Create
Notifications

विश्व कप 2019: सेमीफाइनल मुकाबले के लिए भारत की सबसे मजबूत प्लेइंग इलेवन

भारतीय क्रिकेट टीम
भारतीय क्रिकेट टीम
Fambeat Hindi
visit

विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल मुकाबले आज से शुरू हो जाएंगे। भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड ये चार टीमें सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही हैं। पहला सेमीफाइनल मुकाबला भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। यह मुकाबला मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में खेला जाएगा।

आइए नजर डालते हैं भारत की सबसे मजबूत प्लेइंग इलेवन पर जो मैनचेस्टर में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले सेमीफाइनल में उतर सकती है:

#ओपनर्स: रोहित शर्मा और केएल राहुल

रोहित शर्मा और केएल राहुल
रोहित शर्मा और केएल राहुल

रोहित शर्मा इस विश्व कप के दौरान अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में हैं। भारतीय टीम के उपकप्तान होने के नाते उन्होंने इस विश्व कप में जिम्मेदारी से बल्लेबाजी की है और शानदार प्रदर्शन किया है। रोहित भारत की तरफ से इस विश्व कप में 647 रन बना चुके हैं, जिसमें शानदार पांच शतक भी शामिल हैं। उन्होंने कुमार संगकारा के एक विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक बनाने के रिकॉर्ड को भी तोड़ कर अपने नाम कर लिया है।

केएल राहुल को इस विश्व कप में शिखर धवन के चोटिल होने के बाद ओपनिंग करने की जिम्मेदारी दी गई थी। उन्होंने इस काम को बखूबी निभाते हुए शानदार प्रदर्शन किया है। राहुल ने ओपनर के तौर पर इस विश्व कप में कुछ शानदार पारियां खेली हैं, लेकिन उन्होंने सेमीफाइनल के ठीक पहले श्रीलंका के खिलाफ शतक लगाकर भारत की चिंताओं को कम कर दिया है।

यह भी पढ़ें: तीन खिलाड़ी जो प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब जीत सकते हैं।

रोहित और राहुल ओपनर्स के तौर पर इस विश्व कप में भारत के लिए अच्छा कर रहे हैं। दोनों ने भारत के लिए विश्व कप में सर्वाधिक ओपनिंग साझेदारी के रिकॉर्ड को तोड़ा। दोनों इस विश्व कप में एक दूसरे के खेल का लुत्फ उठा रहे हैं। भारत यही चाहेगा कि यह दोनों सेमीफाइनल में भारत को एक अच्छी शुरुआत दें, जिससे मध्यक्रम के बल्लेबाजों के लिए काम आसान हो जाये।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#मध्यक्रम: विराट कोहली, ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या

विराट कोहली
विराट कोहली

विराट कोहली ने इस विश्व कप में कुछ बहुत ही प्रभावित करने वाली पारियां खेली हैं। उन्होंने लगातार पांच अर्धशतक भी बनाये, पर दुर्भाग्यवश वह उन्हें शतक में नहीं तब्दील कर पाए। जब मंगलवार को भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले सेमीफाइनल में उतरेगी तो भारतीय प्रशंसक यही चाहेंगे कि विराट कोहली एक लंबी पारी खेलें और मध्यक्रम में भारतीय टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करें।

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

ऋषभ पंत इस विश्व कप में टीम इंडिया के लिए नंबर चार पर बल्लेबाजी कर रहे हैं। उन्हें अभी तक तीन मैचों में खेलने का मौका मिला, जिसमें उन्होंने 113 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। पंत एक आक्रामक बल्लेबाज हैं और उनके होने से तेजी से रन बनाने में भारतीय टीम को मदद मिलेगी।

हार्दिक पांड्या
हार्दिक पांड्या

इस टूर्नामेंट में हार्दिक पांड्या ने भारत के लिए बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों से ही योगदान दिया है। जहां हार्दिक ने विश्व कप में भारत की तरफ से सर्वाधिक स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। वहीं गेंदबाजी में 9 विकेट भी चटकाए हैं। हार्दिक में काबिलियत है कि कुछ ही ओवरों में मैच का पासा पलट सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#लोअर मिडिल ऑर्डर: एमएस धोनी, दिनेश कार्तिक और रविंद्र जडेजा

एमएस धोनी
एमएस धोनी

एमएस धोनी इस टूर्नामेंट में भारत के लिए नंबर 6 पर बल्लेबाजी कर रहे हैं। धोनी ने इस विश्व कप में कुछ उपयोगी पारियां खेली हैं, लेकिन उन्हें जरूरत है कि वह तेजी से रन बनाएं। सभी को उम्मीद होगी कि सेमीफाइनल जैसे बड़े मुकाबले में एमएस धोनी एक धमाकेदार पारी खेलें।

दिनेश कार्तिक
दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक ने पिछले 18 महीनों में अपने खेलने के अंदाज में काफी बदलाव किया है। अब वह एक फिनिशर की भूमिका में भारत के लिए नजर आते हैं। कार्तिक भारत के लिए इस विश्व कप में नंबर 7 पर आकर अंतिम के ओवरों में कुछ बड़े शॉट लगा सकते हैं।

रविंद्र जडेजा 
रविंद्र जडेजा

रविंद्र जडेजा की भारतीय टीम में मौजूदगी भारत की बल्लेबाजी को और मजबूत बनाती है। जडेजा नंबर 8 पर आकर कुछ बड़े हिट लगाने की काबिलियत रखते हैं, साथ ही वह गेंदबाजी से भी विकेट निकाल सकते हैं। जडेजा दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फील्डरों में से एक हैं, उन्होंने इस विश्व कप में कुछ शानदार कैच पकड़े हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#गेंदबाज: युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह

युजवेंद्र चहल

युजवेंद्र चहलमोहम्मद शमी

युजवेंद्र चहल ने भारत के लिए इस विश्व कप में अभी तक अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने 7 मैचों में 11 विकेट चटकाए हैं। वह भारत के लिए इस विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं।

मोहम्मद शमी 

मोहम्मद शमी

को चोटिल भुवनेश्वर कुमार की जगह टीम में शामिल किया गया था। इसके बाद उन्होंने चार मैचों में 14 विकेट निकालकर कप्तान के इस फैसले को सही साबित किया। वह नई गेंद के साथ-साथ पुरानी गेंद से भी भारत के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। भारत यही उम्मीद करेगा कि वो सेमीफाइनल में भी ऐसा ही प्रदर्शन करें।

जसप्रीत बुमराह 
जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह ने 8 मैचों में 17 विकेट लिए हैं और भारत की तरफ से इस विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं। भारत यही उम्मीद करेगा कि बुमराह सेमीफाइनल में भी बेहतरीन प्रदर्शन करें।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now