भारतीय फुटबॉल टीम ने कोविड-19 महामारी के बाद खेला पहला अंतरराष्‍ट्रीय मैच, मजबूत ओमान को ड्रॉ पर रोका

भारतीय फुटबॉल टीम
भारतीय फुटबॉल टीम

भारतीय फुटबॉल टीम ने कोविड-19 महामारी के बाद गुरुवार को अपना पहला अंतरराष्‍ट्रीय मुकाबला खेला। भारतीय टीम ने मजबूत ओमान के खिलाफ दमदार प्रदर्शन किया और मुकाबला 1-1 से ड्रॉ कराया। यह मुकाबला दुबई में खेला गया। भारत ने 42वें मिनट में पहला गोल झेला जब चिंगलेनसना सिंह का क्‍लीयरेंस गोल लाइन को क्रॉस कर गया। मुकाबले में गुरप्रीत सिंह संधू की जगह अमरिंदर सिंह ने बतौर गोलकीपर शुरूआत की थी। हालांकि, भारतीय टीम ने अपना दमखम दिखाया और 55वें मिनट में मानवीर सिंह ने गोल दागकर स्‍कोर 1-1 से बराबर कर दिया। भारतीय टीम कोविड-19 लॉकडाउन के बाद पहला अंतरराष्‍ट्रीय मुकाबला खेल रही थी।

भारतीय टीम के हेड कोच इगोर स्‍टीमाक ने 10 खिलाड़‍ियों को डेब्‍यू का मौका दे डाला। उन्‍होंने मैच से पहले ही कहा था कि वह ज्‍यादा से ज्‍यादा खिलाड़‍ियों को डेब्‍यू का मौका देंगे ताकि उच्‍च स्‍तर में खेलने का इन्‍हें अनुभव हासिल हो सके। मैच के पहले हाफ में ओमान ने शानदार खेल दिखाया और भारतीय पाले में कई प्रहार किए। वहीं भारत के सारे प्रयास विफल रहे क्‍योंकि एक भी निशाने पर नहीं लगा था।

बता दें कि 2022 विश्‍व कप क्‍वालीफाइंग में भारत के खिलाफ अपने दोनों मैच जीत चुकी ओमान ने आक्रमण करने के बाद ज्‍यादा रक्षात्‍मक रवैया दिखाया। भारत ने भी अपने पाले में ज्‍यादा खिलाड़‍ियों को रखा और अधिकांश समय तक सिर्फ एक खिलाड़ी को फॉरवर्ड लाइन में रखा। भारतीय खिलाड़ी गेंद पर ज्‍यादा देर कब्‍जा नहीं जमा पा रहे थे क्‍योंकि ओमान गेंद छीनने में कामयाब हो रहा था।

ओमान ने पेनल्‍टी गंवाई, भारत ने मैच जीतने का मौका

ओमान को 27वें मिनट में पेनल्‍टी मिली थी जब रॉलिन बोर्जेस ने अब्‍दुल अजीज अल घिलानी को बॉक्‍स के अंदर गिरा दिया था। अब्‍दुल ने पेनल्‍टी ली और सीधे अमरिंगर सिंह के हाथों में शॉट खेल दिया। इस तरह ओमान ने गोल करने का आसान मौका गंवा दिया। इसके अलावा पहले हाफ में ओमान को गोल नहीं दिया गया। अल अगबरी ने बाएं विंग में गेंद ली और गोल की तरफ नीचा क्रॉस मारा। अमरिंदर तब गेंद को पकड़ नहीं पाए और चिंगलेनसना सिंह के पैर से लगकर गेंद गोल लाइन के पार चली गई।

स्‍टीमाक ने दूसरे सत्र में दो बदलाव किए। भारतीयों का दूसरे हाफ में प्रदर्शन काफी सुधरा हुआ नजर आया। भारत ने मानवीर सिंह के गोल की मदद से स्‍कोर 1-1 से बराबर भी कर दिया। बिपिन सिंह ने दाएं फ्लैंक से शानदार पास दिया था और मानवीर ने गजब का हेडर जमाकर गोल दागा। बता दें कि ओमान की फीफा में रैंकिंग 81 है जबकि भारत 104वें स्‍थान पर है। भारत की तरफ से अमरिंदर ने शानदार खेल दिखाया और 63वें व 65वें मिनट में शानदार बचाव किए। भारत अब अपना दूसरा दोस्‍ताना मुकाबला सोमवार को यूएई के खिलाफ खेलेगा। यह दोस्‍ताना मैच संयुक्‍त रूप से 2022 विश्‍व कप के क्‍वालीफाइंग राउंड मुकाबले और 2023 एशियाई कप की तैयारी के लिहाज से खेले जा रहे हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now