Create
Notifications

वर्ल्ड कप 2019: 5 बड़ी भविष्यवाणियां जो इस विश्वकप में सच साबित हो सकती हैं

ICC World Cup 2019
akhilesh.tiwari19

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप शुरू होने का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। बस कुछ दिनों बाद ही क्रिकेट का हाई वोल्टेज ड्रामा देखने को मिलेगा। इस विश्वकप में दुनिया की 10 सबसे मजबूत वनडे क्रिकेट खेलने वाली टीमें शामिल होंगी। हालांकि इन टीमों में सबसे ज्यादा मजबूत इंग्लैंड और भारत नजर आ रही है।

विश्वकप के इतिहास को उठाकर देखें तो उनमें कई बेहतरीन यादें शामिल हैं, जिनमें पहला है 1983 में भारत का पहली बार विश्वकप खिताब जीतना, 1992 में पाकिस्तान का इंग्लैंड पर भारी पड़ना, 1996 में श्रीलंका की आश्चर्यजनक जीत और 2007 में ऑस्ट्रेलिया की शानदार जीत। इस बार का विश्वकप भी उन्हीं पिछले मुकाबलों की तरह माना जा रहा है। जिसमें दर्शकों को जबरदस्त रोमांच देखने को मिलेगा।

हालांकि यह तो देखने वाली बात होगी कि कौन सी टीम जीतेगी और कौन सी टीम अन्य टीमों के लिए उलटफेर का काम करेगी। फिर भी यह बात तो तय है कि हमें एक बेहतरीन विश्वकप मुकाबला देखने को मिलेगा। इस बार के विश्वकप को लेकर 5 बड़ी भविष्यवाणियां की गई हैं। जो शायद सही भी साबित हो सकती हैं। जानिए कौन सी हैं वो 5 भविष्यवाणियां-

#5 वेस्टइंडीज की टीम फिर साबित होगी डार्क हॉर्सेस

West Indies

वेस्टइंडीज की क्रिकेट टीम एक समय पर ऐसी टीमों में गिनी जाती थी, जिससे इस खेल में पार पाना असंभव था। यही कारण था कि वेस्टइंडीज ने 1975 और 1979 के शुरुआती दो विश्वकप खिताब पर अपना कब्जा जमाया था। हालांकि धीरे-धीरे समय बीता और बेहतरीन खिलाड़ियों का समय भी गुजर गया। जिसके बाद वेस्टइंडीज एक भी विश्वकप खिताब नहीं जीत सकी।

जबकि इस बार के विश्वकप में भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को मुख्य दावेदार माना जा रहा है। जबकि वेस्टइंडीज जैसी कमजोर टीम को तो गिनती में शामिल भी नहीं किया जा रहा है लेकिन इस टीम के पास क्रिस गेल, आंद्रे रसेल, शिमरोन हेटमायर और एविन लुइस जैसे खतरनाक बल्लेबाज हैं, जो कभी भी किसी भी प्रतिद्वंदी टीम को पानी पिलाने का दम रखते हैं। ऐसे में यह नहीं कहा जा सकता कि यह टीम सबसे नीचे रहेगी, बल्कि कुछ पावर पैक प्रदर्शन के साथ यह टीम टूर्नामेंट में कई सारे उलटफेर जरूर कर सकती है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#4 डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ करेंगे ऑस्ट्रेलिया की अगुआई

Devid Warner And Steve Smith

2018 का साल ऑस्ट्रेलिया टीम के डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ दोनों ही खिलाड़ियों के लिए अच्छा नहीं रहा। गेंद से छेड़छाड़ के मामले में लिप्त होने के कारण दोनों ही खिलाड़ियों को दोषी पाया गया। जिसके बाद इन पर कुछ मैचों का प्रतिबंध भी लगा। हालांकि डेविड वॉर्नर ने कमाल की वापसी करते हुए 2019 के आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया और टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन अपने नाम किए।

वहीं स्टीव स्मिथ की वापसी से ऑस्ट्रेलियाई टीम भी काफी मजबूत नजर आ रही है। ऐसे में यह भविष्यवाणी की जा रही है कि पीली जर्सी वाली इस टीम को यह दोनों खिलाड़ी लीड कर सकते हैं। क्योंकि वापसी के बाद दोनों ही खिलाड़ियों ने बल्ले और फील्ड में शानदार प्रदर्शन किया है। ऐसे में 2019 के विश्वकप में यह दोनों खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होंगे।

#3 श्रीलंका की टीम जल्द ही टूर्नामेंट से बाहर होगी

Sri Lanka

2019 के विश्वकप में शामिल श्रीलंका क्रिकेट टीम की कमान एक ऐसे खिलाड़ी के हाथ में है, जिसे न तो ज्यादा मैच खेलने का अनुभव है और क्रिकेट में इनका प्रदर्शन भी कुछ खास नहीं है। वहीं इस टीम के ज्यादातर अनुभवी बल्लेबाजों ने टीम का साथ छोड़ दिया है। जिनमें कई विश्वकप खेलने वाले महेला जयवर्धने, कुमार संगाकारा और तिलकरत्ने दिलशान जैसे दिग्गज खिलाड़ियों का नाम शामिल है। इन खिलाड़ियों का साथ अब श्रीलंका को नहीं मिलेगा।

हालांकि कुसल परेरा, थिसारा परेरा और लसिथ मलिंगा के जरिए यह टीम कुछ मैचों में जीत जरूर हासिल कर सके। ऐसे में श्रीलंका क्रिकेट टीम की मजबूती और उसके खिलाड़ियों के अनुभव को देखते हुए यह भविष्यवाणी की जा रही है कि यह टीम जल्द ही टूर्नामेंट से बाहर हो सकती है। क्योंकि टूर्नामेंट में भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका जैसी खतरनाक टीमों से उसे सामना करना होगा।

#2 पाकिस्तान भी पहुंच सकती है सेमीफाइनल में

England

इस बार के विश्वकप में शामिल टीमों में सबसे ज्यादा मजबूत टीम के रूप में भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को देखा जा रहा है। क्योंकि पिछले कुछ सालों के प्रदर्शन को देखते हुए इंग्लैंड इनमें सबसे ऊपर नजर आ रही है, जबकि भारत का प्रदर्शन भी लगातार सुधरा है और 2011 के विश्वकप को जीतने के बाद 2015 के विश्वकप में भी भारत ने शानदार प्रदर्शन किया था और सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। जबकि 2019 में भारत के पास कई शानदार खिलाड़ी हैं।

वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम कभी भी कमजोर टीम नहीं आकी गई है। यही नहीं ऑस्ट्रेलिया के पास डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ जैसे कई बेहतरीन खिलाड़ी मौजूद हैं। वहीं इन तीन टीमों के अलावा चौथी सबसे मजबूत टीम के रूप में पाकिस्तान को देखा जा रहा है। क्योंकि पाकिस्तान की टीम में मोहम्मद आसिफ और वहाब रियाज जैसे पुराने गेंदबाजों को शामिल किया गया है, जबकि बल्लेबाजी के लिहाज से भी यह टीम कमजोर नहीं है। यही नहीं पाकिस्तान की टीम ने 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी जैसी बड़ी प्रतियोगिता भी जीती है, जो कि इंग्लैंड में ही आयोजित हुई थी। ऐसे में भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के अलावा सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चौथी टीम पाकिस्तान हो सकती है।

#1 2019 विश्वकप के बाद एमएस धोनी का संन्यास लेना

MS Dhoni

इस बार के विश्वकप को लेकर जो सबसे बड़ी भविष्यवाणी की जा रही है, वो है 2019 के विश्वकप के बाद ऐसा खिलाड़ी क्रिकेट को अलविदा कह देगा, जिसने अपनी कप्तानी से पूरी दुनिया को प्रभावित किया और भारत को 2011 में विश्वकप खिताब जिताया। हम बात कर रहे हैं पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की।

विश्वकप 2019 के लिए चुनी गई 15 सदस्यों वाली भारतीय क्रिकेट टीम में पूर्व कप्तान धोनी ही सबसे उम्रदराज और अनुभवी खिलाड़ी हैं। जिनका साथ कप्तान विराट कोहली को हर एक फैसले में मिलेगा। हालांकि यह भविष्यवाणी की जा रही है कि 2019 के विश्वकप के खत्म होने के बाद यह खिलाड़ी क्रिकेट को अलविदा कह देगा। जिनकी वजह से रिषभ पंत और ईशान किशन जैसे खिलाड़ियों को भारतीय टीम में मौका मिलेगा। हालांकि हमें आईपीएल में धोनी का जादू देखने को मिलता रहेगा।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...