Create
Notifications

नेमार ने लंबे समय के साथी नाइकी का साथ छोड़ा, प्‍यूमा के साथ किया करार

नेमार
नेमार
Vivek Goel

जर्मन कंपनी प्‍यूमा ने शनिवार को घोषणा की है कि नेमार ने उसके साथ एंडोर्समेंट करार किया है। ब्राजील के सुपरस्‍टार नेमार ने दो सप्‍ताह पहले लंबे समय के अपने स्‍पॉन्‍सर नाइकी का साथ छोड़ा था। प्‍यूमा ने पेरिस सेंट जर्मेन के स्‍ट्राइकर नेमार के किट में फोटो साथ ट्वीट किया, 'परिवार में आपका स्‍वागत है नेमार। किंग की वापसी।'

दुनिया के सबसे महंगे खिलाड़ी नेमार ने प्‍यूमा के पोस्‍टर ब्‍वॉय के रूप में नई भूमिका की पुष्टि सोशल मीडिया पर ओपन लेटर के जरिये की। नेमार ने लिखा, 'मैं पेले, क्रूफ, यूसबियो और मेराडोना जैसे महान फुटबॉलरों के वीडियो देखकर बड़ा हुआ, जिन सभी ने प्‍यूमा में खेला। इन कारणों से आज से, मुझे उस ब्रांड के साथ जुड़ने का सौभाग्‍य मिला, जिसने फुटबॉल के उन दिग्‍गजों की मदद की, जो वो आज हैं।'

बहरहाल, नेमार और प्‍यूमा दोनों ने जानकारी नहीं दी है कि यह करार कितने समय और कितने रुपए में हुआ है। कयास लगाए जा रहे थे कि 28 साल के नेमार की एंडोर्समेंट डील नाइकी के साथ समाप्‍त हो चुकी है तो वह अब प्‍यूमा के साथ करार करेंगे। नाइकी नेमार को तब से स्‍पॉन्‍सर कर रही थी, जब वह 13 साल के युवा थे।

प्‍यूमा के साथ करार की सबसे पहली खबर ब्राजील की खेल वेबसाइट ईस्‍पोर्टे ने प्रकाशित की। इससे पहले 2017 में इसी वेबसाइट ने नेमार के बार्सिलोना से पीएसजी में ट्रांसफर की खबर भी प्रकाशित की थी। एक्‍सक्‍लूसिव जानकारी का हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा गया कि नेमार का प्‍यूमा के लिए पहला प्रमोशनल विज्ञापन कुछ दिनों में सामने आएगा। ईस्‍पोर्टे इंटराटिवो ने कहा कि नेमार ने संकेत दिए हैं कि उनका पिछला करार समाप्‍त होने जा रहा है।

नेमार ने हाल ही में प्‍यूमा, प्‍यूमाफुटबॉल और ब्रांड से जुड़े आठ अन्‍य अकाउंट को इंस्‍टाग्राम पर फॉलो किया है। नेमार ने गुरुवार को अपनी फोटो पोस्‍ट की, जिसमें बैकग्राउंड में प्‍यूमा का स्‍टेचु नजर आ रहा है।

बड़े ब्रांड हैं नेमार

नेमार का नाइकी के साथ 11 साल पुराना करार 105 मिलियन डॉलर का रहा। फोर्ब्‍स मैग्‍जीन ने नेमार को दुनिया की सातवीं सर्वश्रेष्‍ठ भुगतान सेलिब्रिटी का रैंक दिया था। फोर्ब्‍स ने अनुमान लगाया था कि नेमार की एंडोर्समेंट करार सहित साल की कमाई 95.5 मिलियन डॉलर है। पीएसजी ने 2017 में बार्सिलोना से ट्रांसफर पर नेमार को रिकॉर्ड 222 मिलियन यूरो में खरीदा था।

नेमार खेल की दुनिया का एक बड़ा नाम है और उनकी हेयरस्‍टाइल्‍स, टैटू, गुड लुक्‍स चर्चा का केंद्र बने रहते हैं। वैसे, कई बार उनकी छवि को झटका भी लगा है। पिच पर आलोचकों ने उन्‍हें मुकाबले में डाइव लगाने का आरोप लगाया। पिच के बाहर नेमार ने बलात्‍कार के आरोप और टैक्‍स फ्रॉड के आरोप सहे। ब्राजील पुलिस ने सबूतों के अभाव में मामला रद्द किया।


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Fetching more content...