FIFA Women's World Cup : विएतनाम को हराकर पुर्तगाल ने जीता इतिहास का पहला विश्व कप मैच

WWCup Portugal Vietnam Soccer
विएतनाम के खिलाफ गोल की खुशी मनातीं पुर्तगाली खिलाड़ीं।

पुर्तगाल की फुटबॉल टीम ने फीफा महिला फुटबॉल विश्व कप के अपने दूसरे मुकाबले में जीत दर्ज की है। पुर्तगाल ने ग्रुप ई के मुकाबले में विएतनाम को 2-0 से हराकर तीन अंक बटोरे। न्यूजीलैंड के ड्यूनडिन में हुए मैच में पुर्तगाल के लिए तेल्मा एन्कार्नाचाओ ने 7वें और फ्रांसिस्का नाजारेथ ने 21वें मिनट में गोल कर टीम की जीत पक्की की। यह महिला फुटबॉल विश्व कप इतिहास में पुर्तगाली टीम की पहली जीत है।

'ग्रुप ऑफ डेथ' में अमेरिका और नीदरलैंड्स की टीमों के साथ शामिल पुर्तगाल की टीम पहले मैच में नीदरलैंड्स के हाथों 1-0 से हारी थी ऐसे में टूर्नामेंट में बने रहने के लिए टीम का विएतनाम के खिलाफ जीत हासिल करना जरूरी था। इसी ग्रुप के दूसरे मैच में गत विजेता अमेरिका की टीम और गत उपविजेता नीदलैंड्स की टीमों ने 1-1 से ड्रॉ खेला। 17वें मिनट में गोल कर नीदरलैंड्स की टीम जीत की ओर बढ़ रही थी लेकिन 62वें मिनट में अमेरिकी टीम की ओर से गोल आया और मैच बराबरी पर समाप्त हुआ।

नीदरलैंड्स के खिलाफ मैच के दौरान अपनी टीम को चीयर करते अमेरिकी फैंस।
नीदरलैंड्स के खिलाफ मैच के दौरान अपनी टीम को चीयर करते अमेरिकी फैंस।

ग्रुप ई में आखिरी लीग मैच 1 अगस्त को खेले जाएंगे जहां विएतनाम का सामना नीदरलैंड्स से होगा जबकि पुर्तगाल की टीम अमेरिका से भिड़ेगी। कागजों में नीदरलैंड्स की विएतनाम पर जीत पक्की मानी जा रही है जबकि अमेरिकी टीम को पुर्तगाल से मजबूत माना जा रहा है। ग्रुप में टॉप 2 पायदानों पर रहने वाली टीमें नॉकआउट में जाएंगी। फिलहाल नीदरलैंड्स और अमेरिका, दोनों के ही 4-4 अंक हैं।

ड्रॉ के बाद एक-दूसरे को बधाई देती अमेरिका और नीदरलैंड्स की खिलाड़ी।
ड्रॉ के बाद एक-दूसरे को बधाई देती अमेरिका और नीदरलैंड्स की खिलाड़ी।

महिलाओं के फुटबॉल विश्व कप का आयोजन पहली बार साल 1991 में हुआ था। तब चीन ने इसकी मेजबानी की थी और अमेरिका की महिला टीम ने नॉर्वे को हराकर खिताब जीता था। हर चार साल में होने वाले इस टूर्नामेंट का यह 9वां संस्करण है जिसकी मेजबानी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड मिलकर कर रहे हैं। अमेरिकी टीम ने साल 1999 मे भी खिताब जीता और 2015, 2019 में लगातार दो बार और खिताब जीतने में कामयाब रही है।

इस बार कुल 32 टीमें भाग ले रही हैं जिन्हें 4-4 के कुल 8 ग्रुपों में बांटा गया है। हर ग्रुप से दो-दो टीमें नॉकआउट दौर में पहुंचेंगी। 5 अगस्त से लेकर 8 अगस्त के बीच नॉकआउट मैच खेले जाएंगे। 11 और 12 अगस्त को क्वार्टर-फाइनल के बाद 15 और 16 अगस्त के दिन सेमिफाइनल मैच होंगे। टूर्नामेंट का फाइनल 20 अगस्त को सिडनी में होगा।

Edited by Prashant
Be the first one to comment