Create

ISL - पहले लेग की समाप्ति पर जानें किस खिलाड़ी के नाम हैं सबसे ज्यादा गोल  

फेर्रेन कोनोमिन्हास इकलौते खिलाड़ी हैं जिन्होंने लीग में लगातार दो बार गोल्डन बूट जीता है।
फेर्रेन कोनोमिन्हास इकलौते खिलाड़ी हैं जिन्होंने लीग में लगातार दो बार गोल्डन बूट जीता है।
reaction-emoji
Hemlata Pandey

इंडियन सुपर लीग के आठवें सीजन में अभी तक कुल 55 मुकाबले आयोजित हो चुके हैं जिनमें से 54 मैच खेले गए और एक मुकाबला कोविड की वजह से स्थगित किया गया है। ऐसे में लीग का पहला लेग लगभग खत्म हो चुका है। सभी टीमें एक दूसरे के खिलाफ एक-एक मुकाबला खेल चुकी हैं, अब दूसरे लेग में टीमें एक बार फिर एक-दूसरे से एक-एक बार खेलेंगी और कुल 110 मुकाबलों के बाद टॉप 4 टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालिफाय करेंगी। पहले लेग के बाद लीग में जाने गोल्डन बूट की दावेदारी में कौन सा खिलाड़ी सबसे आगे है -

गोल्डन बूट -

1) बार्थोमल्यू ओग्बेचे - हैदराबाद एफसी

𝐇𝐀𝐋𝐅-𝐂𝐄𝐍𝐓𝐔𝐑𝐘 𝐅𝐎𝐑 𝐁𝐀𝐑𝐓 👑Ogbeche has been involved in 𝟓𝟎 goals during his #HeroISL career, becoming only the 6️⃣th player to reach the landmark.#KBFCHFC #LetsFootball | @HydFCOfficial https://t.co/yGIQbN9xfN

लीग में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी को गोल्डन बूट का खिताब दिया जाता है। फिलहाल हैदराबाद एफसी के बार्थोमल्यू ओग्बेचे के नाम सबसे ज्यादा 9 गोल हैं। नाईजीरिया के खिलाड़ी ओग्बेचे 2018-19 सीजन में लीग के साथ जुड़े और तब से हर सीजन में कई गोल कर अपनी टीम को आगे बढ़ाते हैं। पिछले सीजन में विजेता मुंबई सिटी एफसी का हिस्सा रहते ओग्बेचे ने शानदार गोल किए। ओग्बेचे इस बार गोल्डन बूट की दौड़ में सबसे आगे हैं। यही नहीं, ओग्बेचे लीग के पूरे इतिहास में सबसे ज्यादा गोल के मामले में 44 गोल के साथ तीसरे नंबर पर हैं। पहले नंबर पर काबिज फैर्रन कोरोमिनास के नाम 48 गोल हैं। ऐसे में ओग्बेचे लीग में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी भी बन सकते हैं।

2) आइगर एंगुलो - मुंबई सिटी एफसी - 8 गोल

मुंबई सिटी के स्टार स्ट्राइकर एंगुलो के नाम 10 मैचों में कुल 8 गोल हैं। 37 साल के इस स्पेनिश खिलाड़ी ने अभी तक इस सीजन में 0.8 गोल प्रति मैच की दर से गोल दागे हैं। पिछले सीजन में गोवा के लिए खेलते हुए एंगुलो ने कुल 14 गोल कर गोल्डन बूट का खिताब जीता था। ऐसे में लग रहा है कि इस बार भी एंगुलो की नजर गोल्डन बूट पर है।

3) डेशोर्न ब्राउन - नॉर्थईस्ट यूनाईटेड - 6 गोल

मूल रूप से जेमेका के रहने वाले ब्राउन ने टूर्नामेंट में इस सीजन 6 मैच खेले हैं और 6 गोल भी किए हैं। पिछले सीजन में ट्रांसफर के तौर पर बेंगलुरु से ब्राउन ने नॉर्थईस्ट यूनाईटेड में कदम रखा था और इसके बाद 5 गोल दागे थे। अब इस सीजन में भले ही उनकी टीम ज्यादा खास न कर पा रही हो, लेकिन ब्राउन का प्रदर्शन अच्छा रहा है। गोल के साथ ही ब्राउन की गेंद पास करने की एक्यूरेसी भी कमाल की है। ब्राउन ने 1 गोल में असिस्ट भी किया है।

मोहन बगान के लिए खेल रहे भारत के लिस्टन कोलाको भी गोल्डन बूट की रेस में हैं।
मोहन बगान के लिए खेल रहे भारत के लिस्टन कोलाको भी गोल्डन बूट की रेस में हैं।

इन तीनों के अलावा मोहन बगान के लिस्टन कोलाको और इसी टीम के ह्यूगो ब्यूमास के नाम 5-5 गोल हैं। वहीं बेंगलुरु के क्लीटन सिल्वा के नाम भी 5 गोल हैं जबकि जमशेदपुर एफसी के ग्रेग स्टुअर्ट भी 10 मुकाबलों में 5 गोल कर लिस्ट में संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर है। लिस्टन कोलाको टॉप 5 खिलाड़ियों में इकलौते भारतीय खिलाड़ी हैं। अभी तक लीग के 7 सीजन में गोल्डन बूट का खिताब कोई भी भारतीय खिलाड़ी नहीं जीता है। फिलहाल लीग का दूसरा चरण शुरु हो रहा है। ऐसे में ये देखना और जानना दिलचस्प होगा कि आखिरकार इस बार गोल्डन बूट कौन सा खिलाड़ी अपने नाम करता है।


Edited by निशांत द्रविड़
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...