Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वर्ल्ड कप 2019: वेस्टइंडीज-न्यूजीलैंड मैच में बने सभी प्रमुख आंकड़ों पर एक नजर 

FEATURED WRITER
आँकड़े
2.21K   //    23 Jun 2019, 03:36 IST


क्रिस गेल
क्रिस गेल

न्यूजीलैंड ने रोमांचक मुकाबले में वेस्टइंडीज को 5 रन से हराते हुए इस टूर्नामेंट की अपनी 5वीं जीत दर्ज की और अब वो पहले स्थान पर आ गए हैं। कीवी टीम के लिए कप्तान केन विलियमसन ने बेहतरीन शतकीय (148) पारी खेली और टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। इसके जवाब में वेस्टइंडीज ने कार्लोस ब्रेथवेट (101) के तूफानी शतक की बदौलत कड़ी टक्कर दी, लेकिन टीम को हार से नहीं बचा पाए।

आइए नजर डालते हैं मैच में बने सभी प्रमुख आंकड़ों पर:

-केन विलियमसन ने अपने वनडे करियर का 13वां शतक लगाया और न्यूजीलैंड के कप्तान के तौर पर उनका यह सातवां शतक था। न्यूजीलैंड के कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में विलियमसन ने स्टीफन फ्लेमिंग (7) के रिकॉर्ड की बराबरी की। 148 रनों की पारी विलियमसन की सर्वश्रेष्ठ पारी भी हैं।

-विलियमसन सभी टेस्ट खेलने वाली टीमों के खिलाफ शतक लगाने वाले 11वें खिलाड़ी बन गए है। उनसे पहले यह कारनामा हर्शल गिब्स, सचिन तेंदुलकर, रोहित शर्मा, रिकी पोंटिंग, विराट कोहली, एबी डीविलियर्स, मार्टिन गप्टिल, रॉस टेलर, उपुल थरंगा और हाशिम अमला कर चुके हैं।

-केन विलियमसन वर्ल्ड कप में बतौर कप्तान लगातार दो शतक लगाने वाले रिकी पोंटिंग (2003-07) और ब्रेंंडन टेलर (2015) के बाद तीसरे कप्तान बने हैं।

-वेस्टइंडीज ने सिर्फ दूसरी बार ही वर्ल्ड कप मैच में अपने सभी विकेट तेज गेंदबाजों के खिलाफ गंवाए हैं। इससे पहले 1983 विश्व कप के फाइनल में उन्होंने अपने विकेट पेसर्स के खिलाफ गंवाए थे।

-यह दूसरा मौका था जब वर्ल्ड कप में किसी टीम के खिलाड़ियों द्वारा शतक लगाया गया और 4 विकेट लिए गए हो और फिर भी उन्हें हार का सामना करना पड़ा। इससे पहले 2015 में न्यूजीलैंड के खिलाफ ही बांग्लादेश ने यह कारनामा किया था।

-यह सातवां मौका था जब टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज (मार्टिन गप्टिल और कॉलिन मुनरो) वर्ल्ड कप में 0 पर आउट हुए। इसके अलावा वर्ल्ड कप में यह तीसरा मौका था जब दोनों सलामी बल्लेबाज पहली गेंद पर ही 0 पर आउट हुए।

-वर्ल्ड कप में लक्ष्य का पीछा करते हुए यह तीसरा मौका था जब 6 या उससे नीचे बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ी ने शतक लगाया। इससे अलावा केविन ओ'ब्रायन (2011) और जोस बटलर (2019) यह कारनामा कर चुके हैं।

-केन विलियमसन और रॉस टेलर ने वनडे में 65 पारियों में 14वीं बार शतकीय साझेदारी की और अब वो इस लिस्ट में आठवें स्थान पर आ गए हैं। इसके अलावा वनडे में न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे ज्यादा 150 से ऊपर की साझेदारी के मामले में विलियमसन और टेलर (4) ने रिकॉर्ड बनाया।

Advertisement

-केन विलियमसन ने वर्ल्ड कप में बिना आउट हुए सबसे ज्यादा रन (333) बनाने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया।

-क्रिस गेल वनडे में सबसे ज्यादा रन (10,345) बनाने के मामले में 13वें स्थान पर आ गए हैं। उन्होंने श्रीलंका के पूर्व खिलाड़ी तिलकरत्ने दिलशान (10,290) को पीछे छोड़ा। इसके अलावा क्रिस गेल अब वनडे में वेस्टइंडीज की तरफ से न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट (22) लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने कॉर्टनी वॉल्श (21) को पीछे छोड़ा।

-कार्लोस ब्रेथवेट ने अपने वनडे करियर का पहला शतक जड़ा। इससे पहले वनडे में उन्होंने सिर्फ एक अर्धशतक जड़ा था।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...