FIFA World Cup 2022: अर्जेंटीना की क्रोएशिया के खिलाफ जबरदस्त जीत, छठी बार फाइनल में किया प्रवेश  

Argentina v Croatia: Semi Final - FIFA World Cup Qatar 2022
Argentina v Croatia: Semi Final - FIFA World Cup Qatar 2022

क़तर में खेले जा रहे FIFA World Cup 2022 के पहले सेमीफाइनल में अर्जेंटीना ने क्रोएशिया को 3-0 से हराकर छठी बार फाइनल में प्रवेश किया। अर्जेंटीना ने मैच में क्रोएशिया को गोल करने का मौका नहीं दिया और इसी वजह से उन्हें एकतरफा जीत मिली। अर्जेंटीना के युवा खिलाड़ी जूलियन अल्वारेज़ ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दो गोल किए, वहीं एक गोल लियोनेल मेसी ने किया।

फाइनल में अर्जेंटीना का सामना फ्रांस और मोरक्को के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल की विजेता से होगा, वहीं क्रोएशिया का सामना दूसरे सेमीफाइनल में हारने वाली टीम के साथ तीसरे स्थान के मुकाबले में होगा।

मैच के 34वें मिनट में अर्जेंटीना को पेनल्टी मिला और यहाँ लियोनेल मेसी के गोल से मैच की दिशा ही बदल गई। इसके तुरंत बाद 39वें मिनट में जूलियन अल्वारेज़ ने शानदार तरीके से क्रोएशिया के डिफेंस को छकाया और एक बेहतरीन गोल किया। हाफ टाइम के समय अर्जेंटीना की टीम 2-0 से आगे थी।

इसके बाद दूसरे हाफ में फिर से अर्जेंटीना ने बढ़िया शुरुआत की और लगातार अटैक किये। 69वें मिनट में एक बार फिर से जूलियन अल्वारेज़ ने एक और बेहतरीन गोल करके टीम को 3-0 की एकतरफा बढ़त दिला दी। इसके बाद क्रोएशिया ने गोल करने के काफी प्रयास किये, लेकिन सफल नहीं हो सके और इसी वजह से उन्हें सेमीफाइनल में ही बाहर होना पड़ा।

अर्जेंटीना की टीम ने छठी बार फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई है। 1978 और 1986 में चैंपियन बनने के अलावा अर्जेंटीना ने 1930 में खेले गए पहले वर्ल्ड कप के भी फाइनल में जगह बनाई थी, जहाँ उन्हें उरुग्वे ने हराया था। 1990 में भी अर्जेंटीना ने फाइनल में प्रवेश किया था लेकिन इस बार उन्हें फाइनल में वेस्ट जर्मनी ने हराया। इसके बाद 2014 में अर्जेंटीना फिर से फाइनल में पहुंची थी और एक बार फिर जर्मनी ने उन्हें मात दी।

Edited by Prashant
App download animated image Get the free App now