Create

लियोनेल मेसी ने जावी हर्नांडेज के बार्सिलोना के लिए सबसे ज्‍यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड तोड़ा

लियोनेल मेसी
लियोनेल मेसी
Vivek Goel

लियोनेल मेसी ने बार्सिलोना के लिए नया रिकॉर्ड बना दिया है। लियोनेल मेसी बार्सिलोना के लिए सबसे ज्‍यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। मेसी ने रियल सोसीडाड के खिलाफ बार्सिलोना की तरफ से अपना 768वां मैच खेला। मेसी ने पूर्व खिलाड़ी जावी हर्नांडेज का रिकॉर्ड तोड़ा। मेसी ने 16 मार्च को जावी हर्नांडेड के सबसे ज्‍यादा मैच खेलने के रिकॉर्ड की बराबरी की थी और फिर सोमवार को रियल सोसीडाड के खिलाफ इस आंकड़ें को पार कर लिया।

5 जनवरी 2011 को जावी हर्नांडेज ने बार्सिलोना के लिए 550वां मैच खेला था और मिगुएल (549) के रिकॉर्ड को तोड़ा था। इसके बाद जावी ने रिकॉर्ड 767 मैच खेले थे। जावी हर्नांडेज ने बार्सिलोना क्‍लब के साथ यह रिकॉर्ड साढ़ें पांच साल पहले स्‍थापित किया था। उन्‍होंने 17 सीजन बार्सिलोना के साथ बिताए। इस दौरान जावी हर्नांडेज ने एफसी बार्सिलोना के साथ 27 ट्रॉफियां जीती। बार्सिलोना क्‍लब की शुरूआत 18 अगस्‍त 1998 को हुई थी।

मेसी ने जो 768 मैच अब तक बार्सिलोना के लिए खेले हैं, वो छह विभिन्‍न स्‍पर्धाओं में खेले हैं। ला लीगा में सर्वाधिक मैच, जिसमें मेसी ने कुल 511 मैच खेले हैं। चैंपियंस लीग में मेसी ने 149 मैच खेले हैं। कोपा डेल रे में 79 जबकि स्‍पेनिश सुपर कप में 20 मैच हैं। क्‍लब विश्‍व कप में पांच और यूरोपीय सुपर कप में चार मैच खेले हैं।

लियोनेल मेसी की बदौलत बार्सिलोना की आसान जीत

बार्सिलोना ने पांचवें स्थान की टीम रियल सोसिडाड को स्‍पेनिश फुटबॉल लीग ला लीगा के मुकाबले में 6-1 से करारी शिकस्त दी। बार्सिलोना की तरफ से लियोनेल मेसी और अमेरिका के डिफेंडर सर्जिनो डेस्ट ने दो-दो गोल दागे। बार्सिलोना की तरफ से एंटोनी ग्रिजमैन ने 37वें मिनट में पहला गोल किया जिसके बाद डेस्ट ने 43वें और 53वें मिनट में गोल दागे।

फिर लियोनेल मेसी ने 56वें और 89वें मिनट में गोल करके लीग में अपने कुल गोल की संख्या 23 पहुंचा दी है। इस बीच ओसमाने डेमेबेल ने 71वें मिनट में गोल किया था। सोसिडाड की तरफ से एकमात्र गोल आंदेर बारेनएक्सिटिया ने 77वें मिनट में किया। वहीं लुईस सुआरेज के करियर के 500वें गोल और गोलकीपर जॉन ओबलॉक ने 86वें मिनट में पेनल्टी पर किए गए शानदार बचाव से एटलेटिको मैड्रिड ने अलावेस को 1-0 से हराकर स्पेनिश फुटबॉल लीग ला लिगा में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा। एटलेटिको की यह पिछले सात लीग मैचों में तीसरे जीत है। इससे वह दूसरे स्थान पर पहुंचने वाले बार्सिलोना से चार अंक आगे हो गया है।


Edited by Vivek Goel

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...