Create

AFC एशिया कप फुटबॉल : चीन की  महिलाओं ने रिकॉर्ड 9वीं बार जीता खिताब, फैंस ने उड़ाया पुरुष टीम का मजाक

मुंबई में खेले गए फाइनल में चीन ने पिछड़ने के बाद दक्षिण कोरिया को मात दी।
मुंबई में खेले गए फाइनल में चीन ने पिछड़ने के बाद दक्षिण कोरिया को मात दी।

भारत में खेले जा रहे AFC महिला एशिया कप फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल में चीन की महिला टीम ने दक्षिण कोरिया को रोमांचक मैच में 3-2 से हराकर रिकॉर्ड 9वीं बार खिताब पर कब्जा किया। जीत के बाद चीन में प्रशंसकों ने महिला टीम की हौसला अफजाई जरूर की लेकिन साथ ही देश की पुरुष टीम का जमकर मजाक उड़ाया क्योंकि पुरुष टीम फीफा विश्वकप क्वालिफिकेशन से बाहर हो गई है।

पिछड़ने के बाद मिली जीत

Minutes to win it 🏆Title-winning goal by Xiao Yuyi 🇨🇳#WACFinal | #WAC2022 | #CHNvKOR | #OurGoalForAll https://t.co/vvfjbonN6u

चीन की टीम ने सेमिफाइनल में गत विजेता जापान को पेनेल्टी शूटआउट में हराया था, ऐसे में लग रहा था कि कोरिया के खिलाफ वो आसानी से जीत जाएंगे। लेकिन कोरियाई महिला खिलाड़ियों ने फाइनल के पहले हाफ में दबदबा बनाए रखा। 27वें मिनट में कोई यू-री ने कोरिया के लिए गोल कर टीम को 1-0 से आगे किया, वहीं पहला हाफ खत्म होने से थोड़ी देर पहले जी सो-युन ने गोल दागकर कोरिया को 2-0 से आगे कर दिया। दूसरे हाफ में काफी देर तक चीन की ओर से कोई गोल नहीं आया तो लगने लगा था कि कोरिया की टीम अपना पहला एशिया कप जीत लेगी, लेकिन चीन ने थोड़ी देर में शानदार वापसी की।

🙌Here are the final #YiliTopGoalscorers Standings 🔥Who has impressed you the most at #WAC2022https://t.co/mn5aipeEzz

68वें मिनट में गलत टैकल की वजह से चीन को पेनेल्टी मिली। तांग जियाली ने इसे गोल में बदलकर चीन का खाता खोला। 72वें मिनट में झांग लिनयेन ने गोल दाग मैच 2-2 की बराबरी पर ला दिया। 90 मिनट तक स्कोर 2-2 से बराबर था और लग रहा था कि पेनेल्टी शूटआउट से विजेता का निर्धारण होगा। लेकिन एक्सट्रा टाइम में जियाओ युई ने हैरान करने वाला गोल कर चीन को 3-2 से बढ़त और जीत दोनों दिला दी। जीत के साथ ही चीन ने 2023 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में होने वाले महिला फीफा विश्वकप के लिए भी क्वालिफाय कर लिया। चीन के अलावा दक्षिण कोरिया, जापान, फिलीपींस और वियतनाम ने भी विश्व कप में जगह पक्की कर ली है। मेजबान भारत की टीम पहले ही कोविड के कारण बीच टूर्नामेंट से हट चुकी थी जिस वजह से उनका विश्व कप खेलने का सपना टूट गया।

सोशल मीडिया पर पुरुष टीम की किरकिरी

Chinese football in the past week: China men's defeated by Japan 2:0 and Vietnam 3:1 in WCQ. China women's achieved consecutive 2 epic comebacks over Japan and South Korea to win the AFC women's Asian Cup. Chinese netizens use a meme to epitomize the contrast. https://t.co/xajoLJjQUb

चीन में ट्विटर की तरह ही प्रचलित सोशल मीडिया साइट वाइबो पर महिला टीम की ऐतिहासिक जीत के बाद उन्हें फैंस ने बधाई देना शुरु किया। लेकिन साथ ही चीन की पुुरुष टीम पर तंज कसने भी शुरु हुए। चीन की पुरुष टीम थाईलैंड के हाथों 3-1 से हारने के बाद 2022 पुरुष फीफा विश्व कप के लिए क्वालिफाय करने की दौड़ से बाहर हो गई। ट्विटर पर भी चीनी पुरुष टीम की आलोचना के चर्चे हो रहे हैं।

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment