Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

FIFA 17 रिव्यू : सुपरहिट लेकिन परफेक्ट नहीं

Modified 03 Nov 2016, 23:20 IST
Advertisement

किसी एक शब्द से अगर फीफा 17 का जिक्र करना हो तो वो शब्द होगा ‘खूबसूरत’ EA स्पोर्ट्स का ये सबसे नया संस्करण सबसे शानदार है और इसलिए इसे बनाने में भी हर बेहतर कोशिश की गई है । इसे आज की तारीख से जोड़ने का पूरा प्रयास किया गया है, लेकिन इतने पर भी ये नहीं कहा जा सकता कि ये पूरी तरह से परफेक्ट गेम है इसमें अपनी खामियां भी हें । इस खेल में इस बार सबसे शानदार इसके ग्राफिक्स हैं, इसके साथ बेहतर गेमप्ले भी इस संस्करण का हिस्सा है, और इस खेल का सबसे शानदार हिस्सा है एक नया गेमप्ले मोड जिसे नाम दिया गया है ‘द जर्नी’ जहां आप एक अनजान खिलाड़ी को घर-घर तक पहुंचाने की कोशिश करेंगे जिसका नाम एलेक्स हंटर होगा । ‘द जर्नी’ नाम के इस नए मोड ने फीफा 17 को PES 2017 से आगे ला खड़ा किया है,  वैसे ऐसी कई जगह हैं जहां ये दोनों गेम एक दूसरे को कड़ी टक्कर देते नजर आ रहे हैं । एक ओर जहां फीफा ने ग्राफिक्स में बाजी मारी है तो वहीं गेमप्ले के मामले में PES फीफा से बेहतर है, एक ओर जहां फीफा ने सारे लाइसेंस अपने नाम किए हैं तो वहीं पेस के पास चैंपियंस लीग और यूरोपा लीग जैसे टूर्नामेंट्स हैं । फीफा का करियर मोड ठीक है लेकिन उसे शानदार नहीं कहा जा सकता, तो वहीं PES की मास्टर लीग का हाल भी कुछ ऐसा ही है, तो ऐसे में ये कहा जा सकता है कि दोनों की तुलना करना बेहद मुश्किल काम है । हम बताएंगे आपको की ‘द जर्नी’ के बारे में और फीफा 17 में इसका महत्व इतना अधिक क्यों है, लेकिन उससे पहले देख लेते हैं कि फीफा ने अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर कैसा काम किया है ।


  ग्राफिक्स 2 आज की दुनिया में आपको इससे शानदार फुटबॉल गेम नहीं मिलेगा, इसे तैयार किया गया है नए फ्रोस्टबाइट इंजन से इसके साथ-साथ फीफा ने खिलाड़ियों, टीम, स्टेडियम और मैनेजर की वास्तविक जिंदगी से काफी कुछ इस नए संस्करण में डाला है । जिसे आप प्रीमियर लीग में खेल पाएंगे जो इस बार के संस्करण का एक नया हिस्सा है । हर खिलाड़ी पर यहां काफी ध्यान दिया गया है और ऐसे में आप हर बड़े खिलाड़ी के शरीर पर टैटू भी देख रहे होंगे साथ ही घास और धूल का उड़ना किसी खिलाड़ी के गिरने पर इसके साथ-साथ, खिलाड़ियों के शरीर से बहता हुआ पसीना भी आपको नजर आएगा । पूरी मैच प्रस्तुति, खिलाड़ियों का मैदान पर प्रवेश, टीमों का मैदान पर एकत्रित होना और भी काफी कुछ इस फीफा संस्करण में आपको नजर आएगा, लेकिन ग्राफिक्स की जहां तक बात की जाए तो इस क्षेत्र में फीफा17 ने पहले के सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं ।
  गेमप्ले
Advertisement
3 फीफा 17 हमेशा से शानदार रहा है इसमें कोई दोराय नहीं, लेकिन कई चीजें इस दौरान इसकी कमजोरी भी रही और बीते कुछ समय में इस गेम ने अपनी गलतियों को दोहराया है, खैर अब अगर फीफा का कोई प्रशंसक एक बार इन्हीं चीजों से सावधानी बरतेगा तो मैं बता दूं कि ऐसी अभी कई और चीजें हैं जिन्हे जानकर आप और हैरान होने वाले हैं । आपको कई ऐसे मौकों के बारे में पता चलेगा जहां कई छोटी-छोटी चीजें आपके खेल को बिगाड़ने के लिए काफी होंगी । कई बार आपके साथ होगा (खासकर जब आप गेम में कठनाइयां बढ़ाएंगे) कि विरोधी टीम जब गेंद को लेकर एक जगह पर रुक जाएगी और फिर ऐसे हालात में आप कुछ नहीं कर पाएंगे । डिफेंडर्स अपने मार्क किए हुए खिलाड़ी के सामने नहीं टिक पाते और आसानी से रास्ता भटक जाते हैं, इसके अलावा गोलकीपर का प्रयास कई बार आपको शानदार तो कई बार बेहद मजाकिया भी लगेगा, और कुछ ऐसे ग्लिच भी हैं जिनके जरिए आप आसानी से गोल कर पाएंगे (नहीं हम आपको नहीं बताएंगे अगर आपको जानना है तो आप गूगल का इस्तमाल करें) लेकिन इसका मतलब ये नहीं की पूरा खेल ही खराब है, हम वादा करते हैं कि अधिकतर गेम शानदार है, गेंद को पास करना और ड्रिबल करना भी पहले से काफी ज्यादा आसान और वास्तविक नजर आ रहा है । इसके साथ ही AI में भी काफी तब्दीली आई है हालांकि इन सबके बीच कुछ छोटी मोटी गलतियां भी हैं जो नजरअंदाज की जा सकती हैं । इसके साथ ही मैदानी खेल में काफी बदलाव किए गए हैं, गेम के एनीमेशन में भी शानदार बदलाव किया गया है जिनसे आपके द्वारा किए गोल आपको ज्यादा वास्तविक लगेंगे, इसके साथ ही शॉट के बाद फिनिशिंग और तेज शॉट भी ज्यादा वास्तविक और संतोषजनक लगेंगे, क्योंकि अब सूपीरियर शूटिंग सिस्टम भी इस गेम का हिस्सा है । नया सेट पीस भी इस संस्करण में तारीफ-ए-काबिल है, इस नए सेट पीस को समझने में आपको वक्त तो लगेगा, लेकिन एक बार समझ आने पर ये आपको बेहद आसान लगेगा इसके साथ-साथ इस बार नए सेट पीस में ज्यादा विकल्प और संभावनाएं भी हैं, जिससे आप बेहतर फ्री-किक लगाने में कामयाब रहेंगे । लंबे रन अप के साथ ये ज्यादा मजेदार है, और बाहरी तरफ गोल करना इसमें ज्यादा आसान है । कुल मिलाकर कुछ दिक्कतों को छोड़कर इस पूरे गेम में आपको एक अलग मजा आएगा । सबसे बड़ी ताकत फीफा की कुछ है तो वो निश्चित तौर लाइसेंस का बहुतायत प्रयोग है सत्यता इस गेम की सबसे बड़ी ताकत है, जिसकी वजह से ही फीफा 17 दुनिया की तमाम लीग्स को टीमों सहित इस संस्करण में भी जोड़ पाया है । इसको सबसे शानदार तरीके से आप प्रीमीयर लीग के दौरान महसूस कर पाएंगे, क्योंकि यहां सब कुछ पूर्णता के साथ बनाया गया है । PES 2017 के मुकाबले फीफा 17 UEFA चैंपियंस लीग और यूरोपा लीग को अपने इस संस्करण का हिस्सा बनाने में नाकाम रही । अब ये बात और है कि PES में आप नॉर्थ लंडन रेड को आर्सनल की तरह चुन सकते हैं टीम वही रहेगी, लेकिन जो मजा आपको फीफा 17 में इन टीमों के साथ खेलने में आएगा वो और कहीं नहीं मिलेगा ।
लाइसेंसिंग फीफा की सबसे बड़ी ताकत उसकी आधिकारिक लाइसेंस हासिल करने की क्षमता है। खेल का नाम सत्यता है क्योंकि फीफा 17 के पास विश्व भर की लाइसेंस्ड लीग और टीमें हैं। यह विशेषतौर पर प्रीमियर लीग में होती है जहां हर चीज पूर्णता के लिए निर्मित होती है। लाइसेंसिंग में एक बिंदु पर फीफा फैल हुआ है वो है पीईएस 2017 से यूएफा चैंपियंस लीग और युरोपा लीग को दूर करने की क्षमता। आप पीईएस में नार्थ लंदन रेड को आर्सेनल के अनुकूलित करना चाहेंगे, लेकिन इसमें ईए स्पोर्ट्स द्वारा गहन अनुभव की कमी स्पष्ट रूप से दिखाई देगी।

करियर मोड

इसकी व्याख्या जरूरी है, क्योंकि यहां कई नए बदलाव देखने को मिले हैं ताकी कई नई चीजों को लंबे समय के लिए पूरा किया जाए, लेकिन इससे हटकर अगर करियर मोड की बात की जाए तो वो काफी हद तक पहले जैसा ही है । खेल में अबभी काफी मजेदार हिस्से मौजूद हैं, जैसे अपनी टीम या अपने दल को एक नई तरह से गढ़ सकने की आजादी । AI और नई चुनौतियों के जुड़ने के बाद कई नए बदलाव सामने आए हैं, और खेल को विविधता भी मिली है । लेकिन इसके अलावा इसमें कोई ज्यादा बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिला है। लेकिन एक चीज जो अबभी परेशानी का सबब बनी हुई है वो है बेतुके ट्रांसफर जिन्हें वास्तिविकता में कुबूला नहीं जा सकता, और कुछ ट्रांसफर ऐसे भी हैं जो हर नए करियर में होते रहते हैं ।

द जर्नी

4

द जर्नी फीफा का सबसे नया गेम मोड है, जहां हमने आपको पहले भी बताया था कि आप एलेक्स हंटर की शुरूआत से उन्हें सफलता के शिखर पर पहुंचा सकते हो । ये मोड इस साल फीफा की सबसे बड़ी जीत है, क्योंकि इस तरह के विकल्प की फीफा को हमेशा से जरुरत थी, और हर कोई सालों से इसका इंतजार भी कर रहा था । समय के साथ-साथ एक युवा खिलाड़ी को उसकी अनजान शुरूआत से आगे ले जाना ये अपने में एक शानदार खोज है फीफा की, क्योंकि पूरी यात्रा में आपको भी जर्नी मोड में मजा आने लगेगा, तमाम उतार चढ़ावों के बीच एक नए युवा खिलाड़ी के इस पूरे सफर में । कुछ अफवाहें इस मोड के खिलाफ सुनने को मिली थी लेकिन इस्तेमाल के बाद ये कह सकता हूं कि, इस मोड में खेलने पर आपको एक अलग मजा जरूर आएगा । कुछ छोटी कमियों और कुछ ऐसी घटनाओं के आने से जो वास्तविक्ता में नहीं होती, उन चीजों को छोड़ दिया जाए, तो फीफा 17 हर फैन के लिए एक शानदार अनुभव है । और हां एक मशवरा जो मैं आपको देना चाहूंगा वो ये, कि एक टीम की तरह नहीं एक खिलाड़ी के तौर पर इस खेल को खेलिए, आपको इस पूरे खेल में ज्यादा मजा आएगा और आपको ये गेम संतोषजनक भी लगेगा ।

ऑनलाइन

एक और जगह जहां ज्यादा ध्यान नहीं दूंगा वो ऑनलाइन प्ले है, खेल के इस हिस्से में ज्यादा विकल्पों का इस्तमाल तो नहीं किया गया है, लेकिन फिर भी अल्टीमेट टीम एक नई टीम को बनाने के विकल्प के साथ ज्यादा मजबूती के साथ सामने आई है । जबतक EA सर्वर स्टेटस को स्थिर रख पाएगा तब तक इस मोड का फायदा फीफा 17 को मिलता रहेगा । आखिर में मैं सिर्फ इतना कहूंगा कि अगर आप फुटबॉल के सबसे बेहतर गेम को तलाश रहे हैं तो दुनियाभर में सबसे शानदार गेम फीफा 17 ही है । .

रेटिंग : 8.5/10

  Published 03 Nov 2016, 23:20 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit