Create
Notifications
Advertisement

PUBG मोबाइल में 'Push To Talk' क्या होता है और इसे गेम में किस तरह इस्तेमाल करते हैं?

  • पढ़िए PUBG मोबाइल में पुश टू टॉक का इस्तेमाल किस तरह कर सकते हैं
  • इसके अलावा जानिए 'Push To Talk' का क्या फायदा होता है
FEATURED COLUMNIST
फ़ीचर
Modified 18 Apr 2020, 16:46 IST

PUBG
PUBG

अगर आप PUBG मोबाइल खेलते हैं और इस गेम के वॉइस चैट फीचर का इस्तेमाल करते हैं, तो आपने 'Push To Talk' का विकल्प देखा होगा। कई प्लेयर्स को यह नहीं पता होगा कि PUBG मोबाइल में यह क्यों होता है और इसका इ्स्तेमाल किस तरह होता है। कई लोगों को पता है, लेकिन वो इसका इ्स्तेमाल नहीं करते हैं। इस आर्टिकल में हम समजाएंगे कि Push To Talk फीचर क्या है और इसे कैसे यूज कर सकते हैं।

'Push To Talk' का क्या मतलब होता है?

आसान शब्दों में 'Push To Talk' गेम में एक कमांड है, जिसके जरिए आप अपने साथियों के साथ खास की (Key) को होल्ड करते हुए बात कर सकते है। जैसे PUBG पीसी या Fornite पीसी जैसे गेम्स में वॉइस चैट फीचर में तीन विकल्प रहते हैं:

1- Always (ऑलवेस)

2- Push to Talk (पुश टू टॉक)

3- Mute (म्यूट)

जब आप पुश टू टॉप ऑप्शन पर जाते हैं, तो खास की (Key) का इस्तेमाल करते हुए आप अपने स्क्वाड या साथियों से बात कर सकते हैं। कई गेम्स में इस की (Key) 'T' है। इसका मतलब है कि अगर आपको बात करनी है, तो 'T'को होल्ड करके रखना है और अपने साथियों को अपना मैसेज या कमांड दे सकते हैं।

PUBG मोबाइल में Push To Talk को किस तरह इस्तेमाल करते हैं?

अब आते हैं कि इस गेम के मोबाइल वर्जन में आप Push To Talk को किस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। PUBG मोबाइल में आपको यह विकल्प गेमिंग जोन में मिल जाएगा। अगर आप पुश टू टॉक को सिलेक्ट करते हैं और आइकॉन को प्रेस और होल्ड करेंगे, तो आप बटन से वेव आते हुए देखेंगे। इसका मतलब है कि आप अपने साथी से बात कर सकते हैं और अपना मैसेज दे सकते हैं। इस फीचर को इसलिए जोड़ा गया, जिससे प्लेयर्स शोर में भी अपने साथियों से बात कर सकते हैं।


पुश टू टॉक क्या होता है?
पुश टू टॉक क्या होता है?

Push to Talk के फायदे:

Push To Talk का सबसे ज्यादा फायदा शोर वाली जगह में होता है, जब आप दूसरे खिलाड़ियों को डिस्टर्ब नहीं करना चाहते हैं। जब भी आप बात करना चाहते हैं, तो बटन को प्रेस करके आप बात कर सकते हैं। खासकर जब आपका साथी शोर वाली जगह में है और आपका दुश्मन आपके करीब है और चांस है कि उनके पास आपकी आवाज नहीं पहुंचेगी, आप मर भी सकते हैं। ऐसी ही स्थिति में पुश टू टॉक का फायदा होता है।


Published 18 Apr 2020, 16:46 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit