Create

लियोनेल मेसी ने तोड़ा महान पेले का रिकॉर्ड, बार्सिलोना के लिए दागा 644वां गोल

लियोनेल मेसी
लियोनेल मेसी
Vivek Goel

बार्सिलोना ने मंगलवार को ला लीगा के मुकाबले में रीयल वालाडोलिड को एकतरफा मुकाबले में 3-0 से रौंद दिया। लियोनेल मेसी ने बार्सिलोना के लिए अपना 644वां गोल दागा और महान पेले का सर्वकालिक रिकॉर्ड तोड़ दिया। एक क्‍लब के लिए सबसे ज्‍यादा गोल करने का रिकॉर्ड पेले के नाम दर्ज था, जो अब लियोनेल मेसी के नाम दर्ज हो गया है।

पता हो कि पेले ने सांतोस क्‍लब के लिए खेलते हुए 643 गोल दागे थे। लियोनेल मेसी ने आखिरकार इस सीजन में पहली बार सहायक की भूमिका निभाई जब उन्‍होंने शानदार क्रॉस के जरिये डिफेंडर क्‍लेमेंट लेंगलेट को छकाया और फ्रेंचमैन ने सिर तक उठकर बार्सा को 21 मिनट के बाद सामने ला खड़ा किया। अर्जेंटीना के स्‍ट्राइकर लियोनेल मेसी का दूसरे गोल में भी हाथ था। सर्जिनो डेस्‍ट से दाएं ओर पास हासिल करके दाएं ओर दौड़ लगाई और मार्टिन ब्रेथवेट के रास्‍ते में क्रॉस पास किया, जिन्‍होंने 35वें मिनट में फिसलकर गोल किया।

लियोनेल मेसी ने दूसरे हाफ में बेहतरीन व्‍यक्तिगत प्रदर्शन दिखाया और शानदार गोल करके टीम भावना दिखाई। लियोनेल मेसी ने युवा पेड्री से पास हासिल किया और गेंद को जाली में भेद दिया। इसी के साथ लियोनेल मेसी ने पेले का रिकॉर्ड तोड़ दिया। अतिरिक्‍त समय में लियोनेल मेसी दूसरा गोल दागने के करीब थे, लेकिन उनका शॉट गोल के बाहर लगा। यह बार्सिलोना की पांच मैचों में पहली विदेशी जीत रही। मगर वह पांचवें स्‍थान पर काबिज है। 14 मैचों में बार्सिलोना के 24 अंक है। एटलेटिको मैड्रिड 13 मैचों में 32 अंकों के साथ शीर्ष पर है। उसने मंगलवार को रीयल सोसीडाड को 2-0 से मात दी थी।

पेले ने की थी लियोलेन मेसी की तारीफ

महान फुटबॉलर पेले ने लियोनेल मेसी को शुभकामनाएं दी थी। पेले ने इंस्‍टाग्राम पर पोस्‍ट किया, 'जब आपका दिल प्‍यार से सराबोर होता है तो रास्‍ता बदलना काफी मुश्किल होता है। जैसे कि आप, मुझे पता है कि एक ही शर्ट रोजाना पहनने का प्‍यार क्‍या होता है। आपके जैसे, मुझे पता है कि घर में जो महसूस होता है, उससे बेहतर कुछ नहीं। आपको एतिहासिक रिकॉर्ड पर शुभकामनाएं लियोनेल। मगर सबसे ऊपर बार्सिलोना में आपको खूबसूरत करियर की शुभकामनाएं। हमारी जैसी कहानियां, एक ही क्‍लब को इतने लंबे समय तक प्‍यार करना, दुर्भाग्‍यवश फुटबॉल में दुर्लभ ही बढ़ती है। मैं आपकी बहुत कद्र करता हूं।'

बता दें कि लियोनेल मेसी ने पेले के रिकॉर्ड की बराबरी की। पेले ने सांतोस के लिए 643 गोल दागे थे। पेले ने सांतोस के लिए 665 प्रतिस्‍पर्धी मैचों में 643 गोल दागे थे जबकि लियोनेल मेसी को इस गोल की संख्‍या तक पहुंचने के लिए 748 मैचों की जरूरत पड़ी। हालांकि, लियोनेल मेसी ने यह उपलब्धि सिर्फ 17 सीजन में हासिल की जबकि पेले को यह मुकाम बनाने में 19 सीजन लग गए थे।


Edited by Vivek Goel

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...