Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

लियोनल मेसी ने रिकॉर्ड छठी बार जीता 'बैलोन डि ओर' का अवॉर्ड

  • लियोनल मेसी ने 4 साल बाद इस अवॉर्ड को अपने नाम किया, क्रिस्टियानो रोनाल्डो 5 बार इस खिताब को जीत चुके हैं
SENIOR ANALYST
न्यूज़
Modified 21 Dec 2019, 01:13 IST

लियोनल मेसी बने सबसे ज्यादा बार
लियोनल मेसी बने सबसे ज्यादा बार 'बैलोन डि ओर' अवॉर्ड जीतने वाले फुटबॉलर

अर्जेंटीना और बार्सिलोना के दिग्गज फुटबॉलर लियोनल मेसी ने रिकॉर्ड छठी बार प्रतिष्ठिति 'बैलोन डि ओर' का अवॉर्ड अपने नाम किया। मेसी अब सबसे ज्यादा बार 'बैलोन डि ओर' का अवॉर्ड जीतने वाले फुटबॉलर बन गए हैं। इससे पहले क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने 5 बार इस अवॉर्ड को अपने नाम किया था। लियोनल मेसी ने 4 साल बाद इस अवॉर्ड को अपने नाम किया है। इससे पहले उन्होंने 2015 में इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड को जीता था।

मेसी ने अवॉर्ड जीतने के बाद कहा कि 10 साल पहले मैंने पहली बार बैलोन डि ओर का अवॉर्ड जीता था। उम्मीद करता हूं कि आगे और भी कई सालों तक मैं इसी तरह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करता रहुंगा। मुझे पता है कि अब मेरी उम्र हो रही है लेकिन ये अवॉर्ड मेरे लिए काफी यादगार रहेंगे।

लियोनल मेसी को पिछले साल के विजेता क्रोएशिया के लूका मॉड्रिच ने ये अवॉर्ड प्रदान किया। लिवरपूल के डिफेंडर वर्जिल वान डिक दूसरे और युवेंटस के दिग्गज खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो तीसरे स्थान पर रहे। टॉप 7 खिलाड़ियों की अगर बात करें तो उसमें से 4 खिलाड़ी अकेले लिवरपूल के थे।

वहीं महिला फुटबॉल में यूनाईटेड स्टेट्स की मेगन रेपिनो ने 'बैलोन डि ओर' का अवॉर्ड जीता। मेगन ने इससे पहले महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप में 'गोल्डन बॉल' भी जीता था।

आपको बता दें कि 'बैलोन डि ओर' को फुटबॉल का सबसे बड़ा अवॉर्ड माना जाता है और इसकी शुरुआत 1956 से हुई थी। इस अवॉर्ड को फ्रेंच फुटबॉल एसोसिएशन देती है। इसमें दुनियाभर के चुनिंदा जर्नलिस्ट वोटिंग करते हैं। हालांकि 2007 के बाद सभी राष्ट्रीय टीमों के कोचों और कप्तानों को भी इसमें वोट देने का अधिकार दिया गया। शुरुआत में ये अवॉर्ड केवल यूरोप के ही खिलाड़ियों को दिया जाता था लेकिन 1995 से इसमें पूरी दुनिया के फुटबॉलरों को शामिल किया जाने लगा।

Published 03 Dec 2019, 17:18 IST
Advertisement
Fetching more content...