Create

UEFA चैंपियंस लीग के ग्रुप स्टेज के ड्रॉ का ऐलान, बार्सिलोना, बायर्न म्यूनिख और इंटर मिलान एक ही ग्रुप में

2022-23 सीजन के लिए शामिल 32 टीमों को 4-4 के आठ ग्रुपों मे बांटा गया है।
2022-23 सीजन के लिए शामिल 32 टीमों को 4-4 के आठ ग्रुपों मे बांटा गया है।
Hemlata Pandey

यूरोपीय क्लब फुटबॉल की सबसे बड़ी लीग UEFA चैंपियंस लीग के 2022-23 सीजन के ग्रुप स्टेज का ड्रॉ घोषित हो गया है। यूरोप के अलग-अलग देशों की फुटबॉल एसोसिएशन की कुल 32 टॉप टीमों को 4-4 के 8 ग्रुप में बांटा गया है। हर ग्रुप में सभी टीमें एक-दूसरे के खिलाफ 2 बार मुकाबले खेलेंगी और हर ग्रुप से 2-2 टॉप टीमें नॉकआउट स्टेज में पहुंचेंगी।

तुर्की के इस्तानबुल में ड्रॉ की प्रक्रिया पूरी की गई। पिछली बार की विजेता रियाल मेड्रिड ग्रुप एफ में जर्मनी के लीपजिग, यूक्रेन के शक्तार डोनेत्स्क और स्कॉटलैंड के सेल्टिक क्लब के साथ है। रियाल के लिए ये ग्रुप काफी आसान माना जा रहा है और टीम को नॉकआउट स्टेज में पहुंचने में दिक्कत नहीं होनी चाहिए।

ग्रुप Aएजेक्सलिवरपूलनेपोली रेंजर्स
ग्रुप Bपोर्टोएटलेटिको मेड्रिडलेवरकुसेनक्लब ब्रुज
ग्रुप Cबायर्न म्यूनिखबार्सिलोनाइंटर मिलानविक्टोरिया प्लेजन
ग्रुप Dफ्रैंकफर्टटॉटनहैम हॉट्स्पर्सस्पोर्टिंग सीपीमर्साइल
ग्रुप Eएसी मिलानचेल्सीसाल्जबर्गडिनामो
ग्रुप Fरियाल मेड्रिडलिजपिगशख्तारसेल्टिक
ग्रुप Gमैनचेस्टर सिटीसेविला डॉर्टमंडकॉपनहेगन
ग्रुप Hपेरिंस सेंट-जर्मेनयुवांटिसबेन्फिकामक्काबी हाइफा

पिछले सीजन उपविजेता रही लिवरपूल की टीम ग्रुप ए में डच क्लब एजेक्स, इटली के नेपोली और स्कॉटिश क्लब रेंजर्स के साथ है। रेंजर्स 12 साल के अंतराल के बाद चैंपियंस लीग के ग्रुप स्टेज का हिस्सा बनने जा रहा है।

ग्रुप सी बना 'ग्रुप ऑफ डेथ'

लीग में ग्रुप सी को फैंस ने ग्रुप ऑफ डेथ घोषित कर दिया है। इस ग्रुप में 6 बार की विजेता बायर्न म्यूनिख (जर्मनी), 5 बार की चैंपियन बार्सिलोना (स्पेन) और 3 बार की विजेता इटर मिलान (इटली) के साथ ही चेक रिपब्लिक का क्लब विक्टोरिया प्लेजन भी है। क्योंकि हर ग्रुप से 2 टॉप टीमें ही नॉकआउट स्टेज में जाएंगी, ऐसे में इन तीन बड़ी टीमों में से कौन सी टीम पीछे छूटेगी, फैंस इस पर चर्चा भी करने लगे हैं। पिछले सीजन बार्सिलोना और बायर्न म्यूनिख एक ही ग्रुप में थे और बार्सिलोना ग्रुप स्टेज में ही बाहर हो गई थी।

ग्रुप H भी काफी मुश्किल हो सकता है क्योंकि इसमें पेरिस सेंट-जर्मेन, युवांटिस और बेन्फिका जैसी तगड़ी टीमें हैं।

लीग की ग्रुप स्टेज की शुरुआत 6 सितंबर को होगी और ये मुकाबले 2 नवंबर तक चलेंगे। 7 नवंबर को राउंड ऑफ 16 के ड्रॉ घोषित किए जाएंगे। आधिकारिक रूप से मैचों का विवरण जल्द प्रकाशित किया जाएगा। लीग का फाइनल 10 जून को इस्तानबुल में होगा।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...