Create
Notifications

EPL : दक्षिण कोरिया के सोन गोल्डन बूट जीतने वाले पहले एशियाई खिलाड़ी, सालाह के साथ शेयर किया अवॉर्ड

सालाह को तीसरी बार जबकि सोन को पहली बार गोल्डन बूट का अवॉर्ड मिला है।
सालाह को तीसरी बार जबकि सोन को पहली बार गोल्डन बूट का अवॉर्ड मिला है।
Hemlata Pandey

इंग्लिश प्रीमियर लीग के 2021-22 सीजन की समाप्ति के साथ ही इस सीजन बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को विभिन्न अवॉर्ड भी दिए गए। लीग का सबसे प्रतिष्ठित गोल्डन बूट का खिताब लिवरपूल के मोहम्मद सालाह और टॉटनहैम हॉट्सपुर के सोन ह्युंग मिन को साझा रूप से दिया गया। दोनों खिलाड़ियों ने कुल 23 गोल करते हुए सीजन में सर्वाधिक गोल करने की उपलब्धि हासिल की। दक्षिण कोरिया के रहने वाले सोन इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड को पाने वाले पहले एशियाई फुटबॉल खिलाड़ी बन गए हैं।

आखिरी दिन हुआ फैसला

Premier League Golden Boot winner: Heung-Min Son https://t.co/MnVw6zhP67

गोल्डन बूट के अवॉर्ड विजेता का फैसला सीजन के आखिरी दिन जाकर हुआ। लिवरपूल का सामना वोल्व्स से था जबकि टॉटनहैम की टीम नॉर्विच से भिड़ रही थी। इन मुकाबलों से पहले सालाह के कुल 22 गोल थे जबकि सोन के 21 गोल। सोन ने नॉर्विच के खिलाफ 2 गोल दागते हुए अपने गोल की संख्या 23 कर दी और सालाह से 1 गोल आगे हो गए।

Another incredible season from @MoSalah, who picks up the Golden Boot award after finishing with 2️⃣3️⃣ @premierleague goals! The Egyptian King 🇪🇬👑 https://t.co/i3zbUU3lVm

लेकिन वोल्व्स के खिलाफ सालाह ने गोल किया और अपनी टैली भी 23 कर दी। इस कारण दोनों को साझा रूप से गोल्डन बूट मिला। पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अपने क्लब मैनचेस्टर यूनाईटेड के लिए कुल 18 गोल किए और तीसरे स्थान पर रहे। टॉटनहैम के हैरी केन 17 गोल के साथ चौथे और लिवरपूल के सादियो माने 16 गोल के साथ पांचवे स्थान पर रहे। सालाह को प्लेमेकर ऑफ द ईयर का खिताब भी मिला।

मिस्त्र के रहने वाले मोहम्मद सालाह को तीसरी बार ये खिताब मिला है। 2017-18 में सालाह ने लिवरपूल के लिए 32 गोल किए थे जबकि 2018-19 सीजन में सालाह को अपने टीम के ही साथा सादियो माने और आर्सेनल के पियर ऑबामेयांग के साथ साझा रूप से ये अवॉर्ड मिला था। तीनों खिलाड़ियों ने तीन गोल किए थे और तीनों ही अफ्रीकी महाद्वीप के रहने वाले थे।

गोल्डन गल्व के विजेता बने बेकर, एडरसन

20 clean sheets 🧤🇧🇷 Ederson and Alisson share 2021/22 Golden Glove award 🚫#UCL https://t.co/zQZZ1OdAZL

लिवरपूल के गोलकीपर ऐलिसन बेकर और मैनचेस्टर सिटी के गोलकीपर एडरसन, दोनों को ही साझा रूप से बेहतरीन गोलकीपिंग के लिए गोल्डन ग्लव दिया गया। दोनों ने ही इस सीजन 20 मुकाबलों में अपनी टीमों के लिए क्लीन शीट रखी थी। दोनों ही खिलाड़ी ब्राजील से हैं। खास बात ये है कि एडरसन का ये लगातार तीसरा गोल्डन ग्लब खिताब है जबकि बेकर ने 2018-19 में इससे पहले ये अवॉर्ड जीता था। एडरसन लगातार तीन बार इस खिताब को जीतने वाले तीसरे गोलकीपर हैं। उनसे पहले 2005-06, 2006-07, 2007-08 सीजन में स्पेन के रहने वाले पेपे रिएना ने लिवरपूल के लिए ये खिताब जीता था जबकि इंग्लैंड के जो हार्ट ने 2010-11, 2011-12, 2012-13 में सिटी के लिए खेलते हुए गोल्डन ग्लव जीता।

असिस्ट में भी सालाह टॉप पर

सबसे ज्यादा असिस्ट के मामले में भी मोहम्मद सालाह ने 13 असिस्ट के साथ बाजी मारी। लिवरपूल के ही ट्रेंट एलेग्जेंडर 12 असिस्ट के साथ दूसरे स्थान पर रहे। सालाह को इस सीजन के लिए FWA फुटबॉलर ऑफ द ईयर के खिताब से पहले ही नवाजा जा चुका है। मैनचेस्टर सिटी के केविन डी ब्रूयने को प्लेयर ऑफ द सीजन और सिटी के ही फिल फोडेन को यंग प्लेयर ऑफ द सीजन चुना जा चुका है।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...