद्धाओं के बीच जंग होनी है। दरअसल यह जंग कगिसो रबाडा और जोफ्रा आर्चर के बीच रहने वाली है। निःसंदेह रबाडा और आर्चर मौजूदा दौर में सबसे प्रतिभाशाली युवा तेज गेंदबाज हैं। दोनों गेंदबाजों में कुछ समानताएं भी हैं। दोनों ही गेंदबाज अपनी गति के लिये जाने जाते हैं। इसके अलावा दोनों ही गेंदबाज अपनी सटीक यॉर्कर से बल्लेबाजो को मुश्किल में डाल सकते हैं।

आंकड़ों में रबाडा का अनुभव आर्चर पर भारी:

कगिसो रबाडा ने अपना एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय पर्दापण 10 जुलाई 2015 को बांग्लादेश के खिलाफ किया। उन्होंने अब तक 66 मैच खेले जिसकी 65 पारियों में 26.43 की औसत से 106 विकेट लिये हैं। इस बीच उनका इकोनॉमी रेट 4.98 का रहा है।

वहीं दूसरी तरफ कैरेबियाई धरती में जन्में इंग्लिश गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने अब तक सिर्फ तीन ही एकदिवसीय मैच खेले हैं। इस बीच उन्होंने 36 की औसत और 4.91 के इकॉनमी रेट से 3 ही विकेट लिए हैं। हालांकि आर्चर का अभी अंतर्राष्ट्रीय अनुभव ज्यादा नहीं है और उन्हें सीमित ही मौके मिल पाये हैं लेकिन उन्होंने दुनिया भर की तमाम टी20 लीगों में अपनी प्रतिभा से सबको प्रभावित किया है।

युवा सनसनी आर्चर को अभी तक पर्याप्त मौके नहीं मिल पाए हैं इसीलिए अभी दोनों ही गेंदबाजों की तुलना बेईमानी है। अब हमें आंकड़ों को दरकिनार करके ओवल में होने वाले महामुकाबले में दोनों ही गेंदबाजों की प्रदर्शन को देखने की जरूरत है। यह देखना दिलचस्प होगा कि विश्व कप के उद्घाटन मैच में कौन सा योद्धा मैदान मारता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...