COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

PUBG INDIA: कैसे भारतीय यूट्यूबर्स को मिली एक अलग पहचान?

Richa Gupta
ANALYST
फ़ीचर
372   //    Timeless

Enter caption

अब वो जमाने लद गए, जब लोग पढ़-लिखने के बाद नौकरी की तलाश में निकलते थे। आज तो तकनीक इतनी आगे बढ़ चुकी है कि घर बैठे ही आप हैंडसम अमाउंट कमा सकते हैं। वो भी गेमिंग की दुनिया में, जिसे कल तक हीनभावना से देखा जाता था। भारत में इन दिनों गेमिंग का चस्का बढ़ता जा रहा है। इसके बाद यूट्यूब गेमर्स की देश में भरमार हो गई है। खासकर की पबजी ने गेमर्स पर बहुत ज्यादा प्रभाव छोड़ा है। पिछले कुछ महीनों में लोगों ने ऑनलाइन भारतीय पबजी स्ट्रीमर्स पर बहुत प्यार लुटाया है। इनमें सोल मॉर्टल, डायनमो गेमिंग, कॉस्मिक वाईटी, कैरीमिनटी, क्रोनटेन गेमिंग, एमडीइजक्रेजीवाईटी जैसे कई स्ट्रीमर्स हैं। 

भारत के यंगस्टर्स के बीच ये यूट्यूब स्ट्रीमर्स चर्चा का विषय बन गए हैं। बीते कुछ महीनों में इनके सब्सक्राइबर्स और व्यूज में तेजी देखी गई है। भारत में पबजी प्रेमियों ने उन्हें इतना प्यार दिया कि ये एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के बराबर करीब 80 हजार रुपये प्रति माह तक गेम स्ट्रीमिंग से कमाने लगे हैं। एक वक्त था, जब उनके नाम शायद ही कोई जानता था। पबजी से पहले इन स्ट्रीमर्स के सब्सक्राइबर्स की संख्या 100 हजार (कैरीमिनटी को छोड़कर) से अधिक नहीं थी। मुझे याद है जब डायनमो के लगभग 1000 ग्राहक थे और मैंने अपने दोस्तों से पूछा था कि क्या आप इस गेमर को जानते हैं, जो जीटीए-5 खेलता है। उन्होंने कहा मुझे नहीं पता वो कौन है?

सिर्फ डायनामो ही नहीं बल्कि कॉस्मिक वाईटी, सोलमॉर्टल, और एमडीइजक्रेजीवाईटी जैसे कई स्ट्रीमर्स उस वक्त प्रसिद्ध नहीं थे। वे या तो जीटीए या फिर मिनी मिलिशिया यूट्यूब पर स्ट्रीम करते थे, जो आपको बड़ी मुश्किल से ही देखने को मिले। हालांकि, कैरी मिनाटी स्ट्रीमर्स में एक जाना पहचाना नाम थे। वह अपने चैनल कैरीज लाइव पर लाइव स्ट्रीमिंग करते थे, जिसे औसतन दस हजार से ज्यादा लोग देखते थे। 

कई लोगों का मानना है कि स्ट्रीमर्स के इतने मुखर होने की वजह जियो है, जिसने सस्ते दामों पर 2जी, 3जी नहीं बल्कि 4जी नेटवर्क दिया। फिर भी इसका क्रेडिट उच्च गुणवत्ता वाले गेम्स को न दिया जाना भी गलत है, जिसने भारतीय गेमिंग लवर्स के दिल में जगह बनाई। वीडियो गेम्स के शानदार हथियार, मानचित्र, ग्रैफिक्स ने भारत के युवा खिलाड़ियों के दिल को जीत लिया। हाल ही में कुछ गेमर्स गनशॉट, डायनमो और कैरिमिनटी टेक 2 में नजर आए, जहां उन्होंने चर्चा की कि कैसे पबजी ने भारतीय यूट्यूबर्स के जीवन को ही बदल दिया। साथ ही भारतीय गेमर्स के ग्रुप को दुनियाभर में पहचान मिली। इसी के बाद सोल मोर्टल को हाल ही में बॉलीवुड अभिनेता विकी कौशल के साथ लाइव पबजी मोबाइल गेम खेलने का मौका मिला। 

भारत के टॉप स्ट्रीमर्स पर एक नज़र:

CarryisLive - 1,258,613 Subscribers

Dynamo Gaming - 1,136,417 Subscribers

Soul Mortal - 466,321 Subscribers

CosmicYT - 419,272 Subscribers

MDisCrazyYT - 386,217 Subscribers

Advertisement
Advertisement
Fetching more content...