Create

इंडियन सुपर लीग : जानें कैसे पहली बार फाइनल में पहुंची हैदराबाद एफसी

हैदराबाद की टीम तीन सीजन पुरानी ही है और पहली बार फाइनल में पहुंची है।
हैदराबाद की टीम तीन सीजन पुरानी ही है और पहली बार फाइनल में पहुंची है।

हैदराबाद एफसी की टीम इंडियन सुपर लीग के अपने पहले फाइनल मुकाबले में केरला ब्लास्टर्स से 20 मार्च को भिड़ेगी। 2 सालों के बाद लीग का कोई मुकाबला स्टेडियम में दर्शकों की मौजूदगी के बीच होगा। लीग में अपना पहला मैच हारने वाली हैदराबाद से फाइनल तक के सफर की उम्मीद ज्यादातर फैंस ने नहीं की थी, लेकिन टीम के कोच और खिलाड़ियों ने साथ मिलकर मजबूत खेल दिखाया और सेमीफाइनल में पहुंचने वाली सीजन की पहली टीम भी बनी।

साल 2019 में पुणे सिटी फ्रेंचाइज की जगह हैदराबाद एफसी की टीम बनाई गई और इसे लीग में शामिल किया गया। 2019-20 में टीम ने अपना पहला सीजन लीग के साथ खेला और 10 टीमों में आखिरी नंबर पर रही जबकि 2020-21 सीजन में टीम सिर्फ 2 अंकों के अंतर से सेमीफाइनल तक नहीं पहुंची। ऐसे में अपने तीसरे ही सीजन में हैदराबाद का फाइनल में पहुंचना काफी रोमांचक है।

The stage is set for a new #HeroISL Champion 🏟🏆How excited are you for the Final Battle between @HydFCOfficial and @KeralaBlasters? ⚔️🤩#HFCKBFC #LetsFootball https://t.co/MPubPYtr80

हेड कोच मेनु्अल मार्केज की देखरेख में टीम ने सीजन का पहला मैच खेला लेकिन चेन्नई के हाथों 1-0 से हार का सामना करना पड़ा। लेकिन पहली हार के बाद हैदराबाद ने गजब का डिफेंस दिखाया और लगातार 8 मैचों में बिना हारे आगे बढ़ी। टीम ने दूसरे ही मैच में गत विजेता मुंबई को 3-1 से हराकर अपना मोमेंटम बढ़ाया। अपने 10वें मैच में टीम को केरला ब्लास्टर्स ने 1-0 से हराया। इसके बाद अगले 10 मुकाबलों में टीम ने 7 मैच में जीत दर्ज की जबकि एटीके और जमशेदपुर के खिलाफ टीम को हार का सामना करना पड़ा। टीम ने मुंबई के खिलाफ सीजन की पहली जीत दर्ज की थी और आखिरी लीग मैच में भी मुंबई को हराकर अपना कैंपेन खत्म किया।

बार्ट ओग्बेचे ने इस सीजन कुल 18 गोल किए हैं जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।
बार्ट ओग्बेचे ने इस सीजन कुल 18 गोल किए हैं जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

हैदराबाद इस सीजन सेमीफाइनल में जाने वाली पहली टीम बनी और काफी मजबूती से टॉप पर बनी रही। हैदराबाद ने इस सीजन सबसे ज्याद 43 गोल दागे। टीम ने ओडिशा को 6-1 तो नॉर्थईस्ट को 5-1 के बड़े स्कोर से हराकर भी जीत दर्ज की। बार्ट ओग्बेचे ने इस सीजन अब तक कुल 18 गोल दागे हैं और एक सीजन में सबसे ज्यादा गोल के मामले में गोवा के पूर्व खिलाड़ी फेरेन कोरोमिनास की बराबरी की। टीम ने सेमीफाइनल में एटीके मोहन बगान जैसी मुश्किल टीम को पहले ही लेग में 3-1 से पीछे कर दिया। दूसरे लेग में टीम ने कोई गोल नहीं किया लेकिन बेहतरीन डिफेंडिंग से एटीके को 1-0 पर रोका और एग्रीगेट के आधार पर 3-2 से जीत गई। गुरमीत सिंह, लक्ष्मीकांत कत्तिमनी ने गोलकीपर के रूप में टीम को मजबूती दी तो चिंगलेनसाना सिंह, हुआनन जैसे खिलाड़ियों टीम का डिफेंस अच्छा किया है। ओग्बेचे का साथ फॉर्वर्ड में जेवियर सिवेरियो, रोहित दानू ने दिया।

अब केरल के खिलाफ टीम को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। इस सीजन टीम ने तीन मैच हारे जिनमें एक हार केरल के हाथों मिली जबकि रिवर्स मैच में टीम ने केरल को हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की की।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment