Create

युवराज सिंह ने पहले ली हैट्रिक और ओपनिंग करते हुए लगाई जबरदस्त फिफ्टी, टीम की फिर भी रोमांचक मैच में हुई थी हार 

युवी की हैट्रिक और शानदार अर्धशतकीय पारी
युवी की हैट्रिक और शानदार अर्धशतकीय पारी

युवराज सिंह (Yuvraj Singh) आईपीएल (IPL) के दूसरे सीजन में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज थे, यह उनके करियर की पहली हैट्रिक भी थी। 1 मई 2009 को डरबन में किंग्स XI पंजाब (अब पंजाब किंग्स) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच एक यादगार मुकाबला खेला गया। इस मैच में युवराज सिंह ने सिर्फ हैट्रिक ही नहीं ली, बल्कि ओपनिंग करते हुए शानदार अर्धशतक भी लगाया। हालांकि इसके बावजूद उनकी टीम इस मैच को जीत नहीं पाई, लेकिन युवराज सिंह को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया, लेकिन उनकी शुरुआत काफी खराब रही थी। उन्होंने 7वें ओवर तक 38 के स्कोर तक तीन विकेट गंवा दिए थे। श्रीवत्स गोस्वामी (10), जेसी राइडर (2) और राजेश बिश्नोई (18) जल्दी ही आउट हो गए थे। इसके बाद जैक्स कैलिस और रॉबिन उथप्पा ने 42 रनों की साझेदारी करते हुए पारी को संभाला। यह दोनों ही बल्लेबाज शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे और टीम को विशाल स्कोर की तरफ लेकर जा रहे थे। हालांकि युवराज सिंह ने एक शानदार स्पेल डाला और अपने करियर की पहली हैट्रिक लेते हुए आरसीबी की पारी को बिखेर दिया।

युवराज सिंह ने IPL 2009 में इस प्रकार हैट्रिक ली:

11.5: युवराज सिंह की गेंद पर रॉबिन उथप्पा ने बड़ा शॉट खेलने का प्रयास किया, लेकिन साइम कैटिच ने डीप मिडविकेट पर शानदार कैच करते हुए उन्हें आउट किया। उथप्पा (19 रन)

11.6: युवराज सिंह ने ओवर की आखिरी गेंद पर जैक्स कैलिस को चकमा दिया और बोल्ड करते हुए उन्हें आउट किया। कैलिस (27 रन)

13.1: युवराज सिंह ने अपने अगले ओवर की पहली गेंद पर मार्क बाउचर को लेग बिफोर (LBW) आउट करते हुए उन्हें आउट किया और शानदार हैट्रिक ली। मार्क बाउचर (2 रन)

युवराज सिंह ने 12वें ओवर की आखिरी दो गेंदों और 14वें की ओवर की पहली गेंद पर विकेट लेते हुए अपनी हैट्रिक को पूरा किया। युवी ने मैच में 4 ओवरों में 22 रन देकर 3 विकेट चटकाए। आरसीबी ने अंत में रुलोफ वैन डर मर्व की 19 गेंदों में 35 रनों की तूफानी बल्लेबाजी की बदौलत 145-9 का स्कोर बनाया। युवी के अलावा किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) के लिए यूसुफ अब्दुल्ला ने 4 ओवरों में 36 रन देकर 4 विकेट चटकाए थे।

किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) को जीतने के लिए 146 रनों का लक्ष्य मिला था। पंजाब के लिए ओपनिंग करने खुद कप्तान युवराज सिंह और करण गोयल आए। युवराज सिंह ने पंजाब को शानदार शुरुआत दिलाई और आरसीबी के गेंदबाजों के खिलाफ बड़े शॉट लगाए। युवी ने 34 गेंदों में 3 चौके और 4 छक्कों की मदद से 50 रन बनाए। इस बीच उनका स्ट्राइक रेट 147.05 का रहा। युवराज सिंह 10वें ओवर में 70 के स्कोर पर अनिल कुंबले की गेंद पर आउट हुए। हालांकि किंग्स XI पंजाब (अब पंजाब किंग्स) शानदार शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाई और 20 ओवरों के बाद वो सिर्फ 137-7 का स्कोर ही बना पाए। अंत में आरसीबी के खिलाफ किंग्स XI पंजाब इस मैच को 8 रनों से हार गए।

हालांकि युवराज सिंह को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन (50 रन और 3 विकेट, हैट्रिक) के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment