Create

UEFA Champions League: चेल्‍सी ने मैनचेस्‍टर सिटी को मात देकर खिताब जीता

चेल्‍सी की टीम खिताब के साथ
चेल्‍सी की टीम खिताब के साथ
Vivek Goel

थॉमस टचल का चेल्‍सी के साथ डेब्‍यू सीजन शनिवार को और भी बेहतर हो गया जब ब्‍लूज ने मैनचेस्‍टर सिटी को 1-0 से मात देकर चैंपियंस लीग का खिताब जीता। यह चेल्‍सी का दूसरा चैंपियंस लीग खिताब है। टचल के मैनेजर करियर का यह पहला खिताब है।

पहले हाफ में काई हावर्ट्ज का गोल सबकुछ रहा, जिसने दोनों टीमों के बीच फर्क बनाया। पेप गार्डियोला की मैनचेस्‍टर सिटी ने मैच की शुरूआत आक्रामक अंदाज में की और चेल्‍सी पर जबरदस्‍त हमले किए। हालांकि, सिटी का कोई स्‍ट्राइकर गोल करने में सफल नहीं हो पाया।

चेल्‍सी के टिमो वर्नर ने शुरूआत में गोल करने के कुछ मौके बनाए, लेकिन वह गोलकीपर को परेशान करने में नाकाम रहे। ब्‍लूज ने आधे घंटे में अपनी गति में इजाफा किया क्‍योंकि रीस जेम्‍स और बेन चिलवेल ने दमदार डिफेंस करके रहीम स्‍टर्लिंग व रियाद माहरेज को स्‍ट्राइक लेने का मौका नहीं दिया।

टचल ने मैच में जल्‍दी बदलाव किया। उन्‍होंने 39वें मिनट में थियागो सिल्‍वा की जगह आंद्रेस क्रिस्टिनसेन को मैदान में भेजा। सिल्‍वा को ग्रोइन में खिंचाव महसूस हुआ था। सिल्‍वा पिछले सीजन में पीएसजी के कप्‍तान थे, जिसे चैंपियंस लीग फाइनल में शिकस्‍त मिली थी। सिल्‍वा चेल्‍सी के एकमात्र खिलाड़ी थे, जिन्‍होंने शनिवार से पहले चैंपियंस लीग फाइनल खेला था।

हावर्ट्ज बने हीरो

मैच के 42वें मिनट में चेल्‍सी के भाग्‍य का फैसला तय हो गया था। हावर्ट्ज ने मेसन माउंट से गेंद हासिल करके शानदार गोल किया। जर्मन ने अपनी दौड़ परफेक्‍ट टाइमिंग के सथ लगाई और एडरसन को चकमा देकर गेंद जाली में भेद दी। हावर्ट्ज ने अपने करियर में पहली बार चैंपियंस लीग में गोल दागा।

इसी के साथ हावर्ट्स यूएफा चैंपियंस लीग फाइनल में गोल करने वाले सबसे युवा जर्मन खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले 1997 में बोरूसिया डोर्टमंड के लार्स रिकेन ने चैंपियंस लीग फाइनल में गोल दागा था। उल्‍लेखनीय है कि इन दोनों के ही गोल टीम की जीत में काम आए।

मैनचेस्‍टर सिटी ने दूसरे हाफ में अपने हमले तेज किए, लेकिन उसे जोरदार झटका लगा, जब केविन डी ब्रूइन को एंटोनियो रूडिजर से टकराने के बाद सिर में चोट लगी। सिटी के कप्‍तान रोते हुए मैदान से बाहर गए और उनकी जगह गेब्रियल जीसस को मैदान पर उतारा गया जबकि रूडिगर को कार्ड दिखाया गया।

गार्डियोला ने फिर फर्नांडिन्‍हों को मैदान में उतारा ताकि टीम में ज्‍यादा मजबूती लाएं, लेकिन सिटी के स्‍ट्राइकर कोई मौका नहीं बना पा रहे थे। 69वें मिनट में जब माहरेज को मौका मिला, तो चेल्‍सी के कप्‍तान सीसार ने फिसलते हुए शानदार टैकल करके गोल का खतरा टाल दिया। चेल्‍सी ने इस तरह खिताब अपने नाम किया।


Edited by Vivek Goel

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...