Create
Notifications

UEFA नेशंस लीग 2020-21: इंग्‍लैंड, फ्रांस और पुर्तगाल ने जीत के साथ किया आगाज

यूएफा नेशंस लीग
यूएफा नेशंस लीग
Vivek Goel

यूरोप की दिग्‍गज टीमें इंग्‍लैंड, फ्रांस, खिताब चैंपियन पुर्तगाल और बेल्जियम सभी ने यूएफा नेशंस लीग में अपने अभियान का शनिवार को विजयी आगाज किया। यूएफा नेशंस लीग में इंग्‍लैंड ने अतिरिक्‍त समय में आइसलैंड को 1-0 से मात दी जबकि विश्‍व चैंपियन फ्रांस ने इसी स्‍कोर के साथ स्‍वीडन को मात दी। पुर्तगाल ने स्‍टार क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो की कमी नहीं खलने दी और क्रोएशिया को 4-1 से रौंद दिया। वहीं शीर्ष रैंक वाली बेल्जियम ने डेनमार्क को 2-0 से मात दी।

यूएफा नेशंस लीग में शनिवार को हुए सभी मुकाबले के नतीजे

इंग्‍लैंड ने आइसलैंड को 1-0 से मात दी

रहीम स्‍टर्लिंग ने अंतिम मिनट में पेनल्‍टी पर गोल दागकर इंग्‍लैंड को यूएफा नेशंस लीग के शर्मनाक नतीजे से बचा लिया। स्‍टर्लिंग ने मैच के 91वें मिनट में पेनल्‍टी को गोल में तब्‍दील किया और इंग्‍लैंड की जीत पर मुहर लगाई।

बेल्जियम की धांसू जीत

यूएफा नेशंस लीग में शीर्ष रैंक वाली बेल्जियम ने डेनमार्क को आसान मुकाबले में 2-0 से मात दी। जेसन डेनायेर ने 9वें मिनट में गोल दागकर बेल्जियम को 1-0 की बढ़त दिला दी थी। इसके बाद ड्राइस मर्टेंस ने 76वें मिनट में गोल करके डेनमार्क के जख्‍मों को ज्‍यादा हरा कर दिया।

रोनाल्‍डो की कमी नहीं खली

यूएफा नेशंस लीग में पुर्तगाल ने एकतरफा मुकाबले में क्रोएशिया को 4-1 से रौंद दिया। क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो के बिना खेल रही गत चैंपियन पुर्तगाल की तरफ से पहला गोल 41वें मिनट में जोआउ कैंसेलो ने दागा। 58वें मिनट में डियोगो जोटा ने गोल करके पुर्तगाल को 2-0 से आगे कर दिया। 70वें मिनट में जोआउ फेलिक्‍स ने गोल करके पुर्तगाल की बढ़त 3-0 कर दी। क्रोएशिया की तरफ से 91वें मिनट में ब्रूनो पेटकोविच ने गोल करके स्‍कोर का अंतर कम करने की कोशिश की। मगर आंद्रे सिल्‍वा ने 94वें मिनट में गोल दागकर पुर्तगाल को 4-1 की जीत दिलाई।

फ्रांस का दबदबा बरकरार

यूएफा नेशंस लीग में फ्रांस ने भी विजयी शुरूआत की। कायलिन मबापे द्वारा 41वें मिनट में दागे गोल की बदौलत विश्‍व कप चैंपियन फ्रांस ने स्‍वीडन को 1-0 के अंतर से मात दी। फ्रांस ने गोल करने के कई मौके बनाए, लेकिन बस मबापे का एक प्रयास ही पूरे मैच में सफल साबित हुआ।

अपने ही खिलाड़ी से हारा अजरबैजान

यूएफा नेशंस लीग में अजरबैजान को अपने ही खिलाड़ी से बड़ी चोट मिली। अजरबैजान की तरफ से रामिल शेयदायेव ने 43वें मिनट में गोल दागकर टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी थी। इसके बाद अजरबैजान के एंटोन क्रिवोत्‍स्‍युक ने 48वें मिनट में आत्‍मघाती गोल दागकर लक्जेमबर्ग को 1-1 की बराबरी पर खड़ा कर दिया। 72वें मिनट में गर्सन रॉड्रिग्‍ज ने पेनल्‍टी को गोल में तब्‍दील करके लक्जेमबर्ग की जीत तय कर दी। लक्जेमबर्ग ने अजरबैजान को 2-1 से मात दी।

स्‍टीवन जोवेटिच ने दिलाई मोंटेनेग्रो की एकतरफा जीत

स्‍टीवन जोवेटिच (60वें और 73वें) के दो गोल की बदौलत मोंटेनेग्रो ने यूएफा नेशंस लीग के एकतरफा मुकाबले में साइप्रस को 2-0 से मात दी। स्‍टीवन जोवेटिच ने मौकों को बखूबी निभाया और दो गोल करके मैच के हीरो बने।

नॉर्थ मैसेडोनिया की संघर्षपूर्ण जीत

यूएफा नेशंस लीग के मुकाबले में नॉर्थ मैसेडोनिया ने आर्मेनिया को 2-1 से मात दी। नॉर्थ मैसेडोनिया को भाग्‍य का साथ मिला कि मैच के दौरान उसे दो बार पेनल्‍टी मिली। दोनों ही बार उसने इसे गोल में तब्‍दील किया। एजगजन एलिओस्‍की ने 5वें जबकि इलिजा नेस्‍टोरोव्‍स्‍की ने 38वें मिनट में पेनल्‍टी को गोल में तब्‍दील किया। आर्मेनिया की तरफ से एडिशनल टाइम में टिगरान ने एक गाल दागा।

जॉर्जिया की आसान जीत

निका कचरावा (32वें) के गोल की बदौलत जॉर्जिया ने यूएफा नेशंस लीग के मुकाबले में एस्‍टोनिया को 1-0 से मात दी।

टोरिला ने गिब्‍राल्‍टर को दिलाई जीत

ग्रीम टोरिला द्वारा 42वें मिनट में दागे गोल की बदौलत गिब्‍राल्‍टर ने सैन मरिनो को 1-0 से मात दी।


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Fetching more content...