बांग्लादेश को हराकर भारत ने जीता अंडर-16 SAFF फुटबॉल का खिताब

भारतीय टीम ने लगातार दूसरी बार इस टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया है। (सौ. - aiff.com)
भारतीय टीम ने लगातार दूसरी बार इस टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया है। (सौ. - aiff.com)

भारत की अंडर-16 बालक फुटबॉल टीम ने SAFF फुटबॉल चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया है। टीम ने भूटान की राजधानी थिम्पू में खेले गए फाइनल में बांग्लादेश को 2-0 से मात दी और चौथी बार इस खिताब को अपने नाम किया। साल 2022 में अंडर-17 के रूप में प्रतियोगिता का आयोजन हुआ था और तब भारतीय टीम ही विजेता रही थी।

भारत के लिए भरत लरेन्जाम ने 9वें मिनट में गोल कर खाता खोला जबकि दूसरे हाफ में 74वें मिनट में लेविस जांगमिनलुन ने गोल दाग टीम की जीत पक्की कर दी। मैच के दौरान भारतीय टीम काफी दमदार अंदाज में खेलती दिखी और लगातार अटैक करने के मौके ढूंढती रही।

इस टूर्नामेंट में कुल 6 टीमों ने भाग लिया था। ग्रुप स्टेज में भारत ने बांग्लादेश और नेपाल को हराकर पहला स्थान हासिल किया था जबकि दूसरे ग्रुप में पाकिस्तान की टीम टॉप पर थी। पहले सेमीफाइनल में भारतीय टीम ने मालदीव को 8-0 के बड़े अंतर से मात देकर फाइनल में स्थान पक्का किया था। दूसरे सेमीफाइन लमें बांग्लादेश ने पाकिस्तान को 2-1 से मात दी। भारत के मोहम्मद अरबश ने टूर्नामेंट में सर्वाधिक 3 गोल दागे।

लगातार बदलता रहा है फॉर्मेट

सीनियर फुटबॉल टीमों के बीच होने वाले SAFF कप की तर्ज पर ही साल 2011 में पहली बार दक्षिण एशियाई अंडर-16 टीमों के बीच SAFF फुटबॉल चैंपियनशिप आयोजित की गई थी। तब पाकिस्तान ने फाइनल में भारत को हराकर खिताब जीता था। इसके बाद 2013 में टीम इंडिया ने पहली बार यह ट्रॉफी हासिल की। 2015 में बांग्लादेश ने फाइनल में भारत को मात दी थी। साल 2017, 2018 और 2019 में टूर्नामेंट का फॉर्मेट बदलकर अंडर-15 कर दिया गया। भारत ने 2017 और 2019 में ट्रॉफी हासिल की। पिछले साल अंडर-17 के फॉर्मेट में टीम इंडिया ने जीत दर्ज की और अब चौथी बार इस प्रतियोगिता को अपने नाम किया।

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now