Create
Notifications

क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो यूरोप की शीर्ष-5 लीग में 400 मैच जीतने वाले बने पहले खिलाड़ी

क्रिस्टियनो रोनाल्‍डो
क्रिस्टियनो रोनाल्‍डो
Vivek Goel

क्रिस्टियनो रोनाल्‍डो ने नया इतिहास रचा है। वह यूरोप की टॉप-5 लीग में 400वीं जीत दर्ज करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। 35 साल के क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो ने युवेंट्स को सीरी ए में जेनोआ पर जीत दिलाई। क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो ने दो गोल दागे, जिसकी मदद से मौजूदा इटालियन चैंपियन ने जेनोआ को 3-1 से मात दी। क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो के दोनों गोल आखिरी 12 मिनटों में पेनल्‍टी के जरिये हुए।

क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो का दबदबा रहा कि शीर्ष पांच लीग में वह 400वीं जीत दर्ज करते दिखे। इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर लियोनेल मेसी हैं। क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो और लियोनेल मेसी के बीच गोल का अंतर 35 है। पता हो कि क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो ने प्रीमियर लीग में मैनचेस्‍टर यूनाइटेड के लिए शानदार प्रदर्शन किया, फिर रियल मैड्रिड के साथ ला लीगा और 2018 में उन्‍होंने इटली का रुख किया।

क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो ने युवेंट्स के लिए जमाया शतक

पिछले 20 सालों में क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो के अलावा कोई खिलाड़ी इतने मैचों में जीत दर्ज नहीं कर सका। लियोनेल मेसी दूसरे जबकि क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो के युवेंट्स के टीम साथी जियानलुगी बफन 350 जीत के साथ इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर हैं। बफन ने सीरीए और लीग 1 में अपना करियर बिताया है।

रविवार का मुकाबला क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो के लिए युवेंट्स की जर्सी में 100वां मैच भी था, जिसमें उन्‍होंने प्रभावी 79वां गोल दागा। अर्जेंटीनी क्‍लब लीजेंड ओमार सिवोरी (84) और फेलिस बोरेल (80) ने ओल्‍ड लेडी के लिए पहले 100 मैचों में ज्‍यादा गोल दागे हैं। सिवोरी उन तीन खिलाड़‍ियों में से एक हैं, जिन्‍होंने एक कैलेंडर ईयर में 31 सीरी ए गोल दागे थे। उन्‍होंने 1961 में यह कमाल किया था। क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो ने 2020 में यह कारनामा दोहराया था।

क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो की मौजूदगी में युवेंट्स ने मंगलवार को कैंप नाउ में लियोनेल मेसी की बार्सिलोना को 3-0 से मात दी और इसके बाद वो अपने चैंपियंस लीग ग्रुप में शीर्ष स्‍थान पर पहुंच गई है। अब बुधवार को सीरी ए में वह एटलांटा की मेजबानी करेगी। क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो की युवेंट्स इस समय सीरी ए की अंक तालिका में चौथे स्‍थान पर है। वह लीडर्स एसी मिलान से तीन अंक पीछे है।

क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो ने युवेंट्स के लिए 100 मैच पूरे करने के बाद ट्विटर पर अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा, 'युवेंट्स के लिए अपने 100वें मैच का इससे बेहतर जश्‍न और क्‍या हो सकता है कि टीम के लिए दो और गोल करने को मिले।' इस सीजन में क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो ने सीरी ए में सबसे ज्‍यादा गोल करने के मामले में ज्‍लाटन इब्राहिमोविच की बराबरी कर ली है। युवेंट्स से जुड़ने के बाद रोनाल्‍डो के गोल की संख्‍या 79 हो चुकी है।


Edited by Vivek Goel

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...