UEFA Champions League Final - बायर्न म्‍यूनिख ने छठी बार जीता खिताब, रिकॉर्ड की लगी झड़ी

चैंपियंस लीग ट्रॉफी के साथ बायर्न म्‍यूनिख के खिलाड़ी
चैंपियंस लीग ट्रॉफी के साथ बायर्न म्‍यूनिख के खिलाड़ी

किंग्‍स्‍ले कोमैन द्वारा 59वें मिनट में हेडर के जरिये गोल की बदौलत बायर्न म्‍यूनिख ने रविवार को यूएफा चैंपियंस लीग के फाइनल में पेरिस सेंट जर्मेन को 1-0 से मात देकर खिताब अपने नाम किया। बायर्न म्‍यूनिख की टीम 11वीं बार यूएफा चैंपियंस लीग के फाइनल में पहुंची थी जबकि पेरिस सेंट जर्मेन पहली बार पहुंची थी।

बायर्न म्‍यूनिख ने छठी बार चैंपियंस लीग का खिताब जीता और लिवरपूल की बराबरी की। सिर्फ एसी मिलान (7) और रियल मैड्रिड (13) सबसे ज्‍यादा बार‍ यूएफा चैंपियंस लीग का खिताब जीतने में आगे हैं। बायर्न म्‍यूनिख ने इस साल क्‍लीन स्‍वीप भी किया। बायर्न म्‍यूनिख ने इस साल बुंदेसलीगा, जर्मन कप और यूएफा चैंपियंस लीग तीनों खिताब जीते।

इससे पहले 2012-13 में उसने तीनों खिताब जीते थे। बायर्न म्‍यूनिख की टीम ने 100 प्रतिशत रिकॉर्ड के साथ खिताब जीतकर इतिहास रच दिया। चैंपियंस लीग इतिहास में यह पहला मौका है, जब किसी टीम ने 100 प्रतिशत रिकॉर्ड के साथ खिताब जीता हो।

बायर्न म्‍यूनिख ने इस सीजन में 30 मैचों में 29 मुकाबले जीते जबकि एक ड्रॉ खेला। कोरोना वायरस महामारी के बीच दोबारा शुरू हुए चैंपियंस लीग सीजन में बायर्न म्‍यूनिख ने 11 मैच खेले और सभी में जीत दर्ज की।

लिस्‍बन के एस्‍टाडियो डा लुज स्‍टेडियम में बायर्न म्‍यूनिख और पेरिस सेंट जर्मेन के बीच जोरदार घमासान हुआ। बायर्न म्‍यूनिख के स्‍ट्राइकर रॉबर्ट लेवानडोस्‍की ने शुरूआती समय में गोल करने के दो मौके गंवा दिए। इस सीजन में यह पहला मौका था जब बायर्न म्‍यूनिख की टीम पहले हाफी में गोल करने से चूकी हो।

बायर्न म्‍यूनिख की रक्षा नहीं भेद सके नेमार-मबापे

अपना पहला चैंपियंस लीग फाइनल खेल रहे पीएसजी को नेमार और कायलिन मबापे की गलतियों का खामियाजा भुगतना पड़ा। दोनों को गोल करने के कई मौके मिले, लेकिन कोई भी बायर्न म्‍यूनिख के गोलकीपर न्‍यूअर को छका नहीं पाया। दोनों ही टीमें पहले हाफी में गोल नहीं दाग सकी, लेकिन दूसरे हाफ में कमाल हो गया। जोशुआ किमिच ने हवा में कोमैन की तरफ अच्‍छा पास दिया, जिस पर फ्रांस के खिलाड़ी ने हेडर के जरिये गोल दाग दिया।

मैच में लगी रिकॉर्ड्स की झड़ी

  • बायर्न म्‍यूनिख ने छठी बार चैंपियंस लीग का खिताब जीता और लिवरपूल की बराबरी की। सिर्फ रियल मैड्रिड (13) और एसी मिलान (7) अब आगे हैं।
  • रॉबर्ट लेवानडोस्‍की ने इस सीजन में बायर्न म्‍यूनिख के लिए सभी स्‍पर्धाओं में कुल 55 गोल किए। उन्‍होंने सबसे ज्‍यादा गोल का रिकॉर्ड अपने नाम किया।
  • बायर्न म्‍यूनिख ने 2019-20 सत्र का अंत 30 मैचों में अजेय रहते हुए किया। 29 जीत और एक ड्रॉ। उसने सभी स्‍पर्धाओं के 21 मैचों में जीत दर्ज की।
  • बायर्न म्‍यूनिख चैंपियंस लीग इतिहास में पहली टीम है, जिसने 100 प्रतिशत के साथ खिताब जीता। 11 जीत के साथ बायर्न म्‍यूनिख ने खिताब अपने नाम किया।
  • किंग्‍स्‍ले कोमैन यूएफा चैंपियंस लीग फाइनल में गोल दागने वाले फ्रांस के पांचवें खिलाड़ी हैं।
  • बायर्न म्‍यूनिख यूएफा चैंपियंस लीग में 500 गोल करने वाली तीसरी टीम बनी। इसमें नंबर-1 पर रियल मैड्रिड (567) और दूसरे नंबर पर बार्सिलोना (517) है।
App download animated image Get the free App now