Create
Notifications

मैं आपकी बहुत कद्र करता हूं: पेले ने लियोनेल मेसी को दी बधाई

FC Barcelona v Real Sociedad - La Liga Santander
FC Barcelona v Real Sociedad - La Liga Santander
Vivek Goel

महान फुटबॉलर पेले ने लियोनेल मेसी को शुभकामनाएं दी हैं। बार्सिलोना के लियोनेल मेसी ने ब्राजील के महान पेले के रिकॉर्ड की बराबरी की। एक क्‍लब के लिए सबसे ज्‍यादा गोल करने के मामले में लियोनेल मेसी ने पेले की बराबरी की। पेले ने सांतोस क्‍लब के लिए 643 गोल किए थे, जिसकी लियोनेल मेसी ने शनिवार की शाम वेलेंसिया के खिलाफ ला लीगा में 2-2 के ड्रॉ मुकाबले में बराबरी की। लियोनेल मेसी ने बार्सिलोना की तरफ से 643 गोल दागे हैं।

पेले ने इंस्‍टाग्राम पर पोस्‍ट किया, 'जब आपका दिल प्‍यार से सराबोर होता है तो रास्‍ता बदलना काफी मुश्किल होता है। जैसे कि आप, मुझे पता है कि एक ही शर्ट रोजाना पहनने का प्‍यार क्‍या होता है। आपके जैसे, मुझे पता है कि घर में जो महसूस होता है, उससे बेहतर कुछ नहीं। आपको एतिहासिक रिकॉर्ड पर शुभकामनाएं लियोनेल। मगर सबसे ऊपर बार्सिलोना में आपको खूबसूरत करियर की शुभकामनाएं। हमारी जैसी कहानियां, एक ही क्‍लब को इतने लंबे समय तक प्‍यार करना, दुर्भाग्‍यवश फुटबॉल में दुर्लभ ही बढ़ती है। मैं आपकी बहुत कद्र करता हूं।'

जहां लियोनेल मेसी ने 17 सीजनम में 748 गेम्‍स में यह उपलब्धि हासिल की, वहीं पेले ने 19 सीजन में 665 मैचों में यह रिकॉर्ड कायम किया था। तीन बार विश्‍व कप जीतने वाले दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी पेले ने करियर में सबसे ज्‍यादा गोल 1283 करने का गीनिज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम कर रखा है, जिसमें दोस्‍ताना मैच शामिल हैं। 80 साल के पेले ने 1974 में सांतोस क्‍लब के लिए अपना आखिरी मुकाबला खेला था। पेले दुनिया के सर्वकालिक महान फुटबॉलरों में से एक हैं।

1957-0171 के बीच उन्‍होंने 92 अंतरराष्‍ट्रीय मैचों में 77 गोल दागे और ब्राजील के सर्वकालिक सबसे ज्‍यादा गोल करने वाले फुटबॉल बने। अब लियोनेल मेसी की नजरों में पेले का एक और रिकॉर्ड होगा। पेले के 77 अंतरराष्‍ट्रीय गोल अब भी दक्षिण अमेरिका में रिकॉर्ड है। मगर 33 साल के लियोनेल मेसी ने अर्जेंटीना के लिए 71 गोल दागे और उन्‍हें पेले के रिकॉर्ड के बराबरी करने के लिए 6 गोल की जरूरत है।

पेले की बराबरी पर पहुंचे लियोनेल मेसी

बता दें कि लियोनेल मेसी ने पेले के रिकॉर्ड की बराबरी की। पेले ने सांतोस के लिए 643 गोल दागे थे। पेले ने सांतोस के लिए 665 प्रतिस्‍पर्धी मैचों में 643 गोल दागे थे जबकि लियोनेल मेसी को इस गोल की संख्‍या तक पहुंचने के लिए 748 मैचों की जरूरत पड़ी। हालांकि, लियोनेल मेसी ने यह उपलब्धि सिर्फ 17 सीजन में हासिल की जबकि पेले को यह मुकाम बनाने में 19 सीजन लग गए थे।

अब 80 साल के पेले ने 1956 में 15 साल की उम्र में सांतोस के लिए डेब्‍यू किया था और छह ब्राजीली लीग खिताब व दो कोपा लिबर्टाडोर्स खिताब जीतने के बाद 1974 में इससे विदाई ली थी। बता दें कि कोपा लिबर्टाडोर्स दक्षिण अमेरिका में चैंपियंस लीग की बराबरी का है। लियोनेल मेसी ने 2004 में 17 साल की उम्र में बार्सिलोना के लिए डेब्‍यू किया था। लियोनेल मेसी ने क्‍लब के साथ 10 ला लीगा खिताब और चार चैंपियंस लीग खिताब जीते हैं।


Edited by Vivek Goel

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...