Create
Notifications

PUBG मोबाइल में रोटेटिंग क्या होता है और इसे गेम में किस तरह इस्तेमाल करते हैं?

फोटो साभार: Beautiful Free Images & Pictures
फोटो साभार: Beautiful Free Images & Pictures
reaction-emoji
मयंक मेहता

PUBG मोबाइल काफी सालों से सबसे ज्यादा खेले जाने वाला गेम है। इस गेम की लोकप्रियता काफी ज्यादा है और इससे हर कोई वाकिफ हैं। गेम ने समय के साथ काफी नई चीजें डेवलप भी की हैं। कई ज्यादा PUBG टूर्नामेंट हैं, जोकि काफी उच्च स्तर पर खेला जाते हैं। PUBG मोबाइल और दूसरे वर्जन में कई सारी रणनीति होती है। इसी में से एक स्किल्स है आर्ट ऑफ रोटेटिंग।

PUBG मोबाइल में रोटेटिंग क्या होती है?

रोटेटिंग एक मूवमेंट है, जिसमें टीम के एक या मल्टी प्लेयर्स मैप के ए पॉइंट से बी पॉइंट जाने में इस्तेमाल करते हैं। रोटेटिंग तब की जाती है, जब कोई प्लेयर या उनकी टीम जोन से बाहर है या वो मैप की खतरनाक जोन में हैं और वो सर्वाइव नहीं कर सकते। रोटेटिंग को फ्लैंकिंग के साथ मिक्स नहीं कर सकता, क्योंकि उनका पर्पस काफी अलग होता है।

PUBG मोबाइल में कब और कैसे रोटेट करना है?

अब सब सोच रहे होंगे कि कब रोटेट करना है और इसका जवाब काफी आसान है। एक प्लेयर को मैप के दूसरे लोकेशन तब रोटेट करना चाहिए, जब जोन प्लेयर की तरफ नहीं हो या अपने विरोधियों के कारण किसी बड़े खतरे में हैं।

रोटेट किस तरह करना है यह काफी पेचीदा है। दूसरी लोकेश में रोटेट करने का फैसला पहले ही लेना चाहिए। जब आप स्क्वाड में होते हैं, तो एक लोकेशन से दूसरे जगह मूव करना और भी ज्यादा मुश्किल हो जाता है, इसमें कॉर्डिनेशन की काफी जरूरत होती है। आपको मार्कर्स का इस्तेमाल करते हुए जहां भी रोटेट करना है, वहीं बिल्डिंग्स, कमपाउंड्स या वेयरहाउस को मार्क करना होता है। प्लानिंग करते हुए यह भी देखना होता है कि मैप में कौन सी जगह खाली है। रोटेट करने के लिए बिल्कुल सही समय वो होता है, जब ब्लू जोन के शुरू होने में सिर्फ एक मिनट रह जाए।

रोटेटिंग से पहले किन चीजों का ध्यान रखना होता है?

रोटेट करने से पहले काफी चीजों को ध्यान में रखना होता है। सबसे पहले सर्कल में खेलना मैप में लोकेशन चुनने में बड़ा रोल प्ले करता है । कोई ब्लू जोन के खिलाफ रेस नहीं करना चाहता। इसके बाद रोटेशन में ड्रॉप भी अहम होता है। कई लोग बेसिक फार्मिंग के बाद लूट ड्रॉप करना चाहते हैं और इसी वजह से दूसरी बिल्डिंग में रोटेट करने की प्लानिंग पहले से ही होनी चाहिए।

अगर आप सोलो या ड्यू में है, तो इस बात का ध्यान रखिए कि आपके पास ट्रांसपोर्ट के लिए वीकल हो। स्क्वाड में हो, तो कम से कम दो वीकल होने ही चाहिए। इससे आप आसानी से दूसरी लोकेशन पर रोटेट कर सकते हैं। लोकेशन में पहुंचने के बाद अपने वीकल को सेफ रखना भी अहम है, क्योंकि शायग आपको दूसरा ट्रांसपोर्ट नहीं मिलेगा

अंत में रोटेटिंग एक स्किल बेस्ड गेम है, जोकि अनुभव के साथ आता है। कोई भी आपको यह नहीं सिखा सकता कि कहां रोटेट करना है। यह सब मैप और हालात पर ही निर्भर करता है। हालांकि इन टिप्स की मदद से आपको फैसला लेने में काफी मदद मिलेगी और आप बेहतर ही होंगे।


Edited by मयंक मेहता
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...