इंडियन सुपर लीग का फाइनल आज, बेंगलुरु एफसी के सामने ATK मोहन बगान की चुनौती

फाइनल से पहले प्रेस कॉन्फ्रेस के दौरान दोनों टीमों के कोच और कप्तान।
फाइनल से पहले प्रेस कॉन्फ्रेस के दौरान दोनों टीमों के कोच और कप्तान।

देश की सबसे लोकप्रिय क्लब फुटबॉल लीग इंडियन सुपर लीग यानि ISL के 2022-23 सीजन का फाइनल आज शाम गोवा में खेला जाएगा। खिताबी मुकाबले में ATK मोहन बगान और बेंगलुरु एफसी की टीमें आमने-सामने होंगी। टूर्नामेंट की शुरुआत में बेहद खराब प्रदर्शन के साथ बाहर होने की कगार पर रहने वाली बेंगलुरु ने जहां फाइनल में पहुंच कर सभी को चौंका दिया, तो वहीं हर सीजन अच्छा प्रदर्शन करने वाली ATK मोहन बगान ने भी टूर्नामेंट के दूसरे लेग में वापसी कर फाइनल में जगह बनाई है। ऐसे में यह मुकाबला काफी दिलचस्प होने की उम्मीद है।

पिछड़ने के बाद बेंगलुरु की वापसी

बेंगलुरु की बात करें तो टीम ने सीजन का अपना पहला मैच नॉर्थईस्ट यूनाईटेड को हराकर जीता था और अगला मैच चेन्नई के खिलाफ ड्रॉ खेला। लेकिन इसके बाद लगातार चार मुकाबलों में टीम को हार मिली। अगले मुकाबले में गोवा को टीम ने हराया लेकिन फिर ATK के हाथों हार गई। टीम का पहला लेग काफी खराब रहा। लेकिन दूसरे लेग में जब इस साल जनवरी में मुकाबले शुरु हुए तो बेंगलुरु की टीम नए जोश के साथ खेलती दिखी। टीम ने दूसरे लेग में लगातार 8 मैच जीतते हुए प्लेऑफ में जगह बनाई।

प्लेऑफ में केरला ब्लास्टर्स के खिलाफ नॉकआउट मुकाबले में टीम के कप्तान सुनील छेत्री के गोल को गलत बताते हुए विरोधी टीम ब्लास्टर्स ने मैच बीच में ही छोड़ दिया। बेंगलुरु ने असंभव को संभव कर सेमीफाइनल में जगह बनाई। इसके बाद सेमीफाइनल में लीग की शील्ड विजेता मुंबई सिटी को पेनेल्टी में मात देकर फाइनल तक पहुंची। बेंगलुरु की टीम ने लीग के अंत तक आते-आते सभी को अपना मुरीद बना लिया है। 2017-18 सीजन में टीम लीग की उपविजेता रही थी जबकि 2018-19 में खिताब को पहली बार जीता। अब टीम का सपना इस खिताब को दूसरी बार अपने नाम करने का है।

निरंतरता का नाम है ATK मोहन बगान

ISL की शुरुआत साल 2014 में हुई और Atletico de Kolkata ने इसे जीता। यह ATK क्लब का ही पहला नाम था। 2016 में फिर यह क्लब विजयी बना। 2019-20 सीजन में Atletico de Kolkata ने बतौर ATK लीग में भाग लिया और इसे जीतने में कामयाबी पाई। 2021-21 सीजन में पश्चिम बंगाल के मशहूर मोहन बगान क्लब के साथ मर्जर हुआ और लीग में ATK मोहन बगान के बैनर तले टीम ने खेला। टीम उपविजेता रही। 2021-22 के सीजन में टीम सेमीफाइनल में हारकर बाहर हुई। अब पहली बार बतौर ATK मोहन बगान यह क्लब अपना पहला खिताब जीतने का प्रयास कर रहा है।

इस सीजन में टीम की शुरुआत तो खराब रही और वह अपना पहला मैच चेन्नईयन के खिलाफ हार गई, लेकिन इसके बाद टीम ने लगातार हुए चार में से तीन मैच जीते और 1 ड्रॉ खेला। इसके बाद निरंतर टीम मैच जीतती रही, कुछ मैच हारी, लेकिन अंक तालिका में तीसरे स्थान पर रहकर प्लेऑफ में पहुंची। प्लेऑफ में मोहन बगान ने ओडिशा एफसी को हराकर बाहर किया। इसके बाद गत विजेता हैदराबाद एफसी को पेनेल्टी शूटऑउट में हराकर फाइनल में पहुंची। मोहन बगान की ताकत उसका डिफेंस है, लेकिन बेंगलुरु के खिलाफ टीम को अपने अटैक पर भी काम करना होगा ताकि गोल किए जा सकें।

दोनों टीमों के बीच फाइनल गोवा के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में शनिवार शाम को खेला जाएगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now