Create
Notifications

सुनील छेत्री को छठी बार चुना गया साल का सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर

सुनील छेत्री
सुनील छेत्री
SENIOR ANALYST
Modified 10 Jul 2019
न्यूज़

भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान और दिग्गज फुटबॉलर सुनील छेत्री को रिकॉर्ड छठी बार साल का सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर चुना गया है। उन्हें एआईएफएफ (ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन) मेंस फुटबॉलर ऑफ द् ईयर चुना गया है। इससे पहले 2007, 2011, 2013, 2014 और 2017 में भी उन्हें इस सम्मान से नवाजा जा चुका है। इस समय वो इंडियन सुपर लीग में बेंगलुरू एफसी के लिए खेलते हैं।

सुनील छेत्री इस वक्त दुनिया में दूसरे सर्वाधिक गोल करने वाले एक्टिव फुटबॉलर हैं। उनके नाम अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल में 70 गोल हैं। इंटरकॉन्टिनेंटल कप में तजाकिस्तान के खिलाफ हुए मैच के दौरान उन्होंने अर्जेंटीना के दिग्गज फुटबॉलर लियोनल मेसी को पीछे छोड़ा। मेसी के नाम 68 गोल हैं। पहले पायदान पर पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैं, जिन्होंने 149 गोल किए हैं।

AIFF मेंस फुटबॉलर ऑफ द् ईयर चुने जाने के बाद सुनील छेत्री ने कहा कि मेरे लिए सबसे बड़ी बात ये है कि हीरो आई लीग और आईएसएल के सभी कोचों ने मिलकर इसके लिए वोटिंग की है। इस वजह से मेरे लिए ये अवॉर्ड और भी खास हो जाता है। मैं अपने क्लब के सभी साथी खिलाड़ियों, कोचों, राष्ट्रीय टीम के स्टॉफ और फैंस का आभार प्रकट करना चाहता हूं, जिन्होंने मुझे इतना प्यार और सम्मान दिया। छेत्री ने आगे कहा कि वो कभी अवॉर्ड के लिए नहीं खेलते हैं लेकिन जब उनकी मेहनत को पहचान मिलती है तो फिर काफी अच्छा लगता है। इससे आपको और मेहनत करने की प्रेरणा मिलती है।

आपको बता दें कि सुनील छेत्री इस वक्त भारत के लिए सबसे ज्यादा मैच (109) खेलने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने बाइचुंग भूटिया का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने अपने करियर में 107 मैच खेले थे। छेत्री के अलावा भारतीय टीम के मिडफील्डर अब्दुल समद को इमर्जिंग मेंस प्लेयर ऑफ द ईयर और दिग्गज खिलाड़ी आशालता देवी को वुमेंस फुटबॉलर ऑफ द् ईयर चुना गया है।

Published 10 Jul 2019
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now