Create

चैंपियंस लीग : राउंड ऑफ 16 दूसरा लेग आज से, लिवरपूल, सिटी की राह आसान, रियाल मेड्रिड हो सकती है बाहर

राउंड ऑफ 16 के दूसरे लेग के मुकाबले आज देर रात से शुरु होंगे।
राउंड ऑफ 16 के दूसरे लेग के मुकाबले आज देर रात से शुरु होंगे।
reaction-emoji
Hemlata Pandey

UEFA चैंपियंस लीग के राउंड ऑफ-16 के दूसरे लेग के मुकाबले आज से शुरु होंगे। पहले दो मैच में लिवरपूल का सामना इंटर मिलान से होगा तो वहीं बायर्न म्यूनिख साल्सबर्ग से भिड़ेगी। लिवरपूल की जीत के आसार ज्यादा नजर आ रहे हैं क्योंकि पहले लेग के मैच में उसने इंटर मिलान को 2-0 से मात दी थी। ऐसे में आज के मुकाबले में टीम बढ़त के साथ उतरेगी।

लिवरपूल को मोहम्मद सालाह के अटैक से काफी उम्मीदें होंगी।
लिवरपूल को मोहम्मद सालाह के अटैक से काफी उम्मीदें होंगी।

वहीं बायर्न म्यूनिख को पहले लेग के मैच में साल्जबर्ग ने 1-1 से रोकने में कामयाबी पाई थी। ऐसे में जो भी टीम आज ज्यादा गोल करती है तो वो एग्रीगेट के आधार पर जीत जाएगी और क्वार्टर-फाइनल में जगह बना लेगी। ये मुकाबले भारतीय समय के मुताबिक देर रात 1.30 बजे से खेले जाएंगे।

कैसे होगा विजेता निर्धारित

चैंपियंस लीग में 8 ग्रुपों के मुकाबलों के बाद हर ग्रुप से 2-2 टीमें राउंड ऑफ 16 में पहुंचती हैं। इन 16 टीमों में से ड्रॉ तैयार किए जाते हैं। हर प्री-क्वार्टरफाइनल में दो टीमें भाग लेती हैं जिसके दो लेग होते हैं। दोनों टीमों के होम ग्राउंड पर एक-एक मैच खेला जाता है। इन दोनों मुकाबलों में जिस टीम के कुल मिलाकर गोल ज्यादा होते हैं वो राउंड ऑफ 16 को ओवरऑल जीत जाती है और क्वार्टर-फाइनल में पहुंच जाती है। अगर दोनों मैचों के बाद भी दोनों टीमों के गोल बराबर होते हैं, तो दूसरे मैच में 15-15 मिनट के दो एक्स्ट्रा पीरियड खेले जाते हैं। इस पीरियड में जो टीम पहले गोल दागती है वो जीत जाती है। अगर इस पीरियड में कोई गोल नहीं होता तो पेनेल्टी शूट आउट से विजेता निर्धारित होता है। क्वार्टर-फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल में इसी तरह एग्रीगेट का खेल होता है और टीमें आपस में 2 बार भिड़ती हैं।

मेड्रिड की मुश्किलें बढ़ीं

राउंड ऑफ 16 के सेकेंड लेग के दूसरे दिन रियाल मेड्रिड का सामना पेरिस सेंट-जर्मेन से होगा तो मैनचेस्टर सिटी का स्पोर्टिंग सीपी से भिड़ेगी। सिटी ने पहले लेग में स्पोर्टिंग को 5-0 से रौंद दिया था, ऐसे में उसका क्वार्टर-फाइनल में जाना लगभग तय है। लेकिन रियाल मेड्रिड पहले लेग में पीएसजी से 1-0 से हारी थी। ऐसे में अपने ही होम ग्राउंड में खेलने पर रियाल पर दबाव ज्यादा होगा। हालांकि टीम ने हाल ही में 6 मार्च को ला लीगा के अपने मैच में रियाल सोसियाडैड को 4-1 से हराया है और इसी जोश के साथ उतरना चाहेगी , लेकिन पीएसजी की स्ट्रॉन्ग लाइनअप के सामने मेड्रिड को और जोश दिखाना होगा। हालांकि पीएसजी को भी खिलाड़ियों की चोट की वजह से झटका लगा है। सर्गियो रेमोस मैच में नहीं खेल पाएंगे, ये तय हो चुका है जबकि एमबापे भी चोट की वजह से शायद मैच नहीं खेल पाएं।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...