SAFF महिला फुटबॉल चैंपियनशिप के पहले मैच में नेपाल की जीत, आज भारत का सामना पाकिस्तान से

कोच सुरेन छेत्री के साथ काठमांडू में भारतीय महिला फुटबॉल टीम।
कोच सुरेन छेत्री के साथ काठमांडू में भारतीय महिला फुटबॉल टीम

महिलाओं की दक्षिण एशियाई फुटबॉल फेडरेशन चैंपियनशिप यानी SAFF 2022 का आगाज हो चुका है। टूर्नामेंट के पहले मुकाबले में मेजबान नेपाल ने भूटान को 4-0 से करारी शिकस्त दी। आज 5 बार की चैंपियन भारत का सामना पाकिस्तान से होगा।

टूर्नामेंट में इस बार कुल 7 टीमें हिस्सा ले रही हैं। भारत, पाकिस्तान, नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, श्रीलंका और मालदीव की सीनियर महिला टीमें 19 सितंबर तक होने वाली इस प्रतियोगिता में अपना दम दिखाएंगी। गत चैंपियन भारत को बांग्लादेश, मालदीव और पाकिस्तान के साथ ग्रुप ए में रखा गया है जबकि नेपाल, भूटान और श्रीलंका की टीमें ग्रुप बी में हैं।

फीफा की रैंकिंग में भारतीय टीम नंबर 58 पर है और SAFF देशों में टॉप पर है और हर बार की तरह इस बार भी खिताब की सबसे प्रबल दावेदार है। भारत के बाद रैंकिंग के हिसाब से दूसरे स्थान पर मेजबान नेपाल की टीम है जिनकी विश्व रैंकिंग 102 है। बांग्लादेश (147) श्रीलंका (153), मालदीव (156), भूटान (176) सबसे निचली रैंकिंग की टीमों में शामिल हैं, जबकि पाकिस्तानी महिला फुटबॉल टीम अभी फीफा में रजिस्टर्ड नहीं है।

भारत का पहला मैच पाकिस्तान से 7 सितंबर को दोपहर 1 बजे से खेला जाएगा। दूसरा मैच टीम इंडिया 10 सितंबर को मालदीव के खिलाफ खेलेगी, जबकि टीम अपने तीसरे और आखिरी ग्रुप मैच में 13 सितंबर को बांग्लादेश के खिलाफ उतरेगी। दोनों ग्रुप से टॉप 2 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। 16 सितंबर को सेमीफाइनल मैच होंगे जबकि 19 सितंबर को फाइनल खेला जाएगा। सारे मुकाबले काठमांडू के दशरथ रंगशाला स्टेडियम में होंगे।

टीम इंडिया की कप्तानी आशालता देवी कर रही हैं और पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच में अपना पूरा दमखम दिखाने को तैयार हैं। सौम्या गुगुलोत, रेणू, किरण पिस्दा जैसी खिलाड़ियों पर टीम के फॉरवर्ड का जिम्मा है जबकि स्वीटी देवी, रितु रानी, कप्तान आशालता डिफेंस संभालेंगी। अदिति चौहान समेत कुल 3 गोलकीपर 23 सदस्यीय भारतीय स्क्वॉड का हिस्सा हैं।

Edited by Prashant Kumar