Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

इगोर स्टिमैक बने भारतीय फुटबॉल टीम के नए कोच

ANALYST
न्यूज़
Published 21 May 2019, 14:14 IST
21 May 2019, 14:14 IST

Enter caption

क्रोएशिया के इगोर स्टिमैक को भारतीय फुटबॉल टीम का नया कोच नियुक्त किया गया है। उनका अनुबंध 2 साल तक है। वे स्टीफन कॉन्सटेन्टाइन की जगह लेंगे। इगोर स्टिमैक इससे पहले 15 माह तक क्रोएशिया की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम को भी प्रशिक्षित कर चुके हैं। 51 वर्षीय स्टिमैक जुलाई 2012 से अक्टूबर 2013 तक क्रोएशिया के राष्ट्रीय टीम के कोच थे। उनकी कोचिंग में टीम 2014 वर्ल्ड कप के क्वालीफाइंग प्लेऑफ तक पहुंची थी।

इगोर स्टिमैक क्रोएशिया की राष्ट्रीय टीम के साथ-साथ कई क्लब को भी कोचिंग दे चुके हैं। उनकी कोचिंग में हाजुक स्प्लिट क्लब ने 2004-05 में क्रोएशियन फुटबॉल लीग जीता थी। उसी साल हाजुक स्प्लिट क्रोएशियन फुटबॉल कप के फाइनल में भी पहुंचा था। इसके अलावा वे एशियाई क्लब सेपहान (ईरान) और अल-शहनिया (कतर) को भी कोचिंग दे चुके हैं।

भारतीय फुटबॉल संघ ने उनके नियुक्ति के विषय में बताते हुए कहा, "हमने क्रोएशिया के इगोर स्टिमैक को इंटरव्यू के जरिए चुना। कमेटी और एआईएफएफ के सदस्यों ने उनसे कई सवाल पूछे। भारतीय फुटबॉल के लिए उनकी तैयारी अच्छी है। उन्हें इस देश के बारे में पता है। वे इस पद के सही उम्मीदवार लगे। इसलिए, उन्हें भारतीय फुटबॉल टीम का मुख्य कोच बनाया गया।"

नव-नियुक्त कोच इगोर स्टिमैक ने इस बारे में बात करते हुए कहा "अंततः मेरी भारत यात्रा की शुरुआत हुई। भारतीय फुटबॉल संघ के सभी लोगों को मेरा धन्यवाद कि उन्होंने मेरे ऊपर विश्वास जताया। मैं भारत के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूँ। यह सब तभी सम्भव है जब भारत जैसे सुंदर देश में मुझे ग्राउंड के अंदर और बाहर समर्थन मिलेगा। क्रोएशिया की तरफ से भारत को नमस्ते!"

क्रोएशिया के पूर्व डिफेंडर इगोर स्टिमैक ने अपने फुटबॉल करियर (1990 से 2002) में 53 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। वे 1998 वर्ल्ड कप में भी टीम के सदस्य थे। तब स्लावेन बलीची के साथ उनकी जोड़ी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था जिस कारण क्रोएशियाई टीम सेमीफाइनल तक पहुंची थी।

Modified 20 Dec 2019, 23:08 IST
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...