Create
Notifications

ब्लूज कॉर्नर: जिमी फ्लॉयड हसेलबैंक 

चेल्सी लैजेंड जिमी फ्लॉयड हसेलबैंक
चेल्सी लैजेंड जिमी फ्लॉयड हसेलबैंक
Narender

मॉडर्न फुटबॉल टैक्टिकल प्लानिंग से इतना डोमिनेटेड है कि अक्सर फुटबॉल के आसान पहलू को ही भूला दिया जाता है। हालांकि जिमी फ्लॉयड हसेलबैंक ने मैदान पर काफी नयापन दिया है।

जिमी फ्लॉयड हसेलबैंक ने स्टैमफोर्ड ब्रिज को जो भी खुशी दिलाई है उसके लिए ब्लूज के दिलों में उनके लिए खास जगह है। 'Legends of the Bridge' के हालिया एडिशन में बॉलीवुड सुपरस्टार और चेल्सी के पुराने फैन अर्जुन कपूर हसेलबैंक को ट्रिब्यूट दे रहे हैं।

हसेलबैंक का बचपन इतना आसान नहीं रहा और उन्होंने इस खेल को खुद को संतु्ष्ट करने के लिए देखा। सुरीनाम में पैदा हुए फ्लॉयड ने लीड्स यूनाइटिड और एटलिको मेड्रिड के साथ सफल समय बिताने के बाद AZ अल्कमार के साथ रहे। हसेलबैंक ने लीड्स यूनाइटिड के लिए काफी अच्छा किया और वो यॉर्कशायर जाइंट्स को चौथे स्थान तक लेकर गए।

हालांकि चेल्सी में जाकर जिमी फ्लॉयड हसेलबैंक को असली पहचान मिली। द ब्लूज नए युग की शुरुआत फ्रेश प्रेरणा के साथ करना चाहती थी और जिमी उसके लिए बिल्कुल सही विकल्प थे। फ्लॉयड ने चेल्सी के साथ अपने करियर की शानदार शुरुआत भी की।

उस समय मैनचेस्टर यूनाइटिड को प्रीमियर लीग के पावरहाउस के तौर पर देखा जाता था और इंग्लिश फुटबॉल में चेल्सी के एमरजेंस को ओल्ड गार्ड द्वारा काफी अच्छे तरीके से बिल्कुल भी नहीं देखा जाता था। हालांकि जिमी फ्लॉयड हसेलबैंक ने चेल्सी और मैनचेस्टर यूनाइटिड की दुश्मनी में अपने पहले ही मैच में स्कोर करते हुए शानदार तरीके से अपनी छाप छोड़ी और FA चैरेटी शील्ड विक्ट्री में अहम भूमिका निभाई।

2000 में चेल्सी में बदलाव का दौर आया जब लोकप्रिय जियानलुका वियाली की जगह क्लाउडियो रानिएरी चेल्सी के हेड कोच बने। उस समय कोचिंग स्टाफ के साथ मतभेद के बावजूद जिमी फ्लॉयड हसेलबैंक ने चेल्सी के साथ अपने पहले ही सीजन में गोल्डन बूट जीता। उस सीजन में फ्लॉयड ने प्रीमियर लीग में चेल्सी के लिए 35 मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन करते हुए 23 गोल किए।

इसके बाद जिमी फ्लॉयड हसेलबैंक चेल्सी फैंस के पसंद बन गए। इस स्ट्राइकर ने इडुर गुडजॉनसेन के साथ लैजेंड्री पार्टनरशिप बनाई और दोनों ने 2001-02 सीजन में 51 गोल किए। हसेलबैंक ग्राउंड पर एक्सप्लोसिव फोर्स की तरह थे और उनकी पावर ने जियानफ्रांको जोला के मैजिक का अच्छे से साथ दिया।

जिमी फ्लॉयड हसेलबैंक को ब्लूज की टीम में जगह बनाने के लिए एड्रियन मुटू और हर्नन क्रेस्पो जैसे खिलाड़ियों से कंपीट करना होता था और इन सब के बावजूद उन्हें चेल्सी के मॉडर्न डे लैजेंड बनने से कोई नहीं रोक पाया।


Edited by Narender

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...