AFC एशियन कप में भारतीय फुटबॉल टीम की लगातार दूसरी हार, उजबेकिस्तान ने दी करारी शिकस्त

India v Uzbekistan: Group B - AFC Asian Cup
भारतीय टीम को नॉकआउट तक जाने की उम्मीद जीवित रखने के लिए सीरिया को हराना होगा।

कतर में हो रहे AFC एशियन कप के ग्रुप स्टेज में भारतीय टीम को लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा है। टीम इंडिया को उजबेकिस्तान ने 3-0 के अंतर से हराते हुए टूर्नामेंट से लगभग बाहर कर दिया है। 13 जनवरी को हुए पहले ग्रुप स्टेज मैच में भारतीय फुटबॉल टीम को ऑस्ट्रेलिया ने मात दी थी। टीम की हार के बाद देशभर के फुटबॉल प्रेमियों के बीच टीम के प्रदर्शन को लेकर काफी गुस्सा है।

ग्रुप बी के इस मुकाबले से पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि फीफा रैंकिंग में नंबर 102 पर काबिज टीम इंडिया 68वीं रैंकिंग वाली उजबेकिस्तानी टीम के खिलाफ मुकाबले में पूरी जान झोंक देगी, लेकिन भारतीय टीम का डिफेंस पूरे मैच में बेहद खराब दिखा।

अल-रयान के अहमद बिन अली स्टेडियम में उजबेकिस्तानी टीम ने भारतीय डिफेंस को तोड़ते हुए चौथे मिनट में ही पहला गोल दाग दिया। इससे पहले कि टीम इंडिया इस झटके से उबरती, 18वें मिनट में आइगर सरगीव ने गोल कर उजबेकिस्तान को 2-0 से आगे कर दिया जबकि पहले हाफ के अंत से ठीक पहले तीसरा गोल भी आ गया।

नॉकआउट की हल्की सी उम्मीद

टूर्नामेंट में कुल 24 टीमें हिस्सा ले रही हैं। हर ग्रुप से दो टॉप टीमें नॉकआउट में सीधे पहुंचेंगी जबकि ग्रुप में नंबर 3 पर रहने वाली बाकी टीमों में से टॉप 4 को भी अंतिम-16 में प्रवेश मिलेगा। फिलहाल ग्रुप बी में ऑस्ट्रेलिया दो जीत के साथ 6 अंक लेकर पहले नंबर पर है जबकि उजबेकिस्तान भारत के खिलाफ जीत के बाद 4 अंक लेकर दूसरे नंबर पर है।

भारतीय टीम का समर्थन करने के लिए स्टेडियम में मौजूद फैंस।
भारतीय टीम का समर्थन करने के लिए स्टेडियम में मौजूद फैंस।

पहले मैच में उजबेकिस्तान से ड्रॉ खेलने वाली सीरियाई टीम 1 अंक लेकर तीसरे स्थान पर है जबकि भारत का स्थान चौथा है। अब भारतीय टीम को 23 जनवरी को सीरिया के खिलाफ होने वाले मुकाबले को जीतने के साथ ही उम्मीद करनी होगी कि वह तीसरे नंबर पर आने वाली टीमों में टॉप 4 पर हो, तभी टीम इंडिया नॉकआउट में पहुंच पाएगी।

फैंस में भारी गुस्सा

भारतीय टीम की करारी हार के बाद फैंस में काफी गुस्सा है। हजारों की तादाद में भारतीय फुटबॉल प्रेमी स्टेडियम में टीम की हौसलाफजाई के लिए मौजूद थे लेकिन टीम की कोशिश देखकर निराश हो गए।

सोशल मीडिया पर टीम की नाकामी के खिलाफ कई फैंस ने अपनी बातों को साझा किया। अब उम्मीद यही है कि टीम किसी तरह नॉकआउट में पहुंच जाए और आगे बढ़ने का प्रयास करे।

Edited by Prashant Kumar