Create

कोविड के साए में इंडियन सुपर लीग, लगातार दूसरा मैच हुआ स्थगित

लीग में पिछले 11 दिनों में 3 मैच कोविड मामलों के कारण स्थगित किए जा चुके हैं।
लीग में पिछले 11 दिनों में 3 मैच कोविड मामलों के कारण स्थगित किए जा चुके हैं।

देश की सबसे बड़ी फुटबॉल लीग ISL पर कोविड का साया बुरा असर दिखाने लगा है। 15 जनवरी को मोहन बगान और बेंगलुरु एफसी का मैच कुछ खिलाड़ियों के कोविड पॉजिटिव आने के बाद स्थगित किया गया था और अब केरला ब्लास्टर्स और मुंबई सिटी एफसी का मुकाबला भी स्थगित करना पड़ा है। केरल की टीम के कुछ खिलाड़ी और स्टाफ कोविड पॉजिटिव आने की खबर के बाद निर्धारित संख्या में केरल की टीम के खिलाड़ी नहीं होने के कारण मुकाबला पोस्टपोन किया गया है। ये लीग का तीसरा मैच है जो कोविड के कारण प्रभावित हुआ है, मोहन बगान का एक और मुकाबला पहले ही स्थगित किया जा चुका है। ऐसे में लीग के आठवें सीजन के भविष्य को लेकर फैंस और आयोजक असमंजस में हैं।

रविवार को लीग के आयोजकों ने सभी 11 टीम के मैनेजमेंट के साथ विशेष बैठक बुलाई। फिलहाल लीग को रद्द करने या स्थगित करने का कोई प्लान नहीं है लेकिन अगर कोविड के कारण लगातार टीमों में मामले आते रहे तो कोई ठोस कदम उठाना होगा। गौर करने वाली बात ये है कि इंग्लिश प्रीमियर लीग या चैंपियन्स लीग से हटकर इंडियन सुपर लीग के आयोजकों ने टूर्नामेंट में किसी भी दर्शक को स्टेडियम में आने की अनुमति नहीं दी।

(3/4)The decision has been taken in consultation with the League's medical team after it was assessed Kerala Blasters FC do not have the requisite number of players available for the match.

19 नवंबर 2021 से शुरु हुई लीग के सभी मैच गोवा में खेले जा रहे हैं और सभी मुकाबले बिना दर्शकों की मौजूदगी के हो रहे हैं। ऐसे में लीग आयोजकों ने शुरुआती बचाव के कदम तो उठाए थे। लेकिन टीमें लगातार बसों मे स्टेडियम तक जाती हैं, होटल में होटल स्टाफ आदि के संपर्क में आना भी लाजिमी है। ऐसे में बचाव करने के बाद भी कोविड पॉजिटिव केस आना चिंता का विषय है।

वैसे आयोजकों ने कोविड प्रभावित मुकाबलों के लिए विशेष रणनीति और प्वाइंट स्कोरिंग सिस्टम बनाया था लेकिन अभी तक हुए तीनों मुकाबलों में इसे लागू नहीं किया गया है बल्कि तीनों मैचों को स्थगित किया गया है। नियम के मुताबिक अगर मुकाबले रिशेड्यूल नहीं होते हैं तो जिस टीम के पास पूरे खिलाड़ी नहीं हैं और अगर प्रतिद्वंदी टीम के पास पूरे 15 फिट खिलाड़ी होंगे तो उसे 3-0 से जीत दी जाएगी। फिलहाल लीग की बात करें तो केरला ब्लास्टर्स 11 मैचों में 5 जीत और 5 ड्रॉ के साथ प्वाइंट टेबल में 20 अंकों के साथ टॉप पर है। जमशेदपुर 19 अंकों के साथ दूसरे और हैदराबाद 17 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है। गत विजेता मुंबई फिलहाल चौथे नंबर पर है। आज लीग में हैदराबाद और जमशेदपुर के बीच मैच होना है। अगर मैच होता है तो विजेता टीम टॉप पर आ जाएगी। लेकिन कोविड के कारण लगातार स्थिति खराब हो रही है।

20 जनवरी को मोहन बगान और केरला ब्लास्टर्स के बीच मैच तय है, लेकिन दोनों टीमों के खिलाड़ियों और स्टाफ के कोविड संक्रमित होने के कारण संभावना है कि ये मैच भी स्थगित हो जाए। फैंस का मानना है कि लगातार मुकाबले स्थगित करने से बेहतर है कि लीग को फिलहाल कुछ समय तक रोक दिया जाए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment