Kalki 2898 AD: क्या 'कल्कि' के ये 4 ब्लॉकबस्टर सीन इन फिल्मों से चुराए गए हैं?

Sneha
Kalki 2898 AD
जानिए कल्कि का कौन सा सीन किस हॉलीवुड मूवी से लिया गया है

Kalki 2898 AD: महाभारत की कहानी से प्रेरित मल्टीस्टारर फिल्म कल्कि 2898 एडी, बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही है. रिलीज के बाद फिल्म को खूब प्यार मिल रहा है. फिल्म ने मात्र तीन दिनों में ही लगभग 200 करोड़ की कमाई कर ली है. कल्कि फिल्म में दीपिका से लेकर अमिताभ बच्चन तक सभी के किरदारों को खूब पसंद किया जा रहा है. इंडियन सिनेमा पर पहली बार साइंस और फिक्शन का ऐसा मिलन देखकर लोग हैरान है. लेकिन फिल्म में कुछ ऐसे सीन भी देखने को मिलता है, जिसके बाद लोगों को हॉलीवुड की मूवीज की याद आ जाती है. तो आइए देखते हैं कि कल्कि का कौन सा सीन किस हॉलीवुड मूवी से लिया गया है।

1. मैड मैक्स: फ्यूरी रोड (Mad Max: Fury Road)

youtube-cover

हॉलीवुड फिल्म 'मैड मैक्स: फ्यूरी रोड' जैसा एक हूबहू सीन फिल्म 'कल्कि' में देखने को मिलता है। ये सीन वो है जब दीपिका को पकड़ने के लिए लोग हर तरफ से ट्रक को घेरते हैं। हॉलीवुड फिल्म में भी ऐसा ही होता है जब फ्यूरियोसा अपने आप को बचाने के लिए भाग रही होती है, और उसे सब तरफ से घेर लिया जाता है। इस सीन को देखने के बाद लोग इससे ही कंपेयर कर रहे हैं। इस फिल्म में एक समानता वो भी देखने को मिलती है, जहां गर्भवती महिलाओं को कैदी बना कर रखा जाता है। हालांकि दोनों कहानियों में वज़ह अलग-अलग है। लेकिन सीन लगभग एक जैसे ही हैं।

2. स्टार वार्स (Star Wars)

फिल्म 'कल्कि' में एक ऐसा भी सीन देखने को मिलता है, जब लोगों को 'स्टार वार्स' की याद आ जाती है। दरअसल 'कल्कि' का विलेन यास्किन जब अपनी फौज के साथ आता है, तो उसकी सभी आर्मी काली कोस्टयूम में देखने को मिलती है। स्टार वार्स में भी विलेन अपनी सफेद कोस्टयूम वाली आर्मी के साथ दिखता है, जिनका चेहरा मास्क से छुपा होता है।

3. फिल्म अवतार (Avtaar)

'कल्कि' में एक सीन देखकर फिल्म 'अवतार' की भी कहानी एक बार दिमाग में घूमने लग जाती है। जब अश्वत्थामा और भैरवा लड़ाई करते हैं तो अश्वत्थामा भैरवा को जीतने नहीं देता, जिसके बाद भैरवा भुज्जी की मदद लेता है, जोकि एक रोबॉटिक कार है। उसके बाद भैरवा उस कार में बैठ कर अश्वत्थामा के साथ लड़ता है।

4. ब्लैक पैंथर (Black Panther)

फिल्म 'ब्लैक पैंथर' में दिखाया गया गांव वकांडा और कल्कि का गांव शंबाला भी एक जैसे हैं। ये दोनों ही गांव मैप पर नहीं दिखते हैं और इन्हें छुपने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। शंबाला गांव में विलेन यास्किन के खिलाफ साजिशें रची जाती हैं, जोकि काशी में रहते हैं और ये गांव डेड एंड के आगे नजर आता है।

Quick Links

Edited by Sneha
App download animated image Get the free App now