Create

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच WTC फाइनल ने इस मामले में बनाया नया रिकॉर्ड

केन विलियमसन और विराट कोहली
केन विलियमसन और विराट कोहली

आईसीसी की प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच साउथैम्‍प्‍टन में खेला गया विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल सबसे ज्‍यादा देखा जाने वाला मुकाबला बना, जो इस प्रमुख इवेंट का हिस्‍सा थे।

विज्ञप्ति में कहा गया कि 18 से 23 जून के बीच खेले गए डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल को 89 क्षेत्रों में सीधा प्रसारण देखने वालों की कुल संख्या 13 करोड़ छह लाख तक पहुंची। विज्ञप्ति में साथ ही बताया गया कि भारत में इस मुकाबले को देखने के लिए सबसे ज्‍यादा दर्शक मिले। स्टार स्पोर्ट्स और दूरदर्शन पर इस मुकाबले को कुल संख्या के 94.6 प्रतिशत दर्शकों ने देखा। न्यूजीलैंड ने फाइनल को रिजर्व दिन में आठ विकेट से जीता था। वैश्विक स्तर पर तैयार अंग्रेजी फीड के अलावा स्टार स्पोर्ट्स ने स्थानीय भाषाओं हिंदी, तमिल, तेलुगु और कन्नड़ में भी प्रसारण किया था।

विज्ञप्ति के मुताबिक न्‍यूजीलैंड में डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल की व्‍यूअरशिप बराबरी से प्रभावी रही। कम जनसंख्‍या वाले देश और प्रसारण के समय को ध्‍यान में रखते हुए भी 200,000 से ज्‍यादा लोगों ने पूरी रात जागकर या सुबह जल्दी उठकर स्काई स्पोर्ट्स पर अपनी टीम को प्रतिष्ठित टेस्ट गदा उठाते हुए देखा।

यूके में आधिकारिक प्रसारणकर्ता स्काई स्पोर्ट्स पर 2019-2021 डब्ल्यूटीसी चक्र में यह ऐसा सबसे अधिक देखा जाने वाला मुकाबला था, जिसमें मेजबान इंग्लैंड ने हिस्सा नहीं लिया हो। रिजर्व दिन का खेल इंग्लैंड की गैरमौजूदगी वाले टेस्ट में 2015 से सबसे अधिक लोगों ने देखा।

डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में व्‍यूअरशिप वाले आंकड़े

आईसीसी.टीवी पर 145 से अधिक क्षेत्रों में 6,65,100 अतिरिक्त लोगों ने सीधा प्रसारण देखा। सीधा प्रसारण कुल मिलाकर एक करोड़ 40 लाख मिनट तक देखा गया। मैच के दौरान आईसीसी के डिजिटल मंच पर सभी तरह की वीडियो सामग्री को 50 करोड़ से अधिक दर्शक मिले। आईसीसी की डिजिटल संपत्तियों में फेसबुक पर सबसे अधिक 42 करोड़ 30 लाख दर्शक मिले। आईसीसी पेज पर 36 करोड़ 80 लाख मिनट तक दर्शकों ने वीडियो देखे।

रिजर्व दिन के खेल ने आईसीसी के फेसबुक पेज पर एक दिन में सर्वाधिक दर्शकों का रिकॉर्ड बनाया। चौबीस घंटे के दौरान छह करोड़ 57 लाख लोगों ने वीडियो देखे। पिछला रिकॉर्ड आईसीसी महिला टी 20 विश्व कप 2020 के फाइनल के नाम था जिसे छह करोड़ 43 लाख दर्शकों ने देखा था।

इंस्टाग्राम पर फाइनल को सात करोड़ दर्शक मिले। आईसीसी वेबसाइट और मोबाइल ऐप के अलावा ट्विटर और यूट्यूब पर आईसीसी के चैनल पर दर्शकों ने कुल आंकड़े को 51 करोड़ 50 लाख दर्शक तक पहुंचाया।

आईसीसी प्रमुख कमर्शियल अधिकारी अनुराग दहिया ने कहा, 'आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के प्रसारण और डिजिटल कवरेज के लिए दर्शकों की संख्या वास्तव में एक सुखद तस्वीर प्रस्तुत करती है, जो सभी क्षेत्रों और भाषाओं के साथ-साथ प्रारूपों में मजबूत खपत दिखाती है।'

उन्‍होंने आगे कहा, 'आईसीसी हमेशा सर्वश्रेष्‍ठ व्यूअरशिप अनुभव देने का प्रयास करता है और उन संसाधनों में निवेश करना जारी रखेगा जो हमारे प्रशंसकों के देखने के आनंद और जुड़ाव को बढ़ाते हैं। हम अपने सभी भागीदारों को इस सफलता में योगदान देने और आने वाले वर्षों में हमारे मानकों को ऊपर उठाने में उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देते हैं।'

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment