Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वर्ल्ड कप 2018: उलटफेर करते हुए मेक्सिको ने जर्मनी को 1-0 से हराया

18 Jun 2018, 02:04 IST

मेक्सिको ने फीफा विश्व कप 2018 के ग्रुप एफ के मैच में गत चैंपियन जर्मनी को 1-0 से शिकस्त देकर बड़ा उलटफेर किया। मेक्सिको की टीम पिछले छह विश्व कप से अपना पहला मैच नहीं हारी और उसने जर्मनी के खिलाफ इस रिकॉर्ड को कायम रखा। वहीं जर्मनी की टीम को 31 साल के बाद किसी ने पहले मैच में हराया। मेक्सिको के लिए हिरविंग लोजानो आज के मैच में हीरो रहे। उन्होंने 35वें मिनट में शानदार गोल करके टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई जो मैच का निर्णायक स्कोर रहा।

इन दोनों टीमों के बीच मुकाबला बेहद रोमांचक रहा। दोनों ने अपने खेल की शैली से प्रशंसकों का मनोरंजन किया। पहले हाफ में मेक्सिको और जर्मनी ने गोल के कई मौके बनाए लेकिन को भी कामयाब नहीं रहा। इस दौरान दोनों के गोलकीपर ने उम्दा प्रदर्शन किया। मैच में ज्यादातर समय जर्मनी का कब्जा रहा। मेक्सिको ने काउंटर अटैक के सहारे जर्मनी के डिफेंस को भेदा।

पहली बार विश्व कप खेल रहे पीएसवी इंडोवन के स्ट्राइकर हिरविंग लोजानो ने मेक्सिको के लिए विजयी गोल 35वें मिनट में दागा। उन्होंने पेनल्टी एरिया के भीतर जेवियर हर्नांडेज से मिले पास पर यह गोल दागा। इस गोल के बाद मेक्सिको के गोलकीपर गुइलेरमो ओकोया ने जर्मनी के जवाबी हमले को मुस्तैदी से बचाते हुए स्कोर बराबर नहीं होने दिया। टोनी क्रूस का शॉट क्रासबार के टकराकर चला गया। मेक्सिको के 39 बरस के राफेल मार्केज पांच विश्व कप खेलने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बन गए। दूसरे हाफ में मार्केज की अगुआई में मेक्सिको की टीम ने रक्षात्मक खेल दिखाया। जर्मन टीम ने आखिरी मिनटों में कई अच्छे मौके बनाए लेकिन उन्हें गोल में बदल नहीं सकी।


नहीं चला नेमार का जादू, स्विट्जरलैंड ने ब्राजील को 1-1 की बराबरी पर थामा


फीफा विश्व कप के ग्रुप ई मुकाबले में स्विट्जरलैंड ने ब्राजील को 1-1 की बराबरी पर रोक दिया। बेहद आक्रामाक दिख रही ब्राजील की टीम के लिए एकमात्र गोल कौटिन्हो ने 20वें मिनट में किया। वहीं स्विट्डरलैंड के लिए बराबरी का गोल 50वें मिनट में स्टीवन जुबर ने दागे।

पहले हाफ में बेहद मजबूत दिख रही ब्राजील ने बेहतरीन डिफेंस के सहारे स्विट्जरलैंड पर दबाव बनाने की कोशिश की। मैच के तीसरे मिनट में डिजेमेली के द्वारा दिए गेंद को जेरडन शाकिरी ने क्रास किया लेकिन वे नाकाम रहे। ब्राजील की अग्रिम पंक्ति ने 11वें मिनट में शानदार मौका बनाया लेकिन पॉलिन्हों इसे गोल में बदलने में नाकाम रहे।

14वें मिनट में ब्राजील को फ्री किक मिली और गेंद उनके स्टार नेमार के पास थी लेकिन वे फिर से टीम के लिए गोल दागने में नाकाम रहे। हालांकि इसके छह मिनट बाद ही फिलिप कौटिन्हो ने लंबी दूरी से करारा शॉट लगाकर टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी।

पहले हाफ में स्विस खिलाड़ियों ने नेमार को घेर कर रखा। हालांकि यह हाफ ब्राजील के 1-0 की बढ़त के साथ खत्म हुआ। लेकिन दूसरे हाफ के शुरू होने के महज महज पांच मिनट बाद ही स्टीवन जुबर ने गोल दाग कर स्विट्जरलैंड को 1-1 से बराबरी दिला दी। इसके बाद दोनों टीम कोई गोल नहीं कर पाई और मैच 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुआ।


कोलारोव के गोल से सर्बिया जीता


अलेक्जेंडर कोलारोव के शानदार गोल की मदद से सर्बिया ने फीफा विश्व कप के अपने पहले मैच में कोस्टारिका को 1-0 से हराया। कोलारोव ने यह गोल फ्री किक पर किया। रोमा के इस डिफेंडर ने दूसरे हाफ में अपनी टीम को यह निर्णायक बढ़त दिलाई।

इस जीत से ब्राजील और स्विट्जरलैंड के खिलाफ ग्रुप ई के बाकी मुकाबलों से पहले सर्बिया की स्थिति मजबूत हुई है। ‘ग्रुप ऑफ डेथ’ कहे जा रहे इस ग्रुप में कोस्टारिका को अब बाकी सभी मैचों में बेहतर प्रदर्शन करना होगा। सर्बियाई कोच म्लाडेन क्रस्ताजिच ने ब्रानिस्लाव इवानोविच को खेलने का मौका देकर उनके 104वां अंतरराष्ट्रीय मैच को खास बनाया। चेल्सी का यह सेंटर बैक अपने देश के लिए सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाला खिलाड़ी बना।

कोस्टारिका की टीम ने शुरुआत बेहतर की। आंकड़ो के मुताबिक गेंद पर नियंत्रण के मामले में विरोधी को पछाड़ा। सर्जेइ मिलिंकोविच सेविच गोल करने के करीब भी पहुंचे लेकिन उनका हेडर गोलकीपर केलोर नावास ने रोक लिया। सर्बिया ने हालांकि 56वें मिनट में बढ़त बनाई जब कोलारोव की बाएं पैर से लगाई गई फ्री किक को रीयाल मैड्रिड के गोलकीपर नावास रोक पाने में नाकाम रहे। इसके बाद कोस्टा रिका ने बराबरी के कई प्रयास किए लेकिन गोल करने में कामयाब नहीं रहे।

Advertisement
Advertisement
Fetching more content...