Create

नेपाल में PUBG पर लगा दिया गया प्रतिबंध, गेम खेलते पकड़े गए तो किया जाएगा गिरफ्तार

Enter caption

दुनिया के सबसे पॉपुलर प्लेयर्स अननोन्स बैटलग्राउंड्स (PUBG) मोबाइल गेम पर नेपाल में प्रतिबंध लगा दिया गया है। मेट्रोपोलिटन क्राइम डिवीजन के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बताया कि हमने इस गेम पर प्रतिबंध लगाने के लिए काठमांडू जिला न्यायालय में जनहित याचिका दायर की थी, जिसके बाद इसको प्रतिबंधित कर दिया गया। नेपाल दूरसंचार प्राधिकारियों ने सभी आईएसपी और मोबाइल सेवा प्रदाताओं को पबजी सेवाएं देने से मना कर दिया है।

उन्होंने कहा कि हमें पबजी के बच्चों पर पड़ रहे गलत प्रभाव की माता-पिता, स्कूलों से कई शिकायतें मिली थीं। हमने कोर्ट में याचिका दायर करने से पहले मनोचिकित्सक से भी राय ली थी। काठमांडू पोस्ट के मुताबिक, क्राइम डिवीजन ने प्राधिकरण को जो पत्र भेजा था, उसमें लिखा था कि पबजी मोबाइल को जल्द से जल्द प्रतिबंधित किया जाना चाहिए, ताकि इसे खेलने वालों पर पड़ने वाला नकारात्मक असर को कम किया जा सके। पत्र में कई देशों का भी हवाला था, जहां पर इस गेम को प्रतिबंधित किया जा चुका है। नेपाल पुलिस के अनुसार, प्रतिबंध के बाद कोई भी इस गेम को खेलता नजर आएगा तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा। न्यायालय के सख्त आदेश के बाद इंटरनेट सेवा प्रदाता इस नियम का उल्लंघन करेगा तो उसे भी गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे।

नशे की तरह लोगों में लग चुकी इस गेम की लत को देखते हुए न्यायालय ने भी बहुत तेजी से पबजी पर प्रतिबंध लगाने की कार्यवाही की। हालांकि, यह एक ऐसा विवादित मुद्दा है, जिस पर लोगों की अलग-अलग राय है। कुछ इस गेम को हिंसक गतिविधियों की वजह से लोगों में आक्रामकता को जन्म देने वाला मानते हैं तो कुछ इस तथ्य के खिलाफ हैं। अब भारत पर भी इस गेम के प्रतिबंध का खतरा मंडरा रहा है। यह गेम एक ज्वलंत मुद्दा बन गया है। गुजरात ने इस साल मार्च में इसे प्रतिबंधित कर दिया था लेकिन समाज के लोगों के विरोध के बाद इसे खत्म कर दिया गया।

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment