Create
Notifications

एलेक्‍स मॉर्गन ने बताया, लियोनेल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो में से कौन है बेस्‍ट

लियोनेल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो
लियोनेल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो
Vivek Goel

अमेरिका महिला फुटबॉल टीम की सुपरस्‍टार एलेक्‍स मॉर्गन ने ईएसपीएन को दिए इंटरव्‍यू में लियोनेल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो में से सर्वश्रेष्‍ठ फुटबॉलर चुना है। एलेक्‍स मॉर्गन से पूछा गया कि उन्‍हें कौन सा खिलाड़ी उच्‍च स्‍तर किसी अन्‍य फुटबॉलर से बेहतर लगता है।

क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो और लियोनेल मेसी के बीच सर्वश्रेष्‍ठ फुटबॉलर की बहस खत्‍म होने का नाम नहीं ले रही है। इस बारे में फैंस, पंडित और पूर्व व मौजूदा खिलाड़‍ियों की अलग-अलग सोच है। रोनाल्‍डो और मेसी दुनिया के दो सबसे बेहतरीन फुटबॉलर्स हैं और इनमें से एक के सर्वश्रेष्‍ठ होने पर बहस चलती रहती है। पिछले 12 सीजन में मेसी और रोनाल्‍डो ने आपस में 11 बैलन डी ओर अवॉर्ड साझा किए।

कौन है एलेक्‍स मॉर्गन

एलेक्‍स मॉर्गन अमेरिकी पेशेवर फुटबॉल खिलाड़ी हैं, जो इंग्लिश एफए महिलाओं की सुपर लीग में टोटनहम होट्सपर और यूएस महिला राष्‍ट्रीय फुटबॉल टीम की फॉरवर्ड हैं। एलेक्‍स मॉर्गन पूर्व साल की सर्वश्रेष्‍ठ अमेरिकी महिला एथलीट रह चुकी हैं और साल की फीफा विश्‍व खिलाड़ी फाइनलिस्‍ट भी रह चुकी हैं।

मॉर्गन ने अमेरिका को 2015 और 2019 फीफा महिला विश्‍व कप खिताब जीतने में मदद की, जहां दोनों टूर्नामेंट्स की ड्रीम टीम में उनका नाम शामिल था। उन्‍होंने 2019 में सिल्‍वर बूट भी जीता था। एलेक्‍स मॉर्गन ने महिला फुटबॉल में अपने आप को महान खिलाड़‍ियों की श्रेणी में शामिल किया और दुनिया में कई लोग उन्‍हें आदर्श मानते हैं।

एलेक्‍स मॉर्गन की कौन है पसंद

जब ईएसपीएन ने एलेक्‍स मॉर्गन से बार्सिलोना के लियोनेल मेसी और युवेंटस के क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो में से सर्वश्रेष्‍ठ चुनने को कहा। तो मॉर्गन ने जवाब दिया, 'मैं लियोनेल मेसी का नाम लेना पसंद करूंगी। वह बहुत ज्‍यादा बेहतरीन हैं। मैंने जितनो को देखा है उनमें से लियोनेल मेसी एक स्‍तर ऊपर हैं। लियोनेल मेसी को खेलते देखने में बड़ा आनंद आता है।'

31 साल की एलेक्‍स मॉर्गन मई 2020 में पहले बच्‍चे की मां बनी। इससे पहले पिछले साल एलेक्‍स मॉर्गन ने अमेरिकी फुटबॉल टीम को रिकॉर्ड चौथी बार महिला विश्‍व कप का खिताब दिलाया। मॉर्गन ने 12 सितंबर 2020 को महिलाओं की सुपर लीग में टोटनहम हॉट्सपर के साथ करार किया।

बता दें कि लियोनेल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो के बीच लंबे समय तक सर्वश्रेष्‍ठ की तुलना चलती रहेगी। दोनों के संन्‍यास लेने के बावजूद भी यह बहस शायद ही खत्‍म हो। हालांकि, एलेक्‍स मॉर्गन ने अपना जवाब देते हुए लियोनेल मेसी को चुना।

अर्जेंटीना के मेसी ने 16 साल अंतरराष्‍ट्रीय फुटबॉल खेला और पूरा पेशेवर करियर बार्सिलोना के साथ बिताया। बार्सिलोना के साथ लियोनेल मेसी ने 33 ट्रॉफी जीती, जिसमें 10 ला लीगा खिताब, चार यूएफा चैंपियंस लीग खिताब और छह कोपा डेल रे खिताब शामिल हैं। मेसी ने क्‍लब और देश के लिए 700 से ज्‍यादा गोल किए हैं।


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Fetching more content...