FIFA World Cup 2022 : अफ्रीकी देश कैमरून से हारी 5 बार की विजेता ब्राजील

Cameroon v Brazil: Group G - FIFA World Cup Qatar 2022
Cameroon v Brazil: Group G - FIFA World Cup Qatar 2022

2022 के फीफा फुटबॉल विश्व कप में बड़ी-बड़ी टीमों के साथ ग्रुप स्टेज में उलटफेर देखने को मिले हैं। ताजा मामले में ब्राजील को भी ग्रुप स्टेज में हार के साथ हैरानी झेलनी पड़ी। राउंड ऑफ 16 में पहले ही पहुंच चुकी टीम को ग्रुप स्टेज के अपना आखिरी मुकाबले में कैमरून ने 1-0 से मात दे दी। ग्रुप जी के आखिरी मैच में 90 मिनट पूरे होने के बाद मिले अतिरिक्त समय में कैमरून ने गोल कर 5 बार विश्व कप हासिल कर चुकी दक्षिण अमेरिकी टीम के खिलाफ गोल दाग उन्हें हारने पर मजबूर कर दिया। टीम के फैंस और खिलाड़ी जीत के बाद जश्न मना रहे हैं।

लुसैल आइकॉनिक स्टेडियम में हुए इस मैच के 90+2वें मिनट में कैमरून के कप्तान विंसेंट अबूबकर ने गोल दागा और ब्राजील जैसी बड़ी टीम को हराने में कामयाबी हासिल की। कैमरून ने 20 सालों के बाद विश्व कप में कोई मैच जीता है। हालांकि इस जीत के बाद भी कैमरून की टीम अंतिम 16 में नहीं पहुंची और स्विट्जरलैंड ने सर्बिया को हराकर ग्रुप जी से राउंड ऑफ 16 का टिकट कटाया लेकिन उनके देश और फैंस के लिए ब्राजील पर ये जीत काफी बड़ी है।

ब्राजील फीफा की विश्व रैंकिंग में मौजूदा समय में नंबर 1 है और कैमरून की टीम नंबर 43 पर है। कैमरून ने साल 2002 में हुए विश्व कप में ग्रुप स्टेज में सऊदी अरब को 1-0 से हराया था। उसके बाद टीम ने 2010, 2014 और अब 2022 के विश्व कप में भाग लिया है। सऊदी अरब पर जीत के बाद कैमरून लगातार 8 मैच हारी थी। आठवीं हार इसी विश्व कप में स्विट्जरलैंड के खिलाफ आई। इसके बाद हुए मुकाबले में टीम ने सर्बिया को 3-3 से रोका और अब ब्राजील पर जीत दर्ज की है। ये विश्व कप इतिहास में किसी भी अफ्रीकी देश की ब्राजील पर पहली जीत है।

Edited by निशांत द्रविड़
App download animated image Get the free App now