Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

World Cup 2019, IND vs SA: भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमों की तुलना, कौन पड़ रहा है किस पर भारी? | टीम vs टीम रिकॉर्ड

  • भारत अपने अभियान की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगी
FEATURED COLUMNIST
फ़ीचर
Modified 04 Jun 2019, 18:23 IST

Enter caption

वर्ल्ड कप 2019 की शुरुआत हो चुकी है और अबतक भारतीय टीम को छोडकर सभी टीमें अपने अभियान की शुरुआत कर चुकी है। भारत अपना पहला मुकाबला 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी, यह मुकाबला साउथैम्पटन में दोपहर तीन बजे से खेला जाएगा।

यह मैच दोनों ही टीमों के लिए काफी होने वाला है। भारतीय टीम जहां जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत करना चाहेगी, तो दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका अभी भी टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत की तलाश में है। दक्षिण अफ्रीका को अपने पहले मुकाबले में इंग्लैंड के हाथों, तो दूसरे मैच में बांग्लादेश के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

हालांकि विश्व कप में इन दोनों टीमों के आपस में खेले गए मैचों में नजर डाली जाए, तो उसमें दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अबतक 4 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से 3 में दक्षिण अफ्रीका और एक में भारत को जीत मिली है। भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी एकमात्र जीत साल 2015 में हुए विश्व कप में मिली थी।

यह भी पढ़ें: क्रिकेट वर्ल्ड कप में सभी टीमों के खिलाफ भारत का प्रदर्शन

भले ही आंकड़ों में दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा भारी हो, लेकिन मौजूदा फॉर्म और फिटनेस को देखते हुए इस मैच में भारतीय टीम का पलड़ा भारी नजर आ रहा है।

आइए नजर डालते हैं दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन और तुलना करते हैं कि कौन सी टीम का पलड़ा ज्यादा भारी नजर आ रहा है। इसमें विनर की तुलना वनडे में खिलाड़ी के प्रदर्शन के आधार पर ही होगी।

भारतीय टीम: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, केएल राहुल, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह

दक्षिण अफ्रीका टीम: हाशिम अमला, क्विंटन डी कॉक, फाफ डू प्लेसी, रसी वैन डर डुसेन, जेपी डुमिनी, डेविड मिलर, एंडाइल फेलुकवायो, क्रिस मॉरिस, ड्वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा और इमरान ताहिर

Enter caption
Advertisement
Enter caption

नोट: यह दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन हैं और इसके मुताबिक भारतीय टीम का पलड़ा 7-4 से भारी है।)

भारतीय टीम की गेंदबाजी निश्चित ही दक्षिण अफ्रीका से काफी मजबूत नजर आ रही है। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका की टीम अपने मुख्य गेंदबाजों की चोट से भी परेशान चल रहे हैं। लुंगी एनगिडी, डेल स्टेन जैसे अहम तेज गेंदबाज इस मैच का हिस्सा नहीं होने वाले हैं और वो पूरी तरह से कगिसो रबाडा और इमरान ताहिर के ऊपर निर्भर करने वाले हैं।

दूसरी तरफ भारतीय टीम में काफी संतुलन नजर आ रहा है, जोकि उन्हें इस मैच में और टूर्नामेंट का प्रबल दावेदार बनाता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं


Published 04 Jun 2019, 18:13 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit