Create

चेल्सी फैन कॉर्नर - राधा गुप्‍ता

Chelsea Fan Corner - Radha Gupta
Chelsea Fan Corner - Radha Gupta
Chelsea FC

राधा गुप्‍ता हमेशा से फुटबॉल प्रशंसक रही हैं, लेकिन खेल में उनकी एंट्री जरा हटके रही। यह ज्‍यादातर देखने में आता है कि पुरुषों के फुटबॉल को लेकर ज्‍यादा बातें होती हैं, लेकिन दुनियाभर में बड़ी मात्रा में फैंस से विपरीत राधा का खेल के प्रति प्‍यार चेल्‍सी महिला टीम के कारण उपजा।

चेल्‍सी के फैंस स्टोरी प्रोजेक्‍ट का हिस्‍सा होते हुए उन्‍होंने अपनी कहानी बताई कि कैसे महिलाओं के फुटबॉल में उनकी दिलचस्‍पी बढ़ी।

मेरे दोस्‍त हमेशा क्‍लब फुटबॉल के बारे में बातें करते थे, लेकिन मेरी कभी इसमें दिलचस्‍पी नहीं रही। मैं बस विश्‍व कप देखती थी, लेकिन पुरुषों के क्‍लब फुटबॉल ने कभी मुझे आकर्षित नहीं किया। जब मुझे महिलाओं के फुटबॉल के बारे में पता चला, तो सभी टीमों ने बड़े ट्रक जैसे मुझे झटका दिया।

राधा गुप्‍ता ने जैसी ही महिलाओं के खेल को फॉलो (अनुसरण) करना शुरू किया, वो अचानक चेल्‍सी प्रशंसक नहीं बनी। उन्‍होंने पूरे महाद्वीप में सभी टीमों का मूल्‍यांकन करने में अपना समय लिया। हालांकि, 2018-19 सीजन में 20 साल की राधा के लिए चीजें बदल गईं।

2018-19 यूएफा चैंपियंस लीग सीजन में चेल्‍सी और पेरिस सेंट जर्मेन के बीच मैच देख रही थी। मुझे इस इवेंट के रोमांच और परिणाम की कोई जानकारी नहीं थी। यह मुकाबला पेनल्‍टी शूटआउट में गया। मगर कारेन कार्नी ने बाएं ओर जाकर गोल कर दिया। आखिरी सेकंड में मारेन एमजेल्‍डे ने दाएं ओर से महत्‍वपूर्ण बाहरी गोल कर दिया।

यहां से मेरे लिए सबकुछ बदल गया। गोल के बाद हमने जो जश्‍न देखा, जब पूरी बेंच बाहर निकलकर एक-दूसरे के साथ हडल बनाकर खुशी से झूम रहे थे और जब मैं पूरी तरह टीम में खो गई थी।

राधा ने हाल ही में अपना जुनूनी प्रोजेक्‍ट 'शी टॉक्‍स बॉल' लांच किया। युवा होने के नाते, उन्‍हें महिलाओं के फुटबॉल को फॉलो करने में परेशानी होती थी, तो उनके प्रोजेक्‍ट का प्रमुख लक्ष्‍य मौजूदा पीढ़ी की लड़कियों को आसानी से महिला फुटबॉल का प्रसारण उपलब्‍ध कराना है।

महिलाओं का फुटबॉल प्रसारण खोजने में मुझे 15-16 साल लग गए और मैं नहीं चाहती क‍ि मेरे बाद आने वाले किसी के साथ ऐसी समस्‍या हो। मैं नहीं चाहती कि युवा लड़कियां कई सालों तक यह सोचने के लिए रुके कि वह फुटबॉलर्स बन सकती हैं। तो यह ऐसी है, जो मैं बदलना चाहती थी।

राधा कंटेट क्रिएटर (कंटेट निर्माता) हैं और उन्‍होंने बताया कि कैसे वह अपने घर पर आराम से अपने वीडियो के माध्यम से लोगों की मदद कर सकती हैं।

मुझे मेरे 3 C मिले - कंटेंट, कवरेज और कन्‍वरसेशन (बातचीत)। यह ऐसी चीजें हैं जो लोग घर से कर सकते हैं। शी टॉक्‍स बॉल के संबंध में यही मेरा लक्ष्‍य है। मैं महिलाओं के फुटबॉल को फुटबॉल प्रशंसकों की भीड़ तक पहुंचाना चाहती हूं।

राधा का खेल के प्रति जुनून देखकर चेल्‍सी स्‍टार सोफी इंगल ने उन्‍हें निजी प्‍यारभरा संदेश भेजा था। सोफी ने राधा को उनके समर्थन के लिए धन्‍यवाद दिया और भारत में कोविड-19 संकट के बीच ठीक रहने की शुभकामनाएं दी।


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...