AFC एशिया कप फुटबॉल : चीन की  महिलाओं ने रिकॉर्ड 9वीं बार जीता खिताब, फैंस ने उड़ाया पुरुष टीम का मजाक

मुंबई में खेले गए फाइनल में चीन ने पिछड़ने के बाद दक्षिण कोरिया को मात दी।
मुंबई में खेले गए फाइनल में चीन ने पिछड़ने के बाद दक्षिण कोरिया को मात दी।

भारत में खेले जा रहे AFC महिला एशिया कप फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल में चीन की महिला टीम ने दक्षिण कोरिया को रोमांचक मैच में 3-2 से हराकर रिकॉर्ड 9वीं बार खिताब पर कब्जा किया। जीत के बाद चीन में प्रशंसकों ने महिला टीम की हौसला अफजाई जरूर की लेकिन साथ ही देश की पुरुष टीम का जमकर मजाक उड़ाया क्योंकि पुरुष टीम फीफा विश्वकप क्वालिफिकेशन से बाहर हो गई है।

पिछड़ने के बाद मिली जीत

चीन की टीम ने सेमिफाइनल में गत विजेता जापान को पेनेल्टी शूटआउट में हराया था, ऐसे में लग रहा था कि कोरिया के खिलाफ वो आसानी से जीत जाएंगे। लेकिन कोरियाई महिला खिलाड़ियों ने फाइनल के पहले हाफ में दबदबा बनाए रखा। 27वें मिनट में कोई यू-री ने कोरिया के लिए गोल कर टीम को 1-0 से आगे किया, वहीं पहला हाफ खत्म होने से थोड़ी देर पहले जी सो-युन ने गोल दागकर कोरिया को 2-0 से आगे कर दिया। दूसरे हाफ में काफी देर तक चीन की ओर से कोई गोल नहीं आया तो लगने लगा था कि कोरिया की टीम अपना पहला एशिया कप जीत लेगी, लेकिन चीन ने थोड़ी देर में शानदार वापसी की।

68वें मिनट में गलत टैकल की वजह से चीन को पेनेल्टी मिली। तांग जियाली ने इसे गोल में बदलकर चीन का खाता खोला। 72वें मिनट में झांग लिनयेन ने गोल दाग मैच 2-2 की बराबरी पर ला दिया। 90 मिनट तक स्कोर 2-2 से बराबर था और लग रहा था कि पेनेल्टी शूटआउट से विजेता का निर्धारण होगा। लेकिन एक्सट्रा टाइम में जियाओ युई ने हैरान करने वाला गोल कर चीन को 3-2 से बढ़त और जीत दोनों दिला दी। जीत के साथ ही चीन ने 2023 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में होने वाले महिला फीफा विश्वकप के लिए भी क्वालिफाय कर लिया। चीन के अलावा दक्षिण कोरिया, जापान, फिलीपींस और वियतनाम ने भी विश्व कप में जगह पक्की कर ली है। मेजबान भारत की टीम पहले ही कोविड के कारण बीच टूर्नामेंट से हट चुकी थी जिस वजह से उनका विश्व कप खेलने का सपना टूट गया।

सोशल मीडिया पर पुरुष टीम की किरकिरी

चीन में ट्विटर की तरह ही प्रचलित सोशल मीडिया साइट वाइबो पर महिला टीम की ऐतिहासिक जीत के बाद उन्हें फैंस ने बधाई देना शुरु किया। लेकिन साथ ही चीन की पुुरुष टीम पर तंज कसने भी शुरु हुए। चीन की पुरुष टीम थाईलैंड के हाथों 3-1 से हारने के बाद 2022 पुरुष फीफा विश्व कप के लिए क्वालिफाय करने की दौड़ से बाहर हो गई। ट्विटर पर भी चीनी पुरुष टीम की आलोचना के चर्चे हो रहे हैं।

App download animated image Get the free App now