Create
Notifications

SAFF Cup - भारतीय फुटबॉल टीम का खराब प्रदर्शन, बांग्लादेश के साथ खेला ड्रॉ

बांग्लादेश की 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रही टीम को भारत रोक नहीं पाया।
बांग्लादेश की 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रही टीम को भारत रोक नहीं पाया।
Hemlata Pandey

भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम ने दक्षिण एशियाई फुटबॉल चैंपियनशिप यानि सैफ (South Asian Football Federation) चैंपियनशिप के अपने पहले मुकाबले में खराब प्रदर्शन करते हुए ड्रॉ खेला है। 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रही बांग्लादेश ने भारत को 1-1 से ड्रॉ पर रोक दिया। मैच में भारतीय टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने करियर का रिकॉर्ड 76वां गोल भी किया, लेकिन यह टीम को जीत दिलाने के लिए नाकाफी साबित हुआ।

जल्द मिली बढ़त को गंवाया

मालदीव की राजधानी माले में खेली जा रही यह प्रतियोगिता हर दो साल में आयोजित की जाती है। इस साल भारत सर्वोच्च फीफा रैंकिंग वाला देश है। भारत की रैंकिंग 107 है जबकि बांग्लादेश की 189, फिर भी टीम इंडिया पहले मुकाबले में कुछ खास नहीं कर पाई।

FULL TIME! ⌛️The referee brings the match to a close, as both India and Bangladesh share the spoils today.🇧🇩 1-1 🇮🇳✍️: bit.ly/3moF2uN#BANIND ⚔️ #SAFFChampionship2021 🏆 #BackTheBlue 💙 #BlueTigers 🐯 #IndianFootballhttps://t.co/VZ3Gsg3SbW

भारत की ओर से छेत्री ने 27वें मिनट में गोल करके टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी। पहले हाफ में भारतीय टीम की लय बांग्लादेश से बेहतर थी। दूसरे हाफ में 54वें मिनट में बांग्लादेश के बिश्वनाथ घोष को फाउल करने के कारण बाहर किया गया। ऐसे में भारतीय टीम के पास बांग्लादेश के मुकाबले एक खिलाड़ी ज्यादा भी था। लेकिन टीम इंडिया इस मौके को भुना नहीं पाई और 74वें मिनट में बांग्लादेश के अराफात ने गोल कर मैच 1-1 से बराबरी पर ला दिया।

फाइनल की राह मुश्किल

इस ड्रॉ के साथ भारत की फाइनल की राह कठिन होने वाली है। सैफ चैंपियनशिप में इस बार नेपाल, बांग्लादेश, मालदीव, श्रीलंका और भारत, यही पांच देश भाग ले रहे हैं। पांचों देशों के बीच हुए मुकाबलों के परिणाम के आधार पर टॉप 2 टीमों के बीच फाइनल होगा। बांग्लादेश इससे पहले श्रीलंका को 1-0 से हरा चुका है और अब ये ड्रॉ खेलकर फिलहाल दूसरे नंबर पर है। पहले नंबर पर नेपाल की टीम है जिन्होंने मालदीव और श्रीलंका को हराया है। भारत तीसरे नंबर पर है। ऐसे में भारत को अपना हर मुकाबला अब जीतना ही होगा।

भारत इस टूर्नामेंट में टॉप रैंकिंग वाला देश है।
भारत इस टूर्नामेंट में टॉप रैंकिंग वाला देश है।

7 अक्टूबर को टीम का सामना श्रीलंका से होगा जबकि 10 अक्टूबर को नेपाल और 13 अक्टूबर को टीम मालदीव से भिड़ेगी।पहले टूर्नामेंट पाकिस्तान में 2020 में होना था, लेकिन फिर मालदीव को चुना गया। पाकिस्तान फुटबॉल फेडरेशन पर फीफा ने सैंक्शन लगाए, और पाकिस्तान को खेलने का मौका नहीं मिला।

भारत ने आखिरी बार 2015 में ट्रॉफी जीती थी, जबकि पिछली बार 2018 में मालदीव ने खिताब अपने नाम किया था। अभी तक कुल 13 बार टूर्नामेंट खेला जा चुका है और भारत ने 7 बार ट्रॉफी अपने नाम की है।

सुनील छेत्री का रिकॉर्ड गोल

सुनील छेत्री ने मुकाबले में अपने करियर का 76वां गोल किया।
सुनील छेत्री ने मुकाबले में अपने करियर का 76वां गोल किया।

इस मुकाबले से भारत के लिए एक ही सकारात्मक चीज सामने आई, और वो थी सुनील छेत्री का 76वां अंतर्राष्ट्रीय गोल। छेत्री दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ियों की सूची में दसवें स्थान पर आ गए हैं। इस सूची में 111 गोल के साथ पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो पहले नंबर पर हैं जबकि 79 गोल के साथ लायोनल मेसी पांचवे नंबर पर हैं। ब्राजील के पूर्व स्टार खिलाड़ी पेले के 77 गोल हैं, और छेत्री पेले या मेसी का रिकॉर्ड जल्द तोड़ सकते हैं।


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...