Create

लगातार दूसरी बार फुटबॉल विश्व कप में नहीं खेलेगी इटली, क्वालिफिकेशन में नॉर्थ मेसिडोनिया ने हराया

इटली पर जीत का जश्न मनाते नॉर्थ मेसिडोनिया के खिलाड़ी।
इटली पर जीत का जश्न मनाते नॉर्थ मेसिडोनिया के खिलाड़ी।

पिछले साल यूरो कप जीतने वाली इटली की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम लगातार दूसरी बार फीफा फुटबॉल विश्व कप में नहीं खेल पाएगी। इटली को यूरोपीय देशों के UEFA क्वालीफ़ायर नॉकआउट में नॉर्थ मेसिडोनिया जैसी टीम के खिलाफ 1-0 से हारकर बाहर हो गई। मैच का इकलौता गोल मेसिडोनिया की टीम ने एक्सट्रा टाइम में गोल कर न सिर्फ अपने पहले विश्व कप खेलने की उम्मीदों को बनाए रखा बल्कि चार बार की विश्व विजेता इटली को उसी के घर में हराते हुए विश्व कप से दूर कर दिया।

NORTH MACEDONIA!!! ONE OF THE GREAT UPSETS OF ALL TIME 🤯AS IT STANDS, ITALY ARE OUT OF THE WORLD CUP! https://t.co/DBRBcUhZC5

पूरे मैच में डॉमिनेट करने वाली इटली के लिए सबसे खराब समय 92वें मिनट में आया जब नॉर्थ मेसिडोनिया के लिए एलेग्जेंडर ट्राजकोवस्की ने गोल किया। इस गोल को VAR से चैक किया गया और सही पाया गया। इसके 4 मिनट बाद इटली को एक फ्री किक मिली लेकिन योआओ पेड्रो इसे गोल में नहीं बदल पाए और 2018 के बाद लगातार दूसरी बार इटली विश्व कप के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई। इस हार के बाद जहां एक ओर इटली की टीम के साथ पूरे देश के फैंस गमजदा हैं तो नॉर्थ मेसिडोनिया की टीम और फैंस को परिणाम का यकीन नहीं हो रहा। इटली ने चार बार 1934, 1938, 1982 और 2006 में विश्व कप जीता था।

विश्व कप के क्वालिफिकेशन से बाहर होने के बाद निराश इटली की टीम।
विश्व कप के क्वालिफिकेशन से बाहर होने के बाद निराश इटली की टीम।

खास बात ये है कि पिछले ही साल नॉर्थ मेसिडोनिया ने यूरो कप के रूप में अपने फुटबॉल इतिहास का सबसे बड़ा टूर्नामेंट खेला था। और अब टीम पहले विश्व कप में भाग लेने से सिर्फ एक जीत दूर है। मेसिडोनिया की टीम को अब प्लेऑफ फाइनल में पुर्तगाल के खिलाफ 29 मार्च को मैदान में उतरना है, जो टीम जीतेगी वो विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर जाएगी।

पुर्तगाल की जीत, ऑस्ट्रिया की चौंकाने वाली हार

अन्य क्वालीफ़ायर प्लेऑफ मैचों में पुर्तगाल ने तुर्की को 3-1 से हराकर प्लेऑफ फाइनल में स्थान पक्का किया। पुर्तगाल की टीम अब नॉर्थ मेसिडोनिया से भिड़ेगी। वहीं चेक रिपब्लिक को 1-0 से हराकर स्वीडन ने विश्व कप की उम्मीदें पक्की रखी हैं। स्वीडन अब 29 मार्च को होने वाले मैच में पोलैंड से भिड़ेगी। पोलैंड को अपने नॉकआउट मैच में रूस पर लगे बैन के कारण वॉकओवर दिया गया। दिन के आखिरी मैच में वेल्स ने ऑस्ट्रिया को 2-1 से हराक चौंका दिया। गैरेथ बेल ने वेल्स के लिए दोनों गोल दागे। वेल्स का सामना स्कॉटलैंड और यूक्रेन के बीच होने वाले मुकाबले की विजेता टीम से होगा।

पुर्तगाल की टीम को मेसिडोनिया के खिलाफ मैच में पूरा दमखम दिखाना होगा।
पुर्तगाल की टीम को मेसिडोनिया के खिलाफ मैच में पूरा दमखम दिखाना होगा।

यूरोपीय फुटबॉल संघ की ओर से कुल 13 टीमों को विश्व कप फाइनल की 32 टीमों में शामिल होने का मौका मिलेगा। इनमें से 10 टीमें ग्रुप क्वालिफिकेशन मुकाबलों में टॉप पर रहकर जगह बना चुकी हैं। इन ग्रुप में दूसरे नंबर पर रहीं टीमों और नेशन्स लीग रैंकिंग के आधार पर ऑस्ट्रिया और चेक रिपब्लिक को भी जगह मिली। इन्हीं 12 टीमों के बीच क्वालीफ़ायर के फाइनल के लिए नॉकआउट मुकाबले चल रहे हैं। 12 टीमें तीन ग्रुप में बांटी गई हैं और अब इन ग्रुप में एक-एक फाइनल मुकाबला होना है जिससे तीन टीमें कतर में होने वाले विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर जाएंगी।

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment