FIFA के भारतीय फुटबॉल पर लगे बैन पर पाकिस्तानी फुटबॉल फेडरेशन ने कही ये बड़ी बात

पाकिस्तान फुटबॉल फेडरेशन ने ट्वीट कर भारतीय फुटबॉल की वापसी की कामना की है
पाकिस्तान फुटबॉल फेडरेशन ने ट्वीट कर भारतीय फुटबॉल की वापसी की कामना की है

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ यानी AIFF को FIFA की ओर से सस्पेंड किए जाने के बाद से ही देश के खेल गलियारों में हलचल मची है। इसी बीच पड़ोसी देश पाकिस्तान की ओर से इस मामले पर एक बड़ा संदेश आया है। पाकिस्तान की फुटबॉल फेडरेशन ने भारतीय फुटबॉल का समर्थन करते हुए उम्मीद जताई है कि जल्द ही यह सस्पेंशन खत्म होगा।

पाकिस्तानी फेडरेशन ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए उम्मीद की है कि जल्द ही भारतीय फुटबॉल टीम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलती नजर आएगी। फेडरेशन ने दोस्ती और प्यार के नाते इस संदेश को साझा कर बुरे समय में भारतीय फुटबॉल का साथ देने की कोशिश की है। पड़ोसी देश की ओर से आए इस संदेश के बाद भारतीय फुटबॉल फैन सोशल मीडिया पर पाकिस्तानी फुटबॉल फेडरेशन का धन्यवाद कर तारीफ कर रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फुटबॉल के खेल को नियंत्रित करने वाली FIFA ने 15 अगस्त 2022 को AIFF पर थर्ड पार्टी दखल के कारण बैन लगाने का ऐलान किया और साथ ही अक्टूबर 2022 में भारत में होने वाले अंडर-17 बालिका विश्वकप की मेजबानी भी फिलहाल के लिए छीन ली। AIFF के प्रशासनिक अधिकार मई 2022 में सुप्रीम कोर्ट ने छीन लिए थे और तीन सदस्यीय कमेटी बनाकर देश में फुटबॉल को चलाने का फैसला दिया था। लेकिन FIFA को ये दखलअंदाजी सही नहीं लगी और सस्पेंशन का फैसला लिया गया।

FIFA ने साफ किया है कि जैसे ही AIFF में चुनाव हो जाएंगे और उसके पास फुटबॉल चलाने के सारे अधिकार आ जाएंगे, वैसे ही यह सस्पेंशन खत्म हो जाएगा। फिलहाल AIFF के पुराने पदाधिकारी, देश के पूर्व कई फुटबॉल खिलाड़ी भारत सरकार, सुप्रीम कोर्ट के जरिए चुनाव कराने और इस सस्पेंशन को हटाने की कोशिश में हैं। ऐसे में पाकिस्तान की ओर से आए संदेश ने देश के खेलप्रेमियों का दिल जीत लिया है।

कई बार सस्पेंशन झेल चुका है पाकिस्तान

खास बात ये है कि खुद पाकिस्तानी फुटबॉल को FIFA की ओर से कई बार सस्पेंड किया जा चुका है। अक्टूबर 2017 में पाकिस्तानी फुटबॉल फेडरेशन में थर्ड पार्टी के दखल के नाम पर FIFA ने बैन लगाया था। यह बैन 2018 में उठाया गया औऱ पाकिस्तानी टीम को अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेलने का मौका मिला। लेकिन फिर अप्रैल 2021 में पाकिस्तानी फेडरेशन को एक बार फिर बैन कर दिया गया। इसी साल यानी जुलाई 2022 में इस बैन को हटाया गया है। ऐसे में पाकिस्तानी फुटबॉल फैन निश्चित रूप से यह अच्छे से समझते हैं कि भारतीय फुटबॉल को बैन की वजह से कितनी दिक्कतें झेलनी पड़ रही होंगी।

Edited by Prashant Kumar